breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीसोशल मीडिया
Trending

Facebook messenger और Instagram में फिर दिक्कत, 6 घंटे तक परेशान रहे यूजर्स

इंस्टाग्राम(Instagram),फेसबुक(Facebook) और व्हाट्सएप(whatsapp) सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस सप्ताह दूसरी बार आउटेज का सामना करना पड़ा।

Facebook-messenger-and-Instagram-outage-again

वाशिंगटन:Facebook यूजर्स को महज एक हफ्ते में फिर से परेशानी का सामना करना पड़ा है।

शुक्रवार को भी फेसबुक मैसेंजर(Facebook-messenger)और इंस्टाग्राम(Instagram) की सेवा में यूजर्स को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा(Facebook-messenger-and-Instagram-outage-again) है।

सोशल मीडिया(Social Media)जाइंट फेसबुक इंक(Facebook Inc) को अपने नेटवर्क डाटा सेटर्स के नियमित रखरखाव के समय एक टेक्निकल ग्लीच का सामना(due-to-network-data-maintenance) करना पड़ा

नतीजा यूजर्स को छह घंटे तक फेसबुक और इंस्टाग्राम एप एक्सेस करने में खासी परेशानी आई।

Whatsapp status इस स्मार्ट तरीके से Facebook पर करें शेयर

कई यूजर्स इस दौरान इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड नहीं कर सके, तो कई फेसबुक मैसेंजर से मैसेज भेजने में असफल रहे।

फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने भी शुक्रवार (स्थानीय समय) को कहा कि जिन वैश्विक आउटेज की रिपोर्ट की गई है, उन्हें ठीक कर दिया गया है और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए।

इंस्टाग्राम ने एक ट्वीट में कहा, “चीजें ठीक हो गई हैं, और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए. हमारे साथ बने रहने  (और इस सप्ताह सभी मीम्स) के लिए धन्यवाद।”

इंस्टाग्राम(Instagram),फेसबुक(Facebook) और व्हाट्सएप(whatsapp) सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस सप्ताह दूसरी बार आउटेज का सामना करना(Facebook-messenger-and-Instagram-outage-again) पड़ा।

डाउनडेटेक्टर, एक साइट जो इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करती है, ने कहा कि ये ऐप आउटेज कुछ वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए रिपोर्ट किए गए थे।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने ट्विटर पर कहा: “हमें पता है कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है।

हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।”

इंस्टाग्राम ने ट्विटर पर कहा: “हम जानते हैं कि आप में से कुछ को अभी इंस्टाग्राम का उपयोग करने में कुछ समस्या हो सकती है। हमें बहुत खेद है और जितनी जल्दी हो सके ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।”

अब जल्द ही WhatsApp,Facebook और Instagram पर एक साथ कर सकेंगे चैटिंग

Facebook-messenger-and-Instagram-outage-again

इस बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वैश्विक आउटेज का सामना करने के बाद ट्विटर पर #instadown ट्रेंड कर रहा था। इस सप्ताह दूसरी बार हुई वैश्विक आउटेज पर नेटिज़न्स ने ट्विटर पर अपने विचार साझा किए।

नेटिज़न्स में से एक ने लिखा, “न केवल यह फिर से बंद हो गया है, बल्कि इस सप्ताह मेरा खाता भी हैक कर लिया गया था और मुझे इसे फिर से इसे पाने में कोई सहायता नहीं मिल रही है।”

जबकि एक अन्य ने लिखा: “तो इसका क्या कारण है? हाल ही में आपको 2 दिन पहले 6-7 घंटे के लिए सर्वर की एक बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा, आज फिर क्यों? क्या आप मुद्दों को ठीक से हल नहीं कर रहे हैं?”

डाउनडेटेक्टर के अनुसार, इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट पर नज़र रखने वाली एक साइट ने कहा कि 33,461 लोगों ने इंस्टाग्राम पर आउटेज की रिपोर्ट दर्ज की है जबकि फेसबुक पर 2,214 लोगों ने शिकायतें दर्ज की हैं।

इससे पहले सोमवार को, हजारों उपयोगकर्ताओं ने बताया कि वे सेवाओं को बहाल करने से पहले लगभग छह घंटे तक व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक सेवाओं का उपयोग करने में असमर्थ थे।

 

 

 

Facebook-messenger-and-Instagram-outage-again

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

Back to top button