breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

ट्रेन में एक साल के बच्चे का भी लगेगा टिकट? जानें पूरी सच्चाई

अब सोशल मीडिया(Social Media) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बिना बताएं एक और नया नियम(IRCTC new rules)लागू कर दिया है।जिसके तहत अब एक साल के बच्चे का भी ट्रेन टिकट लगेगा।

Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-fact-check-by-PIB-Railway-Ministry

नई दिल्‍ली:देश में महंगाई आसमान छू रही है और कोरोनाकाल(Coronavirus) के बाद से तो भारतीय रेलवे (Indian railways) ने कई नए नियम यात्रियों के लिए लागू कर दिए है।

जहां बीते दिनों वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में छूट खत्म की गई, तो वहीं अब सोशल मीडिया(Social Media) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बिना बताएं एक और नया नियम(IRCTC new rules)लागू कर दिया है।

जिसके तहत अब एक साल के बच्चे का भी ट्रेन टिकट(Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket) लगेगा।

इस खबर को कई बड़े और प्रतिष्ठित समाचारों के द्वारा प्रकाशित भी किया गया है।जिसके कारण आमजन एकदम परेशान हो गए कि अब उन्हें अपने एक साल तक के बच्चे का भी टिकट(Train Ticket)खरीदना पड़ेगा।

चूंकि अभी तक जारी नियमों के अनुसार,पांच साल से कम उम्र के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगता था।

इस खबर से सभी तरफ भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में हमने भी अपनी ओर से इस वायरल खबर की सच्चाई जाननी चाही तो पूरी स्थिति साफ(Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-fact-check-by-PIB-Railway-Ministry)हुई।

सोशल मीडिया में वारयल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) और पीआईबी फैक्ट चेक ने जवाब दिया है।

पीआईबी और मंत्रालय के अनुसार इस तरह का कोई नया आदेश नहीं जारी हुआ है।यह पूरी तरह से भ्रामक खबर (Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-misleading)है। 

जी हां,अब एक साल तक के बच्चे का ट्रेन टिकट खरीदना अनिवार्य है,यह खबर पूरी तरह से भ्रामक है।

 

 

 

 

 

PIB Fact चेक ने वायरल खबर पर क्या कहा?

पीआईबी फैक्ट(PIB)चेक ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ट्रेन टिकट लगने की बात को गलत बताया है। रिपोर्ट को ‘मिसलीडिंग’ बताते हुए ट्वीट किया, ”एक रिपोर्ट में दावा किया गया है भारतीय रेलवे के पैसेंजर्स को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट लेना होगा।

पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन टिकट खरीदना पूरी तरह ऑप्शनल सुविधा(Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-fact-check-by-PIB-Railway-Ministry)है।

अगर कोई बर्थ बुक नहीं की गई है तो फिर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को फ्री में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

 

IRCTC का ये शानदार पैकेज,12दिन की चारधाम यात्रा में दे रहा रहना-खाना फ्री

 

 

 

रेल मंत्रालय ने क्या कहा?

रेल मंत्रालय(Ministry of Indian Railway)के अनुसार पांच साल से नीचे तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगेगा। इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा।

हालांकि अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा। सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था, अन्‍यथा अपनी सीट पर बच्‍चे को ले जाने पर कोई किराया नहीं पड़ता है।

Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-fact-check-by-PIB-Railway-Ministry

Railway Ministry news, indian railway news, ticket news, train journey news, train news, rail Passengers news, traveling

रेल मंत्रालय के मुताबिक, इसके बाद तमाम यात्रियों ने मांग की और सुझाव दिया कि अगर बच्‍चा पांच साल से कम है और उसे गोद में लेकर सफर नहीं करना चाह रहे हैं, इसके लिए बच्‍चे की भी सीट बुक होनी चाहिए, जिससे वो सुविधाजनक सफर कर सकें।

यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने 6 मार्च 2020 को एक और सर्कुलर जारी किया, जिसमें पांच साल से कम बच्‍चे की भी सीट बुक करने का आदेश दिया गया।

बुक की गयी सीट का किराया सामान्‍य यात्री के बराबर होगा। रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया है।

 

क्या आप भी Railway के इन नियमों से है अनजान..? TTE की मनमानी का इस तरह से दे जवाब..!!

 

 

Indian-railway-charge-one-year-child-train-ticket-viral-news-fact-check-by-PIB-Railway-Ministry

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button