Trending

Modi In USA: अमेरिकी संसद में पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें

मोदी ने अमेरिकी संसद में तकरीबन एक घंटा स्पीच(Modi In USA Speech)दी। इस दौरान मोदी...मोदी के नाम के जयकारे लगते रहे।

Modi In USA Speech today highlights-पीएम मोदी इन दिनों अमेरिका में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर(PM Modi in US Visit)है। यहां अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)ने कई अहम बातें(Modi In USA Speech today highlights)की।

मोदी ने अमेरिकी संसद में तकरीबन एक घंटा स्पीच(Modi In USA Speech)दी। इस दौरान मोदी…मोदी के नाम के जयकारे लगते रहे।

अमेरिका(USA)के वॉशिंगटन डीसी में पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden),उनकी पत्नी जिल बाइडन(Jill Biden)और उनकी कैबिनेट ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। 

इसके बाद भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी संसद(United States of Congress)में अपना भाषण शुरू करते हुए कहा(Modi In USA Speech today highlights)कि अब यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण डिफेंस पार्टनर बन गया है,जबकि एख सदी तक हम रक्षा सहयोग से दूर रहे।

मोदी ने AI का नया अर्थ समझाया। उन्होंने एक कविता भी पढ़कर सुनाई। पीएम मोदी(PM Modi)ने कहा कि आज दुनिया भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है। मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं।
पीएम मोदी का सदन में शानदार स्वागत हुआ। अमेरिकी संसद में सदस्य पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेते रहे और बाद में उनसे ऑटोग्राफ लेने के लिए अमेरिकी सांसद उनको घेरे रहे।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में व्हाइट् हाउस में भव्य राजकीय डिनर का आयोजन किया।

तो चलिए बताते है अमेरिकी संसद में पीएम मोदी की स्पीच की खास बातें-Modi In USA Speech today highlights

 

1.लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है। लोकतंत्र एक संस्कृति है जो विचार और अभिव्यक्ति को पंख देती है। भारत को लोकतांत्रिक भावना के विकास में अनादि काल से ऐसे मूल्यों का सौभाग्य प्राप्त है। भारत लोकतंत्र की जननी है…अब अमेरिका सबसे पुराना और भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हमारी साझेदारी लोकतंत्र के भविष्य के लिए शुभ संकेत है।

PM Modi अमेरिका के लिए रवाना, जानें US-Egypt के दौरे की सभी जानकारी

2. पीएम मोदी ने कहा कि मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं। लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों – भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं।

3. हमारा दृष्टिकोण ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ है…हम बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने 150 मिलियन से अधिक लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए लगभग 40 मिलियन घर दिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या का लगभग 6 गुना है। हम एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाते हैं जो लगभग 500 मिलियन लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करता है।

4. भारत में विविधता जीवन जीने का एक स्वाभाविक तरीका है। आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है। मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं। पिछले दशक में भारत में अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों का स्वागत करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को हर कोई समझना चाहता है। हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है।

5. पिछले नौ वर्षों में एक अरब लोगों को उनके बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ी एक अद्वितीय डिजिटल बायोमैट्रिक पहचान मिली है। यह डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा हमें वित्तीय सहायता के साथ सेकंड के भीतर नागरिकों तक पहुंचने में मदद कर रहा है।

850 मिलियन लोगों को उनके खातों में सीधा वित्तीय हस्तांतरण प्राप्त होता है। वर्ष में तीन बार एक बटन के क्लिक पर 100 मिलियन से अधिक किसानों को उनके बैंक खातों में सहायता प्राप्त हुई।

UN हेडक्वार्टर में PM Modi ने किया योग,नामचीन हस्तियां शामिल,135 देश शामिल,बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

Modi In USA Speech today highlights

6. पीएम मोदी ने कहा कि विमान का एक ऑर्डर अमेरिका के 44 राज्यों में दस लाख से अधिक रोजगार पैदा करता है। जब कोई अमेरिकी फोन निर्माता भारत में निवेश करते हैं तो यह दोनों देशों में रोजगार और अवसरों का नया तंत्र बनाता है। एक सदी तक हम रक्षा सहयोग से दूर रहे, अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है।

 

7. पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका की स्थापना एक समान दृष्टिकोण वाले लोगों से प्रेरित थी। अपने पूरे इतिहास में, आप दुनिया भर के लोगों को गले लगाते हैं और आपने उन्हें अमेरिकी सपने में समान भागीदार बनाया है। यहां लाखों लोग हैं जिनकी जड़ें भारत में हैं, उनमें से कुछ इस कक्ष में गर्व से बैठे हैं और एक मेरे पीछे हैं। उन्होंने खासतौर पर कमला हैरिस का जिक्र किया।

 

8. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास 2,500 से अधिक राजनीतिक दल हैं। भारत के विभिन्न राज्यों में लगभग 20 अलग-अलग पार्टियां शासन करती हैं। हमारी 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं।

 

9. पीएम मोदी ने कहा कि हम अलग-अलग परिस्थितियों और इतिहास से आते हैं लेकिन हम एक समान दृष्टिकोण और एक समान नियति से एकजुट हैं। जब हमारी साझेदारी आगे बढ़ती है तो आर्थिक लचीलापन बढ़ता है, नवाचार बढ़ता है, विज्ञान फलता-फूलता है, ज्ञान बढ़ता है, मानवता को लाभ होता है, हमारे समुद्र और आकाश सुरक्षित होते हैं, लोकतंत्र उज्जवल होगा और दुनिया बेहतर स्थान होगी। यही हमारी साझेदारी का मिशन है जो इस सदी के लिए हमारा आह्वान है।

10.पीएम मोदी ने कहा कि 9/11 हमले और मुंबई में 26/11 हमले के एक दशक से अधिक समय के बाद भी अभी तक कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है। ये विचारधाराएं नई पहचान और नया रूप लेती रहती हैं लेकिन इनके इरादे वही हैं। आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और इससे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं हो सकता। हमें आतंक को प्रायोजित और निर्यात करने वाली ऐसी सभी ताकतों पर काबू पाना होगा।

PM Modi in US:अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी,भारत आने का दिया निमंत्रण

 

 

 

Modi In USA Speech today highlights

 

 

 

 

(साअभार:इनपुट एनबीटी से)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button