breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

Hyundai ला रही भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार,Tata Nexon EV को देगी टक्कर

देश की नामी-गिरामी ऑटोमोबाइल(Automobile)कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें उतार रही है।

Hyundai-Motors-to-be-launch-Indias-most-affordable-electric-car

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ रहा है। भारत में प्रदुषण का स्तर कम करने के लिए सरकार भी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों(Electric Vehicle)के इस्तेमाल पर जोर दे रही है।

यही कारण है कि देश की नामी-गिरामी ऑटोमोबाइल(Automobile)कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें उतार रही है।

इसी कड़ी में हुंडई मोटर(Hyundai-Motors)ने भी अभी हाल ही में एलान किया है कि वह जल्द ही किफायती नई इलेक्ट्रिक हैचबैक पेश करने वाली(Hyundai-Motors-to-be-launch-Indias-most-affordable-electric-car)है।

इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 20,000 यूरो यानी कि करीब 16.28 लाख रुपये से भी कम होगी।

रिपोर्ट्स की मानें तो, नई इलेक्ट्रिक कार Hyundai i10 हैचबैक को रिप्लेस कर सकती है। 

हालांकि इलेक्ट्रिक कारें(Electric Car)बनाने में सबसे बड़ी परेशानी में एक परेशानी है इसकी कीमत। चूंकि इलेक्ट्रिक कारों पर सब्सिडी के बाद भी ज्यादातर ग्राहकों के लिए यह महंगी ही पड़ती है।

एक ओर कार(Car)मार्केट में जहां पुरानी कारों की बिक्री में ग्रोथ देखी जा रही है, तो वहीं घर के लिए एक इलेक्ट्रिक कार खरीदना और भी महंगा सौदा हो जाता है जोकि एक पुरानी कार खरीदना चाहता है।

Silence S01 Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च,सिंगल चार्ज में देता है 137KM माइलेज,जानें कीमत

इसके साथ ही अधिकतर कार निर्माताओं ने महंगे सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किए हैं, जिसके चलते मार्केट में उपलब्ध ऑप्शन औसतन अधिक महंगे हो गए।

वैसे इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में Tata Motors को Tata Nexon EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों के साथ एक बड़ा फायदा हुआ है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत करीबन 15 लाख रुपये(Hyundai-Motors-to-be-launch-Indias-most-affordable-electric-car-will-challenge-Tata-Nexon-EV)है।
इसलिए टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक कार मार्केट पर हावी है।अब Hyundai भी एक अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कार के लिए भी काम कर रही है जो भारत में काफी हद तक Hyundai Grand i10 Nios की जगह ले (Hyundai-Motors-to-be-launch-Indias-most-affordable-electric-car)लेगी
और 11 अन्य EV में शामिल हो जाएगी, जिसे कंपनी ने 2030 तक यूरोपीय मार्केट में पेश करने का प्लान बनाया है।

हालांकि ऐसा मालूम होता है कि यह फिलहाल के लिए सिर्फ यूरोपीय मार्केट के लिए है।

Puncture Guard Tyres: भारत में पहली बार JK Tyre लाया टेक्नोलॉजी,अब कार का पंक्चर टायर अपने आप होगा ठीक

Hyundai Motor यूरोप के मार्केटिंग चीफ एंड्रियास-क्रिस्टोफ हॉफमैन ने ऑटोमोटिव न्यूज यूरोप को बताया कि कोरियन ब्रांड के इलेक्ट्रिक हैचबैक का प्रोडक्शन रेडी वर्जन अभी भी थोड़ी देर के लिए रुका है।

दूसरी ओर भारतीय बाजार के लिए Hyundai के ईवी प्लान में 2028 तक 6 नए ईवी शामिल हैं। इसका पहला ही ऐलान किया जा चुका है कि Ioniq 5 अगले साल भारत में किसी भी समय बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

प्लान की गई 6 कारों में से एक खासतौर पर ICE  (इंटरनल कंब्शन इंजन) मॉडल पर बेस्ड मेड-इन-इंडिया ईवी होगी, जो कि 2024 के आखिर से पहले भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी।

 

Tata ने पेश की अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Tata Punch,कीमत कम,फीचर्स में दम! 

 

 

 

Hyundai-Motors-to-be-launch-Indias-most-affordable-electric-car

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button