breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबीमारियां व इलाजराज्यों की खबरेंहेल्थ
Trending

Big Relief! अब Delhi AIIMS में नहीं देने पड़ेंगे पैसे, 300 रुपये तक के सभी टेस्ट फ्री

एम्स में अब अल्ट्रासाउंड,एक्स-रे,ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट के लिए आपको पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now

नई दिल्ली:इस समय जहां देश में महंगाई(Inflation) 31 साल के बाद रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है,वहीं दिल्ली स्थित (Delhi)एम्स(AIIMS)ने अब मरीजों को इलाज में बहुत बड़ी राहत देते हुए गुरुवार को एलान किया है कि अब एम्स में 300 रुपये तक शुल्क वाले सभी टेस्ट फ्री में(AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now)उपलब्ध होंगे

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को इस योजना से बड़ा लाभ मिलने के आसार है। एम्स में अब अल्ट्रासाउंड,एक्स-रे,ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट के लिए आपको पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(AIIMS) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एम्स प्रबंधन को 300 रुपये तक की सभी जांच के लिए उपयोगकर्ता शुल्क को समाप्त करने की मंजूरी देते हुए प्रसन्नता हो रही(AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now)है।

गौरतलब है कि डॉ रणदीप गुलेरिया ने पांच साल पहले ही इसे प्रस्तावित किया था, जब वो एम्स के निर्देशक बने ही थे।

आपको बता दें कि पूरे भारत से मरीज बेहतर इलाज के लिए दिल्ली में एम्स में आते हैं। कोरोना संकट के दौर में भी हजारों लोगों की जान एम्स के डॉक्टरों ने बचायी है।AIIMS के इस फैसले से देश के लाखों मरीजों को फायदा होगा।

AIIMS की नर्सों की हड़ताल पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई रोक,काम पर लौटने का आदेश

दिल्ली स्थित एम्स(Delhi AIIMS)में सभी राज्यो के मरीजों का अभी तक बहुत निम्न शुल्क में इलाज होता था लेकिन अब से 300रुपये तक के सभी टेस्ट एम्स में देशभर के मरीजों के लिए मुफ्त में मुहैया(AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now)होंगे।

 इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा द्वारा जारी किए गए आदेश में यह बात बताई गई है कि एम्स तत्काल प्रभाव से एम्स अस्पताल और सभी केंद्रों में ₹300 तक की सभी जांच/लेबोरेटरी फीस को खत्म करने की मंजूरी दे रहा(AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now)है।

इसका फायदा एम्स में इलाज करा रहे मरीजों को मिलेगा।

AIIMS ट्रॉमा सेंटर से छलांग लगाने वाले पत्रकार को था हत्या का अंदेशा?आखिरी मैसेज

 

AIIMS प्राइवेट वार्ड में बढ़ाई फीस
वहीं एक तरफ जहां एम्स प्रशासन ने मरीजों को 300 रुपये तक टेस्ट फ्री करके राहत दी है तो वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट वार्ड ने फीस को दोगुना तक बढ़ा दिया है।

दूसरी तरफ अब एम्स के प्राइवेट वार्ड में इलाज करवाना महंगा भी हो जाएगा। जहां अब ए कैटेगिरी के लिए 6000 तथा बी कैटेगिरी के लिए 3300 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान करना होगा।

इसके अलावा भोजन के लिए प्रति डाइट 300 रुपये भी देने होंगे।

 

 

AIIMS-Delhi-announces-all-tests-under-Rupees-300-free-now

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button