breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

चीन में एक फिर बढ़ा कोरोना का कहर,Delta Variant तेजी से पसार रहा पांव

तेजी से फैलने वाले डेल्टा स्वरूप के मामले 15 चीनी शहरों से सामने आए हैं। डेल्टा स्वरूप की सबसे पहले पहचान भारत में हुई थी।

COVID-19-increased-again-in-China-delta-variant-spreading-rapidly

बीजिंग:कोविड​​​​-19 का कहर एक बार फिर से चीन(China)में बढ़ चला है।कोरोना का डेल्टा वेरिएंट चीन की राजधानी बीजिंग समेत 15शहरों में तेजी से पांव पसार रहा(COVID-19-increased-again-in-China-delta-variant-spreading-rapidlyहै।
कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर से चीन में वृद्धि देखी जा रही है।

 

हालांकि चीन(China)की सरकारी मीडिया ने इस संक्रमण को दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के कहर के बाद सबसे विशाल घरेलू रोग संचार करार दिया है।

Corona का डेल्टा वैरिएंट सबसे ज्यादा संक्रामक,अमेरिका में बर्बादी कर सकता है:CDC

बकौल,‘ग्लोबल टाइम्स’ COVID-19 मामलों में नई बढ़ोतरी पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग के एक हवाई अड्डे से शुरू हुई और पांच अन्य प्रांतों और बीजिंग नगरपालिका में फैल गई है।

तेजी से फैलने वाले डेल्टा स्वरूप(Delta Variant) के मामले 15 चीनी शहरों से सामने आए हैं। डेल्टा स्वरूप की सबसे पहले पहचान भारत में हुई(delta variant spreading rapidly-hit Beijing-15 other cities) थी।

हालांकि नये मामलों की संख्या अभी भी कुछ सैकड़ों में है, लेकिन विभिन्न प्रांतों में संक्रमण के व्यापक प्रसार की चिंताएं बढ़ गई हैं।

नानजिंग शहर ने कई हवाईअड्डों के कर्मचारियों के संक्रमित पाये जाने के बाद सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है।

गौरतलब है कि चीन के अधिकारी इस बात से चिंतित है कि पिछली बार बीजिंग में मामले सामने आने के 175 दिनों से अधिक समय के बाद अब अचानक से मामले सामने आ(COVID-19-increased-again-in-China-delta-variant-spreading-rapidly) रहे है।

तकरीबन 2.2 करोड़ की आबादी वाले शहर की स्थानीय सरकार ने एक जुलाई को आयोजित होने वाले चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के शताब्दी समारोह के लिए कई महीनों तक शहर का कोविड-19 से बचाव किया।

यहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत वरिष्ठ नेताओं के आवास स्थित हैं।

ब्राजील के साथ कोवैक्सीन एक्‍सपोर्ट डील में ‘धांधली’ के आरोप,कांग्रेस PM पर हमलावर

चीन द्वारा भारत(India) और कई अन्य देशों से हवाई यात्रा अभी शुरू किया जाना बाकी है और बीजिंग आने वाली अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अन्य शहरों में भेजा जाता है, जहां यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से पहले 21 दिनों के पृथकवास से गुजरना पड़ता था।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, गुरुवार तक की स्थिति के अनुसार चीन के मुख्य भूभाग में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की कुल संख्या 92,875 थी।

इसमें 932 उपचाराधीन मरीज शामिल हैं, जिनमें से 25 की हालत गंभीर है। देश में पिछले साल से अब तक इस वायरस ने 4,636 लोगों की जान ले ली है।

आधिकारिक मीडिया के अनुसार, चीन ने अब तक अपनी लगभग 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है. कोरोना वायरस का पहली बार 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पता चला था।

इसके बाद यह चीन और दुनिया भर में तेजी से फैल गया और मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे एक महामारी घोषित किया गया।

(इनपुट एजेंसी से भी)
COVID-19-increased-again-in-China-delta-variant-spreading-rapidly

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 1 =

Back to top button