breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजी
Trending

खतरनाक है WhatsApp का ये वर्जन,चुरा रहा आपका डाटा,न करें डाउनलोड,जानें अभी

डिलीट व्हाट्सएप मैसेज देखने के लिए यूजर्स व्हाट्सएप के कई मॉडिफाइड वर्जन गूगल प्ले स्टोर या अन्य सोर्स से भी डाउनलोड कर लेते है और मुसीबत में फंस जाते है।

WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data

नई दिल्ली:व्हाट्सएप एंड्रॉयड(android) यूजर्स के सिर एक मुसीबत मंडरा रही है। व्हाट्सएप (WhatsApp)के मॉडिफाइड वर्जन (mod version) में एक मैलवेयर पाया गया है,

जोकि यूजर्स के फोन का न केवल सारा डाटा चुरा लेता है बल्कि बिना उनकी परमिशन के उनके पूरे फोन को कंट्रोल कर सकता है

और सभी कॉन्फिडेंशल पासवर्ड,पिन का पता लगाकर उनके बैंक अकाउंट को खाली भी कर सकता है।

दरअसल,WhatsApp के मॉडिफाइड वर्जन FMWhatsApp में एक नया वायरस (Virus) या ट्रोजन का पता चला है,जिसका नाम-Trojan Triada है।

WhatsApp mod version FMWhatsApp can steal phone data with malware

यह मैलवेयर व्हाट्सएप के मॉडिफाइड वर्जन में मैलिशियस एक्टिविटी को बढ़ाता है और यूजर के मोबाइल फोन का पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले लेता है।

Whatsapp status इस स्मार्ट तरीके से Facebook पर करें शेयर

खतरनाक बात यह है कि WhatsApp की तरह ही दिखने वाले इस नकली व्हाट्सएप का वर्जन गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) भी उपलब्ध है।

इस बात की जानकारी साइबर सिक्योरिटी फर्म Kasperskyने दी(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)है।

send-whatsapp-messages-more-than-200-people-at-a-time-without-third-party-app

Kaspersky की टीम के रिसर्चर ने अपनी एक रिपोर्ट शेयर करते हुए बताया कि ट्रॉजन ट्रॉयडा, व्हाट्सएप के मॉडिफाइड वर्जन FMWhatsApp 16.80.0 पर उपलब्ध है।

अक्सर यूजर्स ज्यादा एडवांस फीचर्स के लालच में गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप के मॉडिफाइड वर्जन को डाउनलोड कर लेते है,

क्योंकि यह देखने में बिल्कुल ऑफिशियल व्हाट्सएप की ही तरह होते है और ऐसे फीचर्स का लालच यूजर्स को देते है जोकि असली व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं होते।

WhatsApp पर कौन छिपकर देख रहा है आपको, ऐसे करें पता

जैसे डिलीट व्हाट्सएप मैसेज(Deleted whatsapp message) देखने के लिए यूजर्स व्हाट्सएप के कई मॉडिफाइड वर्जन गूगल प्ले स्टोर या अन्य सोर्स से भी डाउनलोड कर लेते है और मुसीबत में फंस जाते है।

अब साइबर फर्म Kaspersky ने इस बात का खुलासा किया है कि आजकल गूगल प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप का मॉडिफाइड एंड्रॉयड वर्जन FMWhatsApp मौजूद है,

जिसमें एक नया ट्रोजन Triada मिला(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)है।

यह मैलवेयर यूजर्स के फोन का कंट्रोल अपने हाथ में ले लेता है।चूंकि इसके साथ एडवरटाइजिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) भी उपलब्ध है।

इसी की हेल्प से यह यूजर्स के डाटा को चोरी करके उनके बैंक अकाउंट(bank account) और फोटोज,वीडियोज मतलब पूरे स्मार्टफोन(smartphone) को अपने कंट्रोल में ले लेता है।

 

FMWhatsApp में पाया गया ट्रोजन Triada ऐसे करता है काम

(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)

मैलवेयर से लैस यह एप लॉन्च होने पर यह आपके फोन के यूनिक डिवाइस आइडेंटिफाइर्स सरीखे डिवाइस ID, Subscriber ID और MAC एड्रेस को प्राप्त कर लेता है।

फिर इसके पश्चात इस सारी जानकारी को रिमोर्ट सर्वर पर सेंड कर देता है। जैसे ही जानकारी सर्वर पर पहुंचती है तो server नए डिवाइस को रजिस्टर कर लेता है।

इसके बाद इस एप में उपलब्ध ट्रोजन पेलोड को इंफेक्टेड डिवाइस पर डाउनलोड करता है और फिर इसके बाद यह कंटेंट को डिक्रिप्ट करके ऑपरेशन के लिए लॉन्च कर देता है।

 

एक क्लिक पर Whatsapp Business features से कमाएं लाखों,यूं बनाएं अकाउंट

हैकर्स आपके स्मार्टफोन में पेलोड डाउनलोड कर देते है

(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)

Kaspersky की रिसर्च टीम द्वारा शेयर जानकारी की मानें तो FMWhatsAp के माध्यम से इस प्रकार की एक्टिविटी करने वाले कई ट्रोजन के बारे में पता चला है।

यह मैलवेयर(malware) डिवाइस में डाउनलोड हो जाने के बाद पेलोड डाउनलोड कर देते हैं और इससे हैकर्स(hackers) डिवाइस पर मल्टीपल फंक्शन्स को परफॉर्म कर सकते हैं।

इसमें फुल स्क्रीन ऐड डिस्प्ले करना, बैकग्राउंड में इनविजिबल ऐड चलाना और बिना डिवाइस ऑनर की जानकारी के पेड सब्सक्रिप्शन को एक्टिवेट कर देना शामिल है।

 

WhatsApp के इस फीचर से आप एक बार फिर से इसके दीवाने बन जायेगें

आपके बैंक अकाउंट से पैसा चोरी होने का खतरा बढ़ा

(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि FMWhatsApp डिवाइस के SMS को रीड करने की परमिशन ले लेता है।

इसके कारण यह आसानी से पेड सब्सक्रिप्शन को सब्सक्राइब करके आपके बैंक अकाउंट का सारा पैसा चुराकर उसे खाली कर देता है।

 

(WhatsApp-mod-version-FMWhatsApp-can-steal-phone-data)

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 14 =

Back to top button