breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेशराज्यों की खबरें
Trending

Delhi: 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल,माता-पिता की मजूंरी अनिवार्य

अब तकरीबन 10 महीने बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी स्कूल फिर से खोले जा रहे है...

Delhi govt repon all schools for class 10th and 12th from Jan 18

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार(Kejriwal govt) ने बुधवार को कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दिल्ली के सभी स्कूल 18जनवरी से खोलने का एलान किया(Delhi govt repon all schools for class 10th and 12th from Jan 18) है।

छात्रों के प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए दिल्ली सरकार को फिर से स्कूल खोलने का निर्णय किया गया है।

हालांकि छात्रों को स्कूल भेजे जाने के लिए माता-पिता की अनुमति अनिवार्य ( parents permission mandatory ) होगी और उन्हें कोविड-19(COVID-19) की सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोनावायरस(Delhi coronavirus) के संक्रमण के फैलाव को रोकने और उससे बचाव के लिए बीते साल मार्च से ही सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे।

अब तकरीबन 10 महीने बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी स्कूल फिर से खोले जा रहे है।

दरअसल,बुधवार को शिक्षा निदेशालय (DoE) ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि प्रैक्टिकल वर्क और बोर्ड की तैयारी के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 18 जनवरी 2021 से सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खोले जा सकते है।

इसमें सर्कुलर में आगे कहा गया है कि स्कूल माता-पिता की अनुमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में बुलाया जा  सकता हैं। साथ ही इस दौरान कोरोना की सभी गाइडलाइन का पालन करना भी अनिवार्य होगा

इसके अतिरिक्त स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखा जाना चाहिए, लेकिन इसका इस्तेमाल अटेंडेंस के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि बच्चे को स्कूल भेजना या न भेजना, माता-पिता पर निर्भर करता है।

सर्कुलर के अनुसार, केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी और इन जोन में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों, और स्टाफ को भी स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी।

स्कूलों से कहा गया है कि किसी भी स्कूल में एसेंब्ली और किसी भी तरह का समारोह नहीं होगा। साथ ही टीचर्स से बच्चों को आपस में किताबें, कॉपी और स्टेशनरी आइटम शेयर न करने के लिए गाइड करने को कहा गया है।

ध्यान दें कि 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से 15 अप्रैल के बीच और 10वीं के लिए ये परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आयोजित कराई जाएंगी।

Delhi govt repon all schools for class 10th and 12th from Jan 18

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 5 =

Back to top button