breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

Auto Expo 2023:ये भारतीय स्टार्टअप लाया विश्व का पहला सेल्फ बैलेंसिंग E-स्कूटर,बिना स्टैंड होगा खड़ा,जानें खासियत

यह सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर(E-Scooter)खुद-ब-खुद बैलेंस बनाने में सक्षम है। चूंकि इसमें ऑटो बैलेसिंग (Auto Balancing)टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है।

Auto-Expo-2023-World’s-first-self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus-unveiled

मोटर शो ऑटो एक्सपो 2023(Auto Expo 2023)का शानदार आगाज़ 11 जनवरी 2023 से हो गया है और इसे आम जनता के लिए 14 जनवरी से खोला जाएगा।

फिलहाल इन दिनों ऑटो एक्सपो में बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल(Automobile)कंपनियां अपनी कार,बाइक,टू-व्हीलर पेश कर रही है।

इसी के तहत आज ऑटो एक्सपो 2023 में एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी ने विश्व का पहला सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया(Auto-Expo-2023-World’s-first-self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus-unveiled)गया।

इसे मुबंई की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी लाइगर मोबिलिटी(Liger Mobility)ने लॉन्च किया।

यह सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर(E-Scooter)खुद-ब-खुद बैलेंस बनाने में सक्षम है। चूंकि इसमें ऑटो बैलेसिंग (Auto Balancing)टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है।एक बार की चार्ज में यह 60KM तक चल सकता है।इसकी 65किमी. तक अधिकतम रफ्तार है।

Corona में सर्विसिंग के लिए है परेशान?घर बैठे बाइक-स्कूटर के लिए कराएं ये काम

अब जल्द ही देश को भी पहला ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर(Indias-first-self-balancing-E-scooter)मिलने वाला है जो बिना किसी सहारे के खुद बैलेंस बनाकर खड़ा किया जा सकेगा।

ऑटो एक्सपो 2023 में ऑटोमोबाइल कंपनी लाइगर मोबिलिटी(Liger Mobility)ने अपने सेल्फ बैलेंस फीचर से लैस ई-स्कूटर के दो वैरिएंट पेश किए-Liger X और Liger X Plus(Auto-Expo-2023-World’s-first-self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus-unveiled).

 इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स(Electric Scooters)को जल्द ही मार्केट में उतारा जाएगा।

Liger X और Liger X Plus E-स्कूटर्स(self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus)की खासियत यह होगी कि ड्राइविंग सीख रहे लोग अपने शुरुआती दौर में भी इसे आराम से ड्राइव कर सकेंगे।

Royal Enfield Hunter 350 की सस्ती बाइक भारत में अगस्त में होंगी लॉन्च,जानें फीचर्स

इतना ही नहीं, जब आप इस सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर(E-Scooter)को चला रहे होंगे तो स्लो स्पीड होने पर या फिर ई-स्कूटर रुक जाने पर गिरने का कोई डर नहीं होगा।ऐसा दावा इस बनाने वाली कंपनी लाइगर मोबिलिटी(Liger Mobility)ने किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सेल्फ बैलेंस फीचर की सेटिंग का कमांड होगी आपके हाथ

लाइगर ने ऑटो बैलेसिंग (Auto Balancing) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने ई-स्कूटर को तैयार किया है। सेल्फ-बैलेंसिंग के बारे में कंपनी ने बताया कि इस खास फीचर की बदौलत ई-स्कूटर छीमी रफ्तार में या रुक जाने पर खुद-ब-खुद बैलेंस बनाए रखने में सक्षम(Auto-Expo-2023-World’s-first-self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus-unveiled)होगा।

आमतौर पर टू-व्हीलर(Two-Wheeler)बैलेंस धीमी रफ्तार के मुकाबले तेज रफ्तार में आसानी से बनाया जा सकता है। मगर सेल्फ बैलेंस फीचर से लैस ई-स्कूटर को धीमी रफ्तार या रुक जाने पर बैलेंस किया जा सकाता है।

ई-स्कूटर ड्राइवर के पास मैनुअल तौर पर सेल्फ बैलेंस फीचर(Self Balance)को एक्टिवेट करने का ऑप्शन होगा। ड्राइवर अपने अनुसार रफ्तार के हिसाब से इस फीचर को सेट कर सकेगा।

 

 

30000 से ज्यादा प्री-बुकिंग संपन्न, मात्र 1947 रुपये में बुक हो रहा है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

 

 

 

सेल्फ बैलेंस से लैस ई-स्कूटर में ये मिलेंगे फीचर्स

 

Liger X और Liger X Plus दोनों मॉडल के ई-स्कूटर में सेल्फ बैलेंस फीचर समान दिया गया है. इसमें नए और पुराने फीचर एक साथ देखने को मिलेंगे।

नए ई-स्कूटर में बेहद खास डिजाइन का LED हेडलाइट लगा है।

ई-स्कूटर के दोनों वैरिएंट की अधिकतम स्पीड प्रति घंटे 65 किलोमीटर है।

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में Liger X ई-स्कूटर 60 किलोमीटर का रेंज देता है. इस स्कूटर में लगी डिटैचेबल बैटरी की चार्जिंग टाइम 4.5 घंटे है.

वहीं Liger X Plus में नॉन डिटैचेबल बैटरी लगी है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में Liger X Plus ई-स्कूटर 100 किलोमीटर की दूरी तय कराएगा।

इस बैटरी को फुल चार्ज करने में 3 घंटे समय लगेगा।

जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से दोनों वैरिएंट के लिए फॉस्ट चार्जिंग विकल्प भी उपलब्ध कराया जाएगा और इसके लिए ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज चुकाना पड़ सकता है।

फीचर के लिहाज से देखें तो दोनों वैरिएंट में स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करने के लिए 4G कनेक्टविटी और GPS इनेबल का सपोर्ट दिया गया है।

जिसकी मदद से ई-स्कूटर के लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी पैक SOC और टेंपरेचर की जानकारी मिलती रहेगी।

नए मोबाइल ऐप कनेक्विविटी से लैस इस ई-स्कूटर में टो, एक्सीडेंट, सर्विस, मेंटनेंस संबंधित तमाम अलर्ट भी मिलेंगे. Liger X Plus में एक अतिरिक्त TFT डिस्प्ले दिया गया है।

फोन कॉल और मैसेज अलर्ट के साथ नेविगेशन के जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इतनी कीमत होने की उम्मीद

 

कंपनी की Liger X और Liger X Plus वैरिएंट 5 कलर – ग्रे (Grey), पोलर व्हाइट (Polar White), ब्लू (Blue), टाइटेनियम (Titanium) और रेड (Red) मे उपलब्ध होगा।

दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर का बुकिंग मिड 2023 से शुरू होगा. जानकारी के मुताबिक कंपनी अपने ई-स्कूटर की डिलीवरी 2023 के अंत में शुरू होगी।

उम्मीद है कि Liger X की एक्स-शोरूम कीमत 1.7 लाख और Liger X Plus की 1.9 लाख रुपये के आसपास होगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Auto-Expo-2023-World’s-first-self-balancing-E-scooter-Liger-X-and-Liger-X-Plus-unveiled

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button