breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

कच्ची नींद से है परेशान? गहरी और अच्छी नींद के लिए करें ये सरल काम

दरअसल, एक अच्छी और गहरी नींद न केवल हमारी याददाश्त को बढ़ाती है बल्कि इससे तन-मन में स्फूर्ति  भी बनी रहती है और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम की मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है...

sleeping tips-home remedies for good sleep

नई दिल्ली:अक्सर पूरे दिन की भागदौड़ और तनाव के बाद हर व्यक्ति चाहता है कि वो सुकून की नींद(good sleep)ले सकें,लेकिन कई लोगों की नींद इतनी कच्ची होती है कि थोड़ी सी आहट या फिर बेवजह भी नींद बीच-बीच में टूट जाती है।

नतीजतन,अगले दिन जब वे उठते है तो फ्रेश महसूस नहीं करते।

आज कोरोना महामारी(Corona)की टेंशन,जॉब जाने की टेंशन या कम वेतन की टेंशन और घर की जरुरतों को पूरा न करने की टेंशन से तकरीबन हर आम आदमी परेशान है।

ऐसे में नींद कम आना या न आना एक आम लेकिन गंभीर समस्या बन चुकी है।

दरअसल, एक अच्छी और गहरी नींद(deep sleep) न केवल हमारी याददाश्त को बढ़ाती है बल्कि इससे तन-मन में स्फूर्ति  भी बनी रहती है और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम की मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है।

एक मानव शरीर के लिए 7-8 घंटे की आरामदायक नींद(Sleep) बहुत जरुरी होती है लेकिन कई लोग इसे नहीं ले पाते।

दरअसल कम नींद या कच्ची नींद का कारण तनाव,अत्याधिक दवा और शारीरिक गतिविधियों का कम होना होता है।

लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं है चूंकि आप आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर एक गहरी-अच्छी नींद पा सकते है।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से न केवल आपका दिमाग शांत रहेगा बल्कि आपको गहरी और अच्छी नींद भी मिलेगी:

sleeping tips-home remedies for good sleep

 

सबसे पहले सुबह के रुटीन को सेट करें

धूप लें : सुबह कुछ मिनट टहलने के कई फायदे होते हैं. उनमें से एक है रात में बेहतर नींद।

सूरज की रोशनी हमारी आंतरिक घड़ी को सही करती है क्योंकि यह सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है जो हमारे मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाता है।

योग: अपने दिन की शुरुआत ऐसे आसनों से करें जो शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करते हैं और ध्यान जो आपके दिमाग को शांत करता है. योग का अभ्यास तनाव हार्मोन को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

 

रात में गहरी नींद के लिए क्या करें?

sleeping tips-home remedies for good sleep-how to increase deep sleep

लंबी झपकी लेने से बचें: दिन के दौरान लंबी या कई बार झपकी लेने से रात की नींद की दिनचर्या या नींद की गुणवत्ता में बाधा आती है. सामान्य स्थिति में छोटी झपकी पूरी तरह से अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन अगर आप नींद की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इसे छोड़ देना बेहतर है.

सक्रिय रहें: गतिहीन जीवन शैली विशेष रूप से लॉकडाउन के दौरान आपकी नींद की समस्याओं के पीछे एक कारण हो सकती है. अगर आप घर से काम कर रहे हैं, तो दिन में मिनी एक्सरसाइज करें या घर के अंदर ही थोड़ी देर टहलें।

ये फूड्स जो रात को अच्छी नींद दिलाने में हेल्प कर सकते हैं

sleeping tips-home remedies for good sleep-foods for good sleep

कैमोमाइल चाय: कई लोग बेहतर नींद के लिए अपनी नसों को शांत करने के लिए इस चाय के लाभों की कसम खाते हैं. कहा जाता है कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव और चिंता को कम करते हैं और नींद को प्रेरित करते हैं।

बादाम: आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह खा सकते हैं. बादाम दो तरह से नींद बढ़ाने का काम करते हैं. एक, यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि यह सूजन को कम करता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रण में रखता है. दूसरा, यह सोते समय मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

फैटी फिश: यह विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर के सेरोटोनिन के स्तर को नियंत्रित करता है, इस प्रकार नींद में सहायता करता है।

 

अपने सोने के टाइम का सही रूटीन ऐसे सेट करें

sleeping tips-home remedies for good sleep

स्नान करें: गर्म पानी का स्नान विशेष रूप से मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद करता है जो दिन के दौरान जमा हो सकता है।

यह एक को आराम करने में भी मदद करता है और मूड को ऊपर उठाने वाले हार्मोन जारी करता है।

बेडरुम में अंधेरा और शांति रखें

sleeping tips-home remedies for good sleep

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण: मोबाइल स्क्रीन से भी प्रकाश के प्रवेश को छोड़कर, नींद के समय मेलाटोनिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप बेहतर गुणवत्ता वाली नींद आती है।

रोजाना एक ही समय पर सोएं: यह आपकी प्राकृतिक बॉडी क्लॉक को सेट करने में मदद करेगा जिससे आपकी बेहतर नींद लेने की संभावना बढ़ जाएगी।

बेड पर जाने से पहले ये करें

sleeping tips-home remedies for good sleep

सोने से पहले गर्म दूध: गर्म दूध पीने से मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद मिलती है जिससे नींद आती है।

गाइडेड मेडिटेशन: अपने शरीर के हर हिस्से को गाइड या साउंड क्लिप की मदद से आराम देना सो जाने में बहुत उपयोगी हो सकता है।

शांत करने वाला संगीत सुनें: यह आपकी नसों को शांत करता है और शरीर को आराम देने में मदद करता है।

नोट- उपरोक्त सलाह केवल जानकारी मात्र है। यह किसी भी तरह की चिकित्सय पद्धति का विकल्प नहीं है। अपनी समस्या के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से सलाह-मशविरा करें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

 

sleeping tips-home remedies for good sleep

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 19 =

Back to top button