breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट! महंगाई भत्ता 3% बढ़ा,जानें कितना बढे़गा वेतन

यह बढ़ोतरी इसलिए भी ज्यादा खास है, क्योंकि अभी इसी जुलाई में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद डीए(DA) की दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई थी।

Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%

नई दिल्ली:मोदी सरकार(Modi govt)ने आज दिवाली गिफ्ट(Diwali gift) देते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की वृद्धि (DA Hiked 3%)को मंजूरी प्रदान कर दी है।

काफी दिनों से इस बात को लेकर कशमकश थी कि क्या केंद्र सरकार इस वर्ष महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी(DA-hiked)करेगी।

तो आखिरकार गुरुवार को केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के मंहगाई भत्ते(Dearness Allowance) में 3% की बढ़ोतरी का एलान कर(Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%) दिया।

इससे 47 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा।

दरअसल, गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी (DA-DR Hiked) दे दी है।

Bank Holidays list in October 2021:अक्टूबर में 21दिन बंद रहेंगे बैंक,देखें ये लिस्ट

यह बढ़ोतरी इसलिए भी ज्यादा खास है, क्योंकि अभी इसी जुलाई में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी(Hike)की थी, जिसके बाद डीए(DA) की दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई थी।

ऐसे में आज की बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों के हाथ में पहले से ज्यादा पैसा आएगा।

गौरतलब है कि यह बढ़ोतरी भी पिछले आदेश के साथ-साथ 1 जुलाई, 2021 से ही लागू होगी।

बेसिक पे और पेंशन के मौजूदा 28% पर यह 3% अतिरिक्त रकम(Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%) मिलेगी।

इस निर्णय से केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारियों को लाभ मिलेगा और इस अतिरिक्त राशि के लिए केंद्र सरकार के ख़ज़ाने पर हर वर्ष 9,488.70 करोड़ रुपये का भार आएगा।

अबकी बार नहीं थम रही,महंगाई की मार!पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े,जानें नई कीमतें

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी?-know how much salary increase now

Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%

इस साल जुलाई में सरकार ने महंगाई भत्ते में और महंगाई राहत में 28 फीसदी की बढ़ोतरी कर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महामारी के दौर में राहत दी थी।

लेकिन जून में महंगाई दर बढ़ने के बाद से ऐसा माना जा रहा था कि उपभोक्ता सूचकांक के आंकड़ों के हिसाब से सरकार को दरों में अतिरिक्त 3 फीसदी की बढ़ोतरी करनी(Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%) चाहिए, क्योंकि इस इंडेक्स से ही महंगाई भत्ता तय होता है।

ऐसे में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है और अब जुलाई, 2021 से ही सैलरी में 31 फीसदी की दर से बढ़ाकर महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

Online Fund Transfer (IMPS) : आपके मोबाइल से निकलेगा कैश, Mobile Wallet की लिमिट अब 5 लाख रुपये

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, अगर आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, तो DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आपकी तनख्वाह में 540 रुपये का इजाफा होगा, और अगर आपका मूल वेतन 25,000 है, तो आपको 750 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा।

इसी तरह यदि आपका मूल वेतन 50,000 रुपये है, तो आपको कुल वेतन में 1,500 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि हासिल होगी, और अगर आपका मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते में की गई 3 फीसदी वृद्धि के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये का इजाफा हो जाएगा।

Centre-govt-Diwali-gift-to-Employees-DA-hiked-by-3%

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =

Back to top button