breaking_newsअन्य ताजा खबरेंडाइटलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Weight loss tips: इस स्मार्ट ट्रिक से सफेद चावल खाकर घटाएं अपना वजन

जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आप अगर अपना वजन घटाने के उपाय(Weight-loss-tips)खोज रहे है और घंटों जिम में पसीना बहाने की जगह सिर्फ डाइट प्लान में चेंज करके ही वजन घटाना चाहते(quick-weight-loss-diet-plan)है, तो आज हम आपको बताते है कि सफेद चावल से वजन कैसे(safed-chawal-se-vajan-kaise-ghataye)घटाएं।

Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight-loss-diet-plan:क्या आपने भी सुना है कि अगर चावल खाने से वजन बढ़ता है? खासकर सफेद चावल खाने से।

अगर हां, तो हम कहेंगे कि जी नहीं, यह पूरा सच नहीं है। चूंकि इन्हीं सफेद चावल(white-rice)से आप अपना वजन घटा भी सकते है।

जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आप अगर अपना वजन घटाने के उपाय(Weight-loss-tips)खोज रहे है और घंटों जिम में पसीना बहाने की जगह सिर्फ डाइट प्लान में चेंज करके ही वजन घटाना चाहते(quick-weight-loss-diet-plan)है,

तो आज हम आपको बताते है कि सफेद चावल से वजन कैसे(safed-chawal-se-vajan-kaise-ghataye)घटाएं।

दरअसल,सफेद चावल खाने से वजन बढ़ने की जगह घटाया भी जा सकता है।बस इन्हें सही तरीके से खाने का स्मार्ट तरीका आपको पता होना चाहिए,जोकि आज हम आपको बताने जा रहे(Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight-loss-diet-plan)है।

लेकिन पहले जानते है कि आखिर क्यों कहा जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। दरअसल,सफेद चावल कई तरह से पकाएं और खाएं जाते है।

Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight- loss-diet-plan-safed-chawal-se-vajan-kaise-ghataye
वजन घटाने के टिप्स

 

वजन घटाने (Weight Loss)के लिए अगर आप कोई डाइट प्लान कर रहे है तो उनमें ज्यादातर लोग सफेद चावल को शामिल न करने की सलाह इसलिए देते है क्योंकि सफेद चावलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और वजन घटाने के लिए कम कैलोरी वाला खाना खाने पर ज्यादा फोकस किया जाता है।

इसलिए लोग सफेद चावल को वेट लॉस डाइट(Weight Loss Diet)में शामिल न करने की सलाह देते है।लेकिन आज हम इसी बात का तोड़ लेकर आएं है और वो स्मार्ट तरीके आपको बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सफेद चावल खाकर भी अपना वजन तुरंत कम कर सकते(Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight-loss-diet-plan) है।

 

dry cough home remedy:सूखी खांसी से रात भर है परेशान?इन उपायों तुरंत पाएं आराम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

वजन घटाने के उपायों में सफेद चावल | Weight loss tips with white rice

 

Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight- loss-diet-plan-safed-chawal-se-vajan-kaise-ghataye
सफेद चावल

 

चावल में फैट (Fat) की कम मात्रा पायी जाती है, यह आसानी से पच जाता है और ग्लूटन फ्री (Gluten Free) अनाज है जिसमें  बी विटामिन्स भी पाए जाते हैं।

अपनी वजन घटाने की डाइट में सफेद चावल को शामिल करने के कुछ खास तरीके(white-rice-quick-weight-loss-diet-plan)है।चलिए बताते है:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

खाने की मात्रा 

 

एक मील (Meal) में सफेद चावल सिर्फ एक बार ही लें। इससे खाने में कैलोरी नहीं बढ़ेगी। इसके अलावा जिस भी तरह की डाइट(Diet) आप ले रहे हैं, अगर वह लो-कार्ब डाइट (Low-carb diet) है तो चावल उसी हिसाब से खाएं और बाकी कार्ब्स को मील से कम करें।

 

 

 

 

पानी पीने के बाद भी क्या आपको बार-बार लगती रहती है प्यास? ये हो सकता है कारण

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सब्जियों के साथ 

 

बाकि कार्ब्स की तुलना में चावल खाने पर आपको जल्दी भूख लग सकती है। इससे आपका फूड इंटेक बढ़ेगा। ऐसा ना हो इसके लिए आपको चावल (White Rice)के साथ सब्जियों जैसे ब्रोकोली, बींस या चिकन ब्रेस्ट आदि को साथ में खाना चाहिए।

आप इन्हें रोस्ट कर सकते हैं या फिर ग्रिल करके भी खा सकते हैं। इससे आपको फाइबर और प्रोटीन (Protein) भी मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पकाने का तरीका 

 

सफेद चावल को पकाने का तरीका बदलकर इसे वजन घटाने के लिए और बेहतर बनाया जा सकता है। सबसे आसान तरीका है कि आप इन्हें कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद चावल उबालें और बचे हुए पानी को निकाल दें।

सफेद चावल को फ्राई करके या उसमें फैट(Fat) जैसे घी और तेल डालकर खाने से परहेज करें।

 

 

क्या आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए पीते है पानी?जानें इसका सेहत पर प्रभाव

 

 

 

इन स्मार्ट ट्रिक्स से आप सफेद चावल खाकर भी अपना वजन घटा सकते(Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight-loss-diet-plan)है।

 

 

 

 

 

 

 

नोट: ऊपर दी गई यह सलाह सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प न समझें। अपनी समस्या के लिए हमेशा संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से संपर्क करें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

 

 

 

 

Weight-loss-tips-with-white-rice-quick-weight-loss-diet-plan

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button