breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Physical relationship:चाहते है हेल्दी यौन संबंध,तो न करें ये 6 बड़ी गलतियां

यदि आप अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव या परेशानियों से जूझ रहे है तो यहां पढ़े कि कहीं आप भी तो अनजाने में निम्नलिखित गलतियां तो नहीं कर रहे और आपको इन्हें सुधारना कैसे है

Physical-relationship-intimacy-6-common-mistakes-avoid-with-partner 

किसी भी संबंध में शुरूआती समय हमेशा एक हनीमून पीरियड की तरह होता है। फिर वक्त के साथ हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव और तनावपूर्ण माहौल बन ही जाता है।

इसका सीधा-सीधा असर पड़ता है आपके यौन संबंधों(Physical-relationship)पर।

यौन स्वास्थ्य(sexual health)का दुरुस्त रहना उतना ही आवश्यक है जितना कि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का।

जबकि इसके बारे में आज 21वीं सदीं में भी काफी लोग बात करने से कतराते है और इंटरनेट(internet)या फिर दोस्तों और रिश्तेदारों की बातों में आकर आधी-अधूरी जानकारी के साथ अपने यौन स्वाथ्य और संबंधो के साथ खिलवाड़ कर बैठते है।

नतीजा आपका बचा-कुचा यौन जीवन भी कटुता से भर जाता है।कहा जाता है कि एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए एक स्वस्थ्य यौन संबंध होना अति आवश्यक है।

दरअसल,स्वस्थ यौन जीवन के फलस्वरूप मिलने वाली शारीरिक (Physical intimacy)और भावनात्मक(emotional)अंतरंगता (intimacy)को नकारा नहीं जा सकता है।

कर रहे है शादी का प्लान? तो रखें पार्टनर की इन बातों का ध्यान

इसलिए पार्टनर के साथ स्वस्थ्य यौन संबंधों को बनाएं रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

 

यदि आप अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव या परेशानियों से जूझ रहे है तो यहां पढ़े कि कहीं आप भी तो अनजाने में निम्नलिखित गलतियां तो नहीं कर रहे और आपको इन्हें सुधारना कैसे है:

Physical-relationship-intimacy-6-common-mistakes-avoid-with-partner: 

1. बहुत सामान्य होना बंद करें

हर किसी का एक अजीब पक्ष होता है। आपको बस इतना धैर्य रखना होगा कि आपका साथी इसे प्रकट कर सके। अगर आप हमेशा बेसिक रूटीन से चिपके रहते हैं तो यह उबाऊ हो जाएगा। कभी-कभी आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ता है।

कुछ नए विकल्पों को आजमाने में संकोच न करें। एडवेंचर फैक्टर को चालू रखें और यौन जीवन को और दिलचस्प बनाने के नए तरीके खोजें।

 

2. टेक्नोलॉजी

हम आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में बात कर रहे हैं। हमारा दिमाग किसी भी तकनीकी संकेत पर प्रतिक्रिया करने का आदी हो गया है, चाहे वह कोई नया नोटिफिकेशन हो या कोई महत्वपूर्ण कॉल।

अपने प्यार के गुंबद में उपकरणों को लाने से आपकी एकाग्रता चंचल हो जाएगी और आप केंद्रित नहीं रह पाएंगे।

weight loss drink: इस चमत्कारिक ड्रिंक से Fat से हो जाए Fit,जानें तरीका

 

3. कम बातचीत

बात करना आपको पार्टनर के साथ खुलने का एक जरिया है। यह आपको एक ही समय में असुरक्षित और सुरक्षित महसूस कराएगा। अगर आपको पता नहीं है कि आपके साथी के साथ क्या हो रहा है, तो संभावना है कि आप बेडरूम के अंदर और बाहर उनसे डिस्कनेक्ट हो जाएंगे।

आप केवल शारीरिक सुख की तलाश में ऑटोमेटन नहीं हैं, व्यक्तिगत स्तर पर अपने साथी से जुड़ें।

Physical-relationship-intimacy-6-common-mistakes-avoid-with-partner

 

4.फिटनेस

नियमित एरोबिक व्यायाम ब्लड फ्लो को बनाए रखते हैं और धमनियों को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करते हैं, जो यौन उत्तेजना की कुंजी है।

जो पुरुष और महिलाएं व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें उत्तेजना संबंधी समस्याओं का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही, फिट रहने से सकारात्मक आत्म-सम्मान पैदा होता है, जो आपकी सेक्स ड्राइव को भी बढ़ा सकता है।

पीरियड्स आने में देरी या अनियमितता हो तो क्या खाएं?कैसे करें irregular periods treatment

 

5. अनावश्यक तनाव

हम सभी जानते हैं कि यौन संबंध एक अद्भुत स्ट्रेस बस्टर है, लेकिन अगर दूसरे तरीके से लिया जाए, तो तनाव आपके यौन जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी कामेच्छा को खत्म कर सकता है।

लाखों पुरुषों के लिए स्तंभन दोष एक तनाव प्रतिक्रिया से ज्यादा कुछ नहीं है जो एक क्लासिक मन-शरीर की घटना को ट्रिगर करता है। यहां तक कि महिलाओं के लिए भी तनाव एक नकारात्मक संकेतक बन जाता है और उन्हें यौन सुख प्राप्त करने से रोकता है।

 

 

6. विश्वास की कमी

हफ्तों पहले हुई अनसुलझी लड़ाई आपके यौन संबंधों के लिए हानिकारक हो सकती है। यौन एक अंतरंग कार्य है जो आपके साथी में आपके विश्वास की मांग करता है।

अगर आप स्वयं समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं तो आपको किसी तीसरे व्यक्ति से सहायता की जरूरत हो सकती है, लेकिन अनसुलझे मुद्दों को अपने भीतर न जाने दें, वे आपके यौन जीवन का दम घोंट देंगे।

 

 

 

नोट:यह पोस्ट केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं हो सकती। अपनी समस्या के लिए हमेशा योग्य चिकित्सक या विशेषज्ञ से संपर्क करें।जानकारी की सटीकता की हम पुष्टि नहीं करते।

 

 

Physical-relationship-intimacy-6-common-mistakes-avoid-with-partner

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button