breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

H-1B VISA में लॉटरी सिस्टम हुआ छुमंतर…! जानियें क्या है नए अहम् बदलाव

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने H-1B Visa के लिए सेलेक्शन में मौजूदा लॉटरी प्रक्रिया की जगह सैलरी और कौशल (Salary & Skills) को तवज्जो दी है l 

h 1b visa selection process modified by usa, h 1b visa new selection process news in hindi

नई दिल्ली  (समयधारा) :  एक तरफ अमेरिका में राजनीतिक उठापठक जारी है,

तो दूसरी तरफ अमेरिका ने अब  H-1B VISA के लिए चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है l

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने H-1B Visa के लिए सेलेक्शन में मौजूदा लॉटरी प्रक्रिया की जगह सैलरी और कौशल (Salary & Skills) को तवज्जो दी है l 

ताकि अमेरिकी नागरिकों के हितों की रक्षा की जा सके।

साथ ही नए नियम में यह सुनिश्चित किया गया है कि उसके अस्थायी रोजगार कार्यक्रम (temporary employment program) से हाई स्किल वाले विदेशी प्रोफेशनल्स को अधिक लाभ मिल सके।

H-1B Visa के लिए चयन प्रक्रिया के फाइनल रूल्स को आज फेडरल रजिस्टर में प्रकाशित कर दिया गया है। जानते हैं इन नए नियम की 10 खास बातें…

1. H-1B Visa कैप में बदलाव से कर्मचारियों के लिए अधिक सैलरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है और कर्मचारी ऊंचे पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।नए नियमों में लॉटरी सिस्टम के बदले स्किल पर फोकस किया गया है, ताकि अमेरिकी बिजनेस दुनियी में कॉम्पिटिटिव बन रहे।

2. अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा ने कहा कि एच-1बी वीजा चयन प्रक्रिया में संशोधन से नियोक्ताओं को उच्च वेतन और उच्च पदों पर आवेदन जारी करने में प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही कंपनियों के लिए जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों को रखने में मदद मिलेगी।

3. अंतिम नियम फेडरल रजिस्टर में प्रकाशित होने के 60 दिन बाद प्रभावी होंगे। एच-1बी वीजा कार्यक्रम के लिए आवेदन करने का अगला चरण 1 अप्रैल, 2021 से शुरू हो रहा है।

4. यह नया नियम केवल H-1B Visa के रजिस्ट्रेशन पर लागू होगा या फिर अगर रिस्ट्रेशन कैंसिल हो गया तब पेटीशन दायर करने में लागू होगा, जिन्होंने H-1B cap के तहत आवेदन किया है।

5. USCIS ने कहा, नया नियम H-1B रेगुलर कैप और H-1B एडवांस्ड डिग्री एक्जेम्पशन दोनों पर लागू होगा, लेकिन यह दोनों में चयन के क्रम (order of selection) में कोई बदलाव नहीं करेगा, जो कि H-1B रजिस्ट्रेशन के फाइनल रूल में है।

6. इससे H-1B रेगुलर कैप के एलोकेशन में बढ़ोतरी होगी, ताकि अधिक से अधिक स्किल्ड वर्कर अमेरिका आ सकें। इसका एक फायदा यह होगा कि कम सैलरी पर अयोग्य कर्मचारियों को कंपनिया हायर नहीं कर पाएंगी और योग्य कर्मचारियों को अधिक सैलरी मिल सकेगी। इससे वर्तमान सिस्टम की खामियां दूर हो जाएंगी।

7. वीजा सेलेक्शन के नियमों में बदलाव का यह फाइनल नियम प्रभावी होने के दिन या उसके बाद से H-1B Visa के लिए सभी तरह के रजिस्ट्रेशन पर लागू होगा।

8. अमेरिकी कांग्रेस के नियमों के मुताबिक, एक साल में 65,000 H-1B Visa जारी किए जाते हैं।

9. इसके अलावा 20,000 अतिरिक्त वीजा STEM सब्जेक्ट्स से किसी अमेरिकी यूनिवर्सिटी से हाईयर स्टडी पूरी कर चुके विदेशी छात्रों के लिए जारी किया जाता है।

10. H-1B Visa एक गैर-आप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशिष्ट पदों पर रखने की अनुमति देता है। अमेरिकी टेक कंपनियां इस वीजा के आधार पर भारत और चीन से हर साल हजारों की संख्या में कर्मचारियों की नियुक्ति करती हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + thirteen =

Back to top button