breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

1 अगस्त से बदल रहे है कई जरुरी नियम,जानें क्या पड़ेगा आपकी जिंदगी पर असर

1 अगस्त से बदलें नियमों(Rules-change-from-1st-August)में एलपीजी गैस सिलेंडर(LPG Gas Cylinder) की कीमतों,बैंक(Banks)से जुड़े नियम,आईटीआर(ITR)और केवाईसी(KYC)से जुड़े नियम शामिल है।

Rules-change-from-1st-August-सोमवार,1 अगस्त 2022 से देश में कई जरूरी नियमों में बदलाव हो रहा है,जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी और जेब पर पड़ेगा।

इन बदले और नए नियमों(Rules change)के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है।

1 अगस्त से बदलें नियमों(Rules-change-from-1st-August)में एलपीजी गैस सिलेंडर(LPG Gas Cylinder) की कीमतों,बैंक(Banks)से जुड़े नियम,आईटीआर(ITR)और केवाईसी(KYC)से जुड़े नियम शामिल है। इन सबका सीधा प्रभाव आपके ऊपर पड़ने वाला है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

तो चलिए बताते है विस्तार से 1 अगस्त 2022 से किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है:Rules-change-from-1st-August

 

LPG सिलेंडर के दामों में हो सकता है बदलाव 

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती(Rules-change-from-1st-August)है।

ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार भी घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन संभव है।

पिछली बार कॉमर्शियल सिलेंडर(Commercial Gas Cylinder)सस्‍ता हुआ था, तो घरेलू गैस सिलेंडर(LPG Gas Cylinder)के दामों में 50 रुपये की बढोतरी हुई थी।

 

 

 

 

 

1st January 2022 rules change:आज 1 जनवरी से महंगा हुआ ATM कैश निकालना,ऑनलाइन फूड,फुटवियर की खरीद,जानें नए नियम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

किसान KYC नहीं कर सकेंगे 

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए के लिए केवाईसी(KYC)करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। सरकार की ओर से पहले ही तारीख बढ़ाने का ऐलान किया जा चुका है।

पहले आखिरी तारीख 31 मई थी, जिसे दो महीने के लिए बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया था। ऐसे में एक अगस्‍त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे, इसलिए जल्द से जल्‍द केवाईसी करवा लें।

 

 

 

1st July Rules change:आज से AC,बाइक खरीदना हुआ महंगा,जानें किन नियमों में बदलाव से आपकी जेब पर पड़ा असर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

BOB में है अकाउंट तो जान लें ये नियम 

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank OF Baroda) में जिन लोगों का खाता है, उनके लिए बैंक इसी साल एक अगस्‍त से चेक से जुड़ा एक नियम बदलने जा रहा है। इसके तहत बैंक 5 लाख से रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्‍टम लागू करने जा रहा है।

यह खाताधारक की सुविधा के लिए ही है, जिससे धोखाधड़ी को रोका जा सके। इस सिस्‍टम के जरिये इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एसएमएस एटीएम के जरिये बेनिफिशियरी का नाम, उसका अकाउंट नंबर, राशि और चेक के नंबर को दर्ज करना होगा। क्रॉस चेक करने के बाद ही बैंक चेक की राशि को क्लियर करेगा।

 

 

 

 

आज 1 जून से जारी हुए ये नए नियम,आपकी जेब पर चलाएंगे कितनी कैंची,जानें यहां

 

 

 

 

 

 

 

अगस्‍त में 13 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी 

अगस्‍त के महीने में कई त्‍योहार आ रहे हैं। ऐसे में बैंकों की कई छुट्टियां आ रही हैं। इसलिए अपने जरूरी काम इन छुट्टियों को ध्‍यान में रखते हुए निपटा लें। स्‍वतंत्रता दिवस के अलावा इस महीने रक्षाबंधन, जनमाष्‍टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्‍योहार आ रहे हैं। इसके कारण बैंक 13 दिन बंद रहेंगे। इसलिए बैंक जाने से पहले एक बार इन छुट्टियों का ध्‍यान जरूर रखें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ITR भरने पर लगेगा जुर्माना 

देश में इनकम टैक्‍स रिटर्न(ITR Return)भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर नहीं भरा है, तो जल्‍दी कीजिए क्‍योंकि ऐसा नहीं करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

5 लाख सालाना आय होने पर पांच हजार और इससे कम पर एक हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का फायदा लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवाना होगा।

इसकी रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। उसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं। आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। 

 

 

rules-changes-बैंक-PF-रिचार्ज के लिए आज से बदलें नियम,जानें इनका असर

 

 

 

Rules-change-from-1st-August

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button