breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजीसोशल मीडिया
Trending

सावधान! Whatsapp पर Cyber क्रिमिनल भेज रहे है ये मैसेज,झांसे में न आएं

अभी हाल ही में पता चला है कि साइबर क्रिमिनल्स ने आपके व्हाट्सएप(whatsapp)पर एक ऐसा मैसेज भेजना शुरु किया है,जिसके कारण आप घर बैठे-बैठे पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

whatsapp-cyber-crime

नई दिल्ली:Whatsappने जहां एक ओर लोगों की लाइफ को काफी आसान बना दिया है तो वहीं इसके ऊपर बढ़ते जा रहे साइबर क्राइम(Cyber crime)भी यूजर्स के लिए खासी परेशानी का सबब बन चुके है।

भले ही व्हाट्सएप  हमेशा नए-नए फीचर्स(whatsapp new features)को अपडेट करके अपने यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा(whatsapp privacy)के दावे करता रहता है लेकिन हैकर्स भी इस दिशा में पीछे नहीं है।

इसलिए भले ही व्हाट्सएप आपकी सुरक्षा के लिए नए-नए अपडेट(whatsapp new update)लाता रहें,जरुरी है कि आप भी अपनी ओर से सतर्क रहें और खुद को व्हाट्सएप साइबर क्राइम(whatsapp-cyber-crime)की गिरफ्त में आने से बचाएं।

OMG! आप देख लेंगे उसका WhatsApp status और Seen में उसे नहीं दिखेंगे आप

अभी हाल ही में पता चला है कि साइबर क्रिमिनल्स ने आपके व्हाट्सएप(whatsapp)पर एक ऐसा मैसेज भेजना शुरु किया है,जिसके कारण आप घर बैठे-बैठे पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

दरअसल,Whatsapp पर धोखाधड़ी या ठगी करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स या हैकर्स(hackers)ने अब एक नया तरीका खोज निकाला है,जिसके तहत हैलो मम/डैड मैसेज भेजकर ठगी की जाती है।

 

 

चलिए बताते है हैकर्स कैसे देते है व्हाट्सएप पर साइबर क्राइम को अंजाम

whatsapp cyber crime-hello-mum-or-hello-dad-message-for-fraud-on-whatsapp-2

व्हाट्सएप स्कैम या फ्रॉड की शुरुआत यूजर्स को ‘हैलो मम’ या ‘हैलो डैड’ मैसेज भेजकर दी जाती(whatsapp-cyber-crime-hello-mum-or-hello-dad-message-for-fraud-on-whatsapp)है।

व्हाट्सएप यूजर्स को सामान्य तरीके से ‘हैलो मम’ या ‘हैलो डैड’(hello-mum-or-hello-dad-message)लिखकर मैसेज भेजा जाता है।

How to: इस ट्रिक से हेटर्स नहीं देख सकेंगे आपकी WhatsApp Profile पिक्चर

खास बात यह है कि ये मैसेज हैकर्स आपके जान-पहचान वाले व्यक्ति के रूप में भेजता है और फिर आपसे मदद के नाम पर एक लंबी-चौड़ी रकम झटक ली जाती है।

यूके और अब भारत में भी साइबर क्रिमिनल्स(whatsapp-cyber-crime)इस तरह के मैसेजेस व्हाट्सएप यूजर्स को भेजकर टारगेट कर रहे है और फिर यूजर्स से फौरन पैसा ट्रांसफर करने को कहा जाता है,इसमें यूजर्स को कहा जाता है कि आपका बेटे या बेटी को इस पैसे की बहुत जरुरत है।

एक्सप्रेस UK के मुताबिक,ये फ्रॉड मैसेज कैंपेन महज थोड़े ही महीनों में कई बेगुनाह पीड़ितों से तकरीबन £50,000 (लगभग 49,75,683 रुपये) वसूल चुका है।

एक शख्स ने इन फ्रॉड मैसेज के झांसे में आकर 3,000 पाउंड (लगभग 2,98,540) से अधिक रुपया गंवा दिया।

पीड़ित शख्स को लगा कि वह अपने बेटे की मदद कर रहा है। उन्हें भेजे गए मैसेज की शुरुआत “हैलो मम” या “हैलो डैड” से मैसेज(hello-mum-or-hello-dad-message-for-fraud-on-whatsapp)से होती है

अपनी खास WhatsApp चैट को करना चाहते है Gmail में सेव,ये है तरीका

और फिर मैसेज पाने वाले को मदद के नाम पर तुरंत पैसा ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है।

ऐसा नहीं है कि इस तरह के मामले विदेशों में ही हो रहे है बल्कि अब भारत में भी व्हाट्सएप साइबर क्राइम(whatsapp-cyber-crime)दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।

साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स से पैसा ठगने के लिए यहां पर मैसेंजर को तवज्जों दे रहे है।

अब सवाल उठता है कि आखिर यूजर्स इनके झांसे में आते कैसे है? 

Whatsapp status इस स्मार्ट तरीके से Facebook पर करें शेयर

चलिए समझाते है ठगी का ये पूरा गेम-whatsapp-cyber-crime

व्हाट्सएप यूजर्स को हैकर्स उनके जान-पहचान वाले शख्स के रुप में चैट बॉक्स में मैसेज भेजता है।

यूजर्स को यह मैसेज उनके भाई-बहन, फ्रेंड या रिश्तेदार और फिर चचेरा भाई की ओर से आया लग सकता है।

इसके तहत यूजर्स से फौरन पैसों की हेल्प करने की मांग की जा सकती है। जान-पहचान का प्रोफाइल देखकर यूजर्स इसे सच मान लेते है और जल्दी से पैसा ट्रांसफर कर देते है।

बस इतना करते ही व्हाट्सएप यूजर्स साइबर ठगी का शिकार हो जाते है और कुछ ही सेकेंड्स में अपनी गाढ़ी मेहनत की कमाई मदद के नाम पर गंवा बैठते है।

Whatsapp new update:WhatsApp Payments में जुड़ा ये शानदार नया feature

 

कैसे रहें सुरक्षित?

whatsapp cyber crime से बचने के लिए जरुरी है कि यूजर्स फिर चाहे वे मैसेंजर(messenger)के यूजर्स ही क्यों न हो,सतर्क रहे।

जब भी इस प्रकार का कोई मैसेज आएं तो अपने असल बेटे या बेटी या फिर जिसके प्रोफाइल से मैसेज आया है,उससे बात करके क्रॉस चेक करें कि क्या असल में उसे रुपयों की जरुरत है या फिर उन्हें किसी प्रकार के फ्रॉड में फंसाने का जाल बना जा रहा है।

 

 

भारत में किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ठगी या साइबर क्राइम की कंप्लेंट आप ऑनलाइन भी कर सकते है।

साइबर क्राइम कंप्लेंट ऑनलाइन(cyber crime complaint online)के लिए पोर्टल-www.cybercrime.gov in है।

whatsapp-cyber-crime

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − nine =

Back to top button