breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

COVID-19: नए कोरोना स्ट्रेन के खौफ में ब्रिटेन,इंगलैंड में फिर लगा नेशनल लॉकडाउन

तकरीबन 56 मिलियन अबादी वाले इंग्लैंड को कोरोनावायरस के चलते नए साल में भी फरवरी मध्य तक लॉकडाउन में रहना पड़ेगा

COVID-19:UK PM Boris Johnson announces England-Wide new national lockdown

लंदन:भले ही नए साल (New year 2021) की शुरूआत में देश और विदेश में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का टीकाकरण शुरु हो चुका है लेकिन बहरुपिया कोरोनावायरस (Coronavirus) भी अब अपने नए स्ट्रेन के साथ ब्रिटेन सहित अन्य देशों जिसमें भारत भी शामिल है दस्तक दे चुका है।

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ज्यादा संक्रमणकारी बताया है।

यूके में नए कोविड-19 स्ट्रेन(COVID-19 new strain) के मामलों की बढ़ोतरी को देखते हुए ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को एक बार फिर से पूरे इंग्लैंड पर नेशनल लॉकडाउन लगाने का एलान कर (UK PM Boris Johnson announces England-Wide new national lockdown)दिया है।

जॉनसन ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए देश को एक बार फिर से संपूर्ण लॉकडाउन में जाना पड़ेगा। इस बार इसे नया स्टे-ऑन-होम लॉकडाउन नाम दिया गया है।

coronavirus-another-new-strain-found-in-uk-more-infectious,-here-details--_optimized
ब्रिटेन में दूसरा नया कोरोना स्ट्रेन और संक्रामक

ब्रिटेन में कोविड-19 के नए स्ट्रेन(Britain new covid 19 strain) के केसों के चलते लगाया गया लॉकडाउन कम से कम फरवरी मध्य तक चलेगा।

COVID-19:UK PM Boris Johnson announces England-Wide new national lockdown

तकरीबन 56 मिलियन अबादी वाले इंग्लैंड(England again in national lockdown) को कोरोनावायरस के चलते नए साल में भी फरवरी मध्य तक लॉकडाउन में रहना पड़ेगा ताकि इस घातक वायरस के तेज संक्रमण पर लगाम लगाई जा सके।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने इंग्लैंड में नए लॉकडाउन के एलान के साथ ही लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की है।

इस वर्ष लगे लॉकडाउन में मंगलवार से से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी, ऑनलाइन ही चलेंगे।

अब लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा के साथ ही लोग अपने घरों से बाहर निकलना तकरीबन बंद कर देंगे। हालांकि केवल अत्यंत जरूरी कामकाज के लिए ही लोग घर से बाहर निकल सकेंगे।

सोमवार रात को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(UK PM Boris Johnson )ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि , ”जिस तरह संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उससे यह स्पष्ट हो गया है कि हमें और मेहनत करने की ज़रूरत है।”

आगे उन्होंने कहा कि “इंग्लैंड में हमें एक राष्ट्रीय लॉकडाउन में जाना चाहिए क्योंकि कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ यह कठोर कदम पर्याप्त है।

इसका अर्थ है कि सरकार एक बार फिर से आपको घर में रहने के लिए निर्देश दे रही है।”

COVID-19:UK PM Boris Johnson announces England-Wide new national lockdown

 

इंग्लैंड में फिर से फरवरी मध्य तक लॉकडाउन- जरूरी कामों के लिए निकल सकते है बाहर

 

पीएम जॉनसन ने यह भी कहा कि लोग ज़रूरी कामों के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं।

जैसेकि- ज़रूरी सामान, ऑफ़िस जाने के लिए, अगर वर्क फ़्रॉम होम नहीं कर पा रहे हैं तो, एक्सरसाइज़, मेडिकल सहायता और घरेलू हिंसा से बचने के लिए बाहर निकल सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में टीकाकरण का सबसे बड़ा प्रोग्राम शुरू हो चुका है और बाकी यूरोप के मुकाबले ज़्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण में तेज़ी आ रही है। इसकी वजह ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन है, जिसका टीकाकरण सोमवार से ही शुरू किया गया है।

गौरतलब है कि भारत में भी ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की कोरोना वैक्सीन(COVID19 Vaccine) कोविशील्ड (Covishield)को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है

भारत में इसकी सप्लाई सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला कर रहे है।

यह कोरोना संक्रमण के खिलाफ 70फीसदी कारगर बताई गई है। इसके अलावा भारत में भारतबायोटेक और आईसीएमआर की कोवैक्सीन (COVAXIN) को भी आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है,लेकिन इसका तीसरे चरण का ट्रायल अभी बाकी है।स

 

COVID-19:UK PM Boris Johnson announces England-Wide new national lockdown

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

Back to top button