breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

अब कार में पीछे बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट अनिवार्य,उल्लंघन पर जुर्माना,साइरस मिस्त्री की मौत के बाद नितिन गडकरी का एलान

नितिन गडकरी ने हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की रोड एक्सीडेंट में मौत(Cyrus Mistry Death)के बाद इसका एलान किया है।

Nitin-Gadkari-makes-seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers-violation-liable-fine

देश में अब जल्द ही कार(Car)में पीछे बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट(seatbelt)लगाना अनिवार्य किया जाने वाला है।

कार में आगे बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट पहले से ही अनिवार्य है, अब पीछे बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होने जा रहा(seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers)है और ऐसा न करने पर आपके ऊपर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाएगा।

यह कहना है केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(Nitin-Gadkari-makes-seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers-violation-liable-fine)का।

नितिन गडकरी ने हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की रोड एक्सीडेंट में मौत(Cyrus Mistry Death)के बाद इसका एलान किया है।

जिनकी मौत की शुरुआती जांच में यह पाया गया है कि उन्होंने कार में पीछे बैठने के दौरान सीट बेल्ट नहीं लगाई थी,जिसके कारण सेफ्टी बैग समय से नहीं खुल सका और उनकी कार एक्सीडेंट में पीछे बैठने पर भी मौत हो गई।

टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री(Cyrus Mistry)के दुर्भाग्यपूर्ण निधन ने कार में दिए गए सुरक्षा उपकरणों के उचित उपयोग पर चिंता जताई।

साइरस मिस्त्री की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा-सिर,गर्दन,छाती में चोट,आज अंतिम संस्कार संपन्न

 

मिस्त्री अहमदाबाद-मुंबई राजमार्ग(Expressway)पर एक घातक दुर्घटना में शामिल थे, उनकी मर्सिडीज-बेंज जीएलसी नियंत्रण खो बैठी और पालघर के पास एक डिवाइडर में टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, मिस्त्री ने सीटबेल्ट नहीं पहनी हुई थी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई, जिससे उन्होंने दम तोड़ दिया।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसका संज्ञान लेते हुए पीछे बैठने वालों के लिए भी सीटबेल्ट पहनना अनिवार्य करने की योजना की घोषणा की(Nitin-Gadkari-makes-seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers-violation-liable-fine)है।

Hyundai ला रही भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार,Tata Nexon EV को देगी टक्कर

गडकरी ने India@75 चर्चा में कहा, “साइरस मिस्त्री दुर्घटना के कारण, मैंने तय किया है कि पिछली सीट में सीट बेल्ट के लिए अलार्म होगा जैसे कि ड्राइवर सीट के लिए है।

कारों में पिछली सीटों पर सीटबेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना(Nitin-Gadkari-makes-seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers-violation-liable-fine)लगेगा।”

Laptop charging tips in car: ट्रैवल करते हुए कार में कैसे चार्ज करें लैपटॉप?

मिस्त्री जहांगीर पंडोले के साथ पीछे की सीट पर बैठे थे, दोनों ने ही सीटबेल्ट नहीं लगा रखी थी, जबकि अनाहिता पंडोले और डेरियस पंडोले जो आगे बैठे थे उन्होंने सीटबेल्ट लगा रखी थी और उन्हें चोटें आई हैं।

सीटबेल्ट जीवन बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और कार में सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषताओं में से एक है।

वास्तव में, अगर सीटबेल्ट नहीं लगी है तो एयरबैग की खुलने में देरी की संभावना है, जो और भी खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह एक प्रीमियम सुरक्षा सुविधा के रूप में कई एयरबैग रखने के उद्देश्य को धोखा देता है।

 

जल्द ही ड्राइविंग टेस्ट के बिना मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस! सरकार कर रही तैयारी

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Nitin-Gadkari-makes-seatbelts-mandatory-for-all-car-passengers-violation-liable-fine

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button