breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

COVID-19 को फैलने से रोकने को अमेरिका ने भारत को दी 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता

यह अमेरिका द्वारा पिछले 20 वर्षों में भारत को मुहैया कराई करीब 2.8 अरब डॉलर की कुल सहायता का हिस्सा है जिसमें 1.4 अरब डॉलर से अधिक की स्वास्थ्य सहायता भी शामिल है

वाशिंगटन,17अप्रैल:US gives around 5.9 million health aid to India- भारत (India) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर के चलते स्वास्थ्य सेवाओं में खर्चे के लिए अमेरिका ने भारत को तकरीबन 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता प्रदान की है।  भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए दी गई अमेरिका  की इस धनराशि का इस्तेमाल COVID-19 से निपटने के लिए फाइनेंशियल सिस्टम बनाने और इमरजेंसी की तैयारियों के लिए किया जा रहा है।

अमेरिका ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत को करीब 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता दी (US gives around 5.9 million health aid to India) है।

विदेश विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस धनराशि का प्रभावित लोगों की देखभाल, समुदायों को आवश्यक जन स्वास्थ्य संदेश देने में और निगरानी मजबूत करके इस विषाणु को फैलने से रोकने में भारत की मदद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस सहायता का उपयोग आपातकालीन तैयारियों और इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए नवीन वित्त पोषण तंत्र जुटाने में भी किया जा रहा है।

उसने एक बयान में कहा, ‘‘यह अमेरिका द्वारा पिछले 20 वर्षों में भारत को मुहैया कराई करीब 2.8 अरब डॉलर की कुल सहायता का हिस्सा है जिसमें 1.4 अरब डॉलर से अधिक की स्वास्थ्य सहायता भी शामिल है।’’

दक्षिण एशिया में अमेरिका ने जिन देशों को कोविड-19 से निपटने के लिए सहायता मुहैया कराई हैं उनमें अफगानिस्तान (1.8 करोड़ डॉलर), बांग्लादेश (96 लाख डॉलर), भूटान (पांच लाख डॉलर), नेपाल (18 लाख डॉलर), पाकिस्तान (94 लाख डॉलर) और श्रीलंका (13 लाख डॉलर) शामिल है।

 
 
 
US gives around 5.9 million health aid to India

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − seventeen =

Back to top button