breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

क्या आप भी ब्रेड और शहद फ्रिज में रखते है? नुकसानदायक है ये

ऐसे कई नाश्ते है जो फ्रिज की जगह रूम टेंप्रेचर पर ही ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट बने रहते है...

नई दिल्ली:harms to store bread and honey in the fridge-जब भी आप मार्केट से ब्रेड लेकर आते है तो लाकर उसे कहां रखते है? यकीनन ज्यादातर लोग कहेंगे कि फ्रिज में ही रखते है ताकि वह ताजी बनी रहे। लेकिन क्या वाकई ब्रेड फ्रिज में रखने से ताजी हो जाती है?

संभवत: आपने ध्यान न दिया हो। जब भी पड़ोस की दुकान या किराना स्टोर पर जाकर आप ब्रेड खरीदते है तो दुकानदार क्या उस ब्रेड को फ्रिज से निकालकर आपको देता है? नहीं न।

चूंकि ऐसे कई नाश्ते है जो फ्रिज की जगह रूम टेंप्रेचर (room temperature) पर ही ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट बने रहते है। इन्हीं में से एक ब्रेड भी है और शहद भी है।

अक्सर हम कई बातों का प्रभाव जाने बिना बस आदतन या आसपास के लोगों को करता देख खुद भी करने लगते है। ब्रेकफास्ट को जब स्टोर करने की बात आती है तो हम सभी उसे फ्रिज में स्टोर करना बेहतर समझते है

और कई कथित एक्सपर्ट्स भी हमें ऐसा करने की सलाह दे डालते है लेकिन यहां यह जानना जरूरी है कि आप जो नाश्चता या ब्रेकफास्ट ला रहे है क्या वाकई उसे फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत है भी या (harms to store bread and honey in the fridge)नहीं।

आपकी सुविधा के लिए हम ऐसे 4चीजें बता रहे है जो नाश्ते में शामिल होती है लेकिन उन्हें फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत नहीं बल्कि रूम टेंप्रेचर पर ही यह चीजें ज्यादा समय तक ताजी और स्वादिष्ट बनी रहती (breakfast remain healthy in room temperature) है:

 

1.ब्रेड फ्रिज में रखने से होता है ये नुकसान-harms to store bread and honey in the fridge

harms-to-store-bread-and-honey-in-the-fridge-breakfast-remain-healthy-in-room-temperature-2_optimized (1)
फ्रिज में ब्रेड-शहद रखने के नुकसान

आपको सुनकर यकीनन हैरत हो रही होगी कि भई,ये क्या कह रहे है ब्रेड को फ्रिज में रखने(bread store in fridge) से भला क्या नुकसान हो सकता है।सभी तो रखते है और हम तो कितने समय से रखते आ रहे है।

लेकिन जरा सोचिए कि जब ब्रेड फ्रिज में रखने से ही पौष्टिक बनी रहती है तो आपका किराना स्टोर वाला इसे बाहर क्यों रखता है?

ध्यान दीजिएगा जब आप उससे ब्रेड खरीदते है तो क्या वह उस ब्रेड को फ्रिज (Bread in fridge) से निकालकर देता है? नही न। चूंकि ब्रेड रूम टेंप्रेचर पर ही ठीक रहती है।

दूसरी ओर, अगर आप ब्रेड को फ्रिज में रख देते है तो नुकसान (harms to store bread in fridge)यह होता है कि ब्रेड सूख जाती है और सख्त हो जाती है।

इसके कारण ब्रेड का टेस्ट भी चेंज हो जाता है, जोकि पहले से कम टेस्टी हो जाती है।

यदि आप ब्रेड को उसके पैकेट पर दी गई एक्सपायरी डेट के अंदर ही इस्तेमाल में लाते हैं तो ब्रेड को फ्रिज में रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती (breakfast remain healthy in room temperature) है।

Never store bread and honey in the fridge

 

2.शहद को फ्रिज में रखना है नुकसानदायक
अधिकतर लोग शहद को भी फ्रिज में स्टोर (Honey store in fridge) करते है, बिना यह सोचें कि क्या शहद को सच में फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत है भी या नहीं।

शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए (harms to store honey in the fridge) चूंकि फ्रिज में शहद को स्टोर करने से उसका टेस्ट और टेक्सचर दोनों ही बदल जाते है।

दरअसल, शहद को फ्रिज में रखने से यह क्रिस्टलाइज्ड हो जाता है और ऐसे दिखने लगता है जैसेकि कोई ठोस और ट्रांसपेरेंट स्टोन अर्थात पारदर्शी पत्थर।

साथ ही फ्रिज में रखे इस शहद(Honey) का खाने में इस्तेमाल बहुत मुश्किल हो जाता है और टेस्ट तो बिल्कुल बदल जाता है। इसलिए ध्यान रखें शहद को हमेशा कमरे के तापमान पर ही रखे।

शहद  निकालने में  कभी परेशानी हो तो आप इसकी शीशी या ज़ार को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रख दें। शहद तुरंत पिघल जाएगा।

 

 

3.फ्रिज में सूखे मेवे और नट्स न रखें

harms to store bread and honey in the fridge-2
आपने शायद गौर किया हो ज्यादातर लोग सूखे मेवे या नट्स (Nuts) भी फ्रिज में स्टोर (Don’t store nuts in fridge) कर देते है, जबकि ये ड्राई फ्रूट्स होते है जिन्हें फ्रिज में रखने की कोई जरूरत नहीं होती।

फ्रिज में रखें बिना भी नट्स कई महीनों तक कमरे के तापमान पर ही सुरक्षित बने रहते है। बस कमरे में आप इन्हें सूखे और कोल्ड प्लेस पर रखें,जहां पर सूरज की रोशनी सीधी न पड़े।

नट्स या सूखे मेवों को आप पन्नी या प्लास्टिक की जगह कांच के ज़ार में रखें, इससे यह लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे।

 

 

4.जैम, स्प्रेड या सॉस और चॉकलेट हेज़लनट स्प्रेड
-आप बाजार से टोस्ट, ब्रेड या बन के साथ खाने के लिए जैम, स्प्रेड या सॉस जैसी चीजें लेकर आते हैं तो इन्हें फ्रिज में रखने से पहले इनके लेबल पर लिखे स्टोरेज टिप्स ध्यान से पढ़ लें।

मार्केट से लाएं ब्रेड, टोस्ट या बन के ऊपर लगाने के लिए जैम, स्प्रेड या सॉस सरीखी चीजें आप खरीदते है और इन्हें फ्रिज में रखते है तो ऐसा करने से पहले आप इन चीजों के लेबल पर लिखे स्टोरेज टिप्स को सावधानी से पढ़े।

ऐसी ज्यादातर चीजों को फ्रिज में स्टोर करने की कोई जरूरत नहीं होती। ये फूड्स बिना फ्रिज के ड्राई प्लेस पर आराम से स्टोर किए जा सकते है।

बल्कि फ्रिज में स्टोर करने से इनमें से कई फूड्स का टेस्ट बदल जाता है।

 

harms to store bread and honey in the fridge

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 16 =

Back to top button