breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

IMA चीफ के बाद AIIMS डायेक्टर ने भी माना-भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू,लेकिन लोकल स्तर पर

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के चेयरमैन डॉ. वीके मोंगा ने कहा था, भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है...

Community transmission of COVID19 spread at local level in India says AIIMS director after IMA chief

नई दिल्‍ली: क्या भारत में कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community transmission) शुरू हो चुका है? यह सवाल लगातार बना हुआ है। खासकर जब रविवार को IMA चीफ ने स्वंय कहा कि भारत में कम्युनिटी स्प्रेड या ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

पता नहीं सरकार इसे आधिकारिक तौर पर क्यों घोषित नहीं कर रही। खैर, वाद-विवाद के बाद भले ही उन्होंने अपने बयान को निजी राय बता दिया हो लेकिन जैसे आंखें बंद करने से अंधेरा नहीं हो जाता।

ठीक वैसे ही आम आदमी भी समझ रहा है कि भारत में कोरोनावायरस जिस तेजी से बढ़ रहा है और कई कॉन्टैक्ट ट्रेंसिंग की कोई हिस्ट्री नहीं है, उससे स्पष्ट है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका (Community transmission start in India) है।

Community transmission of COVID19 spread at local level in India says AIIMS director after IMA chief

अब कुछ इसी तरह की आशंका एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया (Randeep Guleria) ने भी जता दी है कि भारत में हॉटस्पॉट और शहरों में लोकल स्तर पर कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन (community transmission) शुरू हो गया (Community transmission of COVID19 spread at local level in India) है। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर अभी इसके सबूत नहीं मिले है।

दरअसल, AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की संभावना को नकारा नहीं है।

उन्होंने कोवैक्सीन (COVAXIN) के इंसानी ट्रायल की बात का एलान करते हुए कहा कि ‘राष्ट्रीय स्तर पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन के अधिक प्रमाण नहीं है लेकिन शहरों में जहां कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे है और हॉटस्पॉट इलाकों में बहुत संभावना है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन का प्रसार हो रहा है।’


 

गौरतलब है कि एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के आज के बयान से एक दिन पहले ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ. रवि मोंगा ने भी कहा था कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के चेयरमैन डॉ. वीके मोंगा ने कहा था, भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

कोविड-19 (COVID-19) की चेन का पता नहीं लग रहा है। ऐसे लोग बड़ी संख्या में चपेट में आ रहे हैं जो किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं रहे।

रविवार को डॉ. मोंगा ने बताया था कि अब रोज 30-35 हज़ार मामले सामने आ रहे हैं। यह स्थिति बेहद ख़राब है।

गांवों के हालात बहुत खराब हैं। गांवों में भी लोग कोरोनावायरस (Coronavirus) की गिरफ्त में आ रहे हैं। गाँवों में कोरोनावायरस (Coronavirus) के ऐसे मामले सामने आना बहुत बुरे संकेत हैं।

दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ. अरविन्द कुमार ने भी स्वीकार किया था कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है और वह IMA के बयान से सहमत हैं।

 गौरतलब है कि भारत में अब कोरोना संक्रमण 11लाख को भी पार कर गया है। मात्र 3 दिन में ही कोरोना के आंकड़े 10 लाख से 11लाख को पार कर गए है।

 ऐसा पहली बार है जब एक दिन में महामारी के 40 हजार से अधिक केस सामने आए हैं।

 

 

Community transmission of COVID19 spread at local level in India says AIIMS director after IMA chief

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + seventeen =

Back to top button