breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Assembly polls result 2022:उप्र.,पंजाब, गोवा समेत पांच राज्यों के लिए थोड़ी देर में मतगणना शुरू,जानें प्रमुख बातें

जिन पांच राज्यों में आज मतगणना(Counting)शुरू होनी है,उनमें सभी की निगाहें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश पर है,जोकि आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है और फिर इसके बाद पंजाब में भी क्या परिणाम निकलता है,ज्यादातर लोग देखने को उत्सुक है।

Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज वो दिन आ ही गया जब देश के पांच प्रमुख राज्यों की किस्मत का फैसला जनता ने क्या लिया है,चुनाव आयोग(Election Commission)बताएंगा।

10 मार्च 2022,गुरुवार के दिन सुबह आठ बजे से उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच बड़े राज्यों में मतगणना शुरू होनी(Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states)है।

10 फरवरी से कुल सात चरणों में उत्तर प्रदेश(Uttar-Pradesh),पंजाब(Punjab),उत्तराखंड(Uttarakhand),गोवा (Goa)और मणिपुर(Manipur) में विधानसभा चुनाव शुरु हुए थे और 7 मार्च तक(Assembly-Elections-2022) चले।

Akhilesh Yadav का EVM ‘चोरी’ का आरोप रंग लाया,चुनाव आयोग हरकत में आया,अफसरों को हटाया

इसके बाद आज,10 मार्च को अब सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो(Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states)जाएगी और दोपहर 11-12बजे तक स्थिति तकरीबन स्पष्ट हो जाएंगी कि इन राज्यों में सत्तारूढ़ पार्टियां वापसी कर रही है या जनता ने बदलाव कर दिया है।

जिन पांच राज्यों में आज मतगणना(Counting)शुरू होनी है,उनमें सभी की निगाहें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश पर है,जोकि आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है और फिर इसके बाद पंजाब में भी क्या परिणाम निकलता है,ज्यादातर लोग देखने को उत्सुक है।

 वाराणसी से ट्रक में EVM मशीन चोरी हो रही थी,वीडियो में दिखा:अखिलेश यादव

 

 

 विधानसभा चुनाव 2022 मतगणना से जुड़ी प्रमुख बातें

Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states-highlights

-पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद अब आज गुरुवार को मतगणना शुरू होगी, जिसके लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है।प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

-आबादी के देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में सात चरणों में वोटिंग हुई थीं, यहां 403 विधानसभा सीटें हैं। उत्तराखंड में 70, पंजाब में 117, मणिपुर में 60 और 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं।

-वोटों की गिनती के लिए लगभग 1,200 मतगणना हॉल बनाए गए हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से परिणाम दर्ज किए जाएंगे।

-आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मतगणना प्रक्रिया से पहले और बाद में मतगणना केंद्रों को सेनेटाइज किया जाएगा। सोशल डिस्‍टेंसिंग की गाइडलाइंस को सुनिश्चित करने के लिए, हवा के उचित प्रवाह, खिड़कियों और निकासी पंखे के साथ मतगणना हॉल पर्याप्त रूप से बड़े होने चाहिए। 

चुनावी व्यंग-कविता-उत्तर प्रदेश चुनाव पर एक सटीक नजरिया

-फुल वैक्‍सीनेशन के बावजूद अगर किसी को बुखार या सर्दी जैसे कोविड के लक्षण हैं तो उसे काउंटिंग सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्येक मतगणना अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड और हाथ के दस्ताने प्रदान किए जाएंगे।

-जिन पांच राज्‍यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में चुनाव हो रहे हैं, वहां पंजाब को छोड़ शेष चारों राज्‍यों में बीजेपी को सरकार बनाने के लिहाज से मजबूत दावेदार माना जा रहा है। 

-सात मार्च को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद Exit polls के अनुमान भी आमतौर पर बीजेपी के पक्ष में है। हालांकि उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है। 

-देश की सियासत में अग्रणी भूमिका निभाने वाले यूपी के पोल ऑफ एक्जिट पोल्‍स (तीनों एजेंसियों के एक्जिट पोल का औसत) के अनुसार, बीजेपी और  सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही हैं, कांग्रेस को 4 और बसपा को 17 सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है जबकि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 150 सीटें हासिल कर सकते हैं।

जाने 5 राज्यों के चुनाव की तारीखें, कब-कितने चरण में होंगे चुनाव, 2 मई को आयेंगे नतीजे

  1. Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states

-पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) को बहुमत मिल सकता है। उसे 70 के आसपास सीटें मिल सकती हैं और फिलहाल सत्तासीन कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। पंजाब में ही बीजेपी का सबसे खराब प्रदर्शन रहने की संभावना है।

-उत्तराखंड में पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक कांग्रेस और सत्तासीन BJP के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। ज्‍यादातार अनुमानों के अनुसार, उत्‍तराखंड में बीजेपी सबसे ज्‍यादा सीटें हासिल कर सकती है।

-गोवा में भी पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक कांग्रेस और सत्तासीन BJP के बीच ज़ोरदार मुकाबला देखने को मिल सकता है, और दोनों ही पार्टियां बहुमत से दूर रह सकती हैं।

-हालांकि अनुमानों के मुताबिक, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी।

-पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक, मणिपुर में सत्तारूढ़ BJP दोबारा सरकार बनाने का मौका पा सकती है, और कांग्रेस को BJP की तुलना में लगभग आधी सीटों पर ही सिमटकर रहना पड़ सकता है।

 

Assembly-polls-result-2022-counting-today-for-five-states

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button