breaking_newsअन्य ताजा खबरेंअपराधदेशराजनीति
Trending

Delhi:जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव,हिंसा भड़की,DCP ने कहा-स्थिति काबू में

आपको बता दें कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था केंद्र सरकार के गृहमंत्रालय के अंतर्गत आती है। दिल्ली के सभी जिलों में इस हिंसा के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। यूपी में भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए है।

Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri

नई दिल्ली:इन दिनों देश के विभिन्न राज्यों से सांप्रदायिक हिंसा की वारदातों की खबरें जोर पकड़ रही है। इसी कड़ी में शनिवार को दिल्ली(Delhi)के जहांगीर पुरी(Jahangir Puri) में हनुमान जयंती(Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence)के उपलक्ष्य में निकाली जा रही शोभायात्रा पर पथराव किए जाने से दो संप्रदायों के बीच हिंसा भड़क(communal-clash)उठी।  

इस हिंसा में दो पुलिसकर्मी(Delhi Police)और कुछ अन्य लोग घायल हो गए है।

प्राप्त खबरों के अनुसार दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा निकालते समय पथराव किया(Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri)गया।

जिसके बाद दो समुदायों के बीच जमकर हंगामा,आगजनी और तोड़फोड़ की हिंसा को अंजाम दिया गया। हनुमान जयंती पर हुई इस हिंसक वारदात में दो पुलिसकर्मी सहित कई अन्य लोग घायल हो गए है।

हालांकि दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में(DCP says situation under control)है और दिल्लीवासियों से अपील की जाती है कि किसी प्रकार की फेक न्यूज और अफवाहों पर ध्यान नदें।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने कहा है कि एक-दूसरे का हाथ पकड़कर शांति बनाएं रखें।

इस पूरे मामले पर गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने भी दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक से इस मामले में बात की है। उन्होंने उनसे हिंसा के मद्देनजर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है।

आपको बता दें कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था केंद्र सरकार के गृहमंत्रालय के अंतर्गत आती है। दिल्ली के सभी जिलों में इस हिंसा के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। यूपी में भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए है।

जहांगीरी पुरी हनुमान जयंती हिंसा में घायल लोगों को बाबू जगजीवन राम अस्पताल इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

दिल्ली पुलिस पीआरओ का काम देख रहे डीसीपी अनवेयस राय का कहना है कि जहांगीर पूरी में शोभायात्रा दौरान हंगामा हुआ(Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri) है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ये एक पारंपरिक जुलूस था और पुलिस कर्मी सुरक्षा में तैनात थे, लेकिन कुशल सिनेमा हॉल के पास शोभा यात्रा के पहुंचते ही दो समुदायों के बीच झड़प हो(Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri) गई।
हिंसा को रोकने की कोशिश में मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी घायल हो गए।
शोभायात्रा में चल रहे लोगों के ऊपर पत्थरबाजी और छिटपुट आगजनी की बात सामने आई है। हमारे सभी आला अधिकारी मौके पर हैं।
स्थिति नियंत्रण में हैं और अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है। इस बवाल के दौरान किन पुलिसकर्मियों को चोट आई हैं, जिनकी पुष्टि की जा रही है।
घटना से जुड़े कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें पत्थरबाजी और आगजनी के बाद लोगों को भागते हुए देखा जा रहा है।
आगजनी और पथराव के बीच हेलमेट पहने हुए पुलिसकर्मी हालात को काबू में लाने की मशक्कत करते देखे गए। कुछ वीडियो में युवकों को पथराव करते हुए भी देखा जा रहा है।

आगजनी की घटनाओं को देखते हुए दिल्ली फायर सर्विस की भी 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं, हालांकि दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि घटनाएं काफी छुटपुट थीं, इसलिए वहां पर ऑपरेशन कॉल ऑफ कर दिया गया है और गाड़ियों को वापस बुला लिया गया है।

आगजनी में तमाम वाहनों को नुकसान पहुंचा है. धुएं के गुबार के बीच वहां सैकड़ों लोगों का मजमा भी देखा गया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा,  सभी लोगों को शांति बनाए रखनी हैं. शांति बनाए बिना देश तरक्की नहीं कर सकता. सभी लोगों को शांति व्यवस्था बनाए रखनी है।

जरूरत पड़े तो एजेंसी है, पुलिस है, जिनकी जिम्मेदारी है. केंद्र सरकार की दिल्ली में जिम्मेदारी है कि शांति व्यवस्था बनाएं. मैं लोगों से भी अपील करूँगा की शांति बनाए रखें।

JNU में नॉन-वेज खाने को लेकर रामनवमी पर भिड़े एबीवीपी और लेफ्ट के छात्र संगठन

Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा है कि उत्तरपश्चिम जिले में हालात अब नियंत्रण में हैं। जहांगीरपुरी औऱ अन्य संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है।
सीनियर पुलिस अफसरों से इलाके में रहने को कहा गया है और कानून-व्यवस्था पर पैनी नजर के साथ लगातार गश्त करने को कहा गया है।
उन्होंने कहा कि दंगा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आम जनता से अफवाहों और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज पर ध्यान न देने को कहा।

शाम 6 बजे के करीब ये घटना घटी है। लेफ्टिनेंट गवर्नर ने भी इस घटना के बारे में जानकारी ली।
दिल्ली में कपिल मिश्रा समेत बीजेपी नेताओं ने आरोप लगाया कि ये बांग्लादेशी घुसपैठिय़ों का काम है।
जबकि बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दावा किया कि ये बड़ी साजिश का हिस्सा है और इस मामले की तुरंत गहराई से जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।
Delhi-Hanuman-Jayanti-Violence-stone-pelting-on-Shobhayatra-Jahangir-Puri

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button