breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

भूपेंद्र पटेल ने ली गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री पद की शपथ,पीएम मोदी ने दी बधाई

आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए और पाटीदार समुदाय के वोट साधने के लिए भूपेंद्र पटेल की एंट्री और विजय रुपाणी की एग्जिट मुख्यमंत्री पद पर की गई है।

Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat

अहमदाबाद: भूपेंद्र पटेल(Bhupendra-Patel)ने सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री को तौर पर शपथ ले ली(Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat)है।

उनके शपथ ग्रहण समारोह(Bhupendra-Patel-oath-ceremony)में गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी(PM Modi Congrats him)है। भूपेंद्र गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री है। उन्होंने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए और पाटीदार समुदाय के वोट साधने के लिए भूपेंद्र पटेल की एंट्री और विजय रुपाणी की एग्जिट मुख्यमंत्री पद पर की गई(Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat) है।

भूपेंद्र पटेल को बधाई देने वालों में भाजपा के तमाम नेताओं,राज्यों के सीएम सहित गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी शामिल है।

भूपेंद्र पटेल के नाम पर सभी को हमेशा की तरह ही हैरत हुई,चूंकि गुजरात के मुख्यमंत्री पद की दावेदारी में डिप्टी सीएम नितिन पटेल,केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, आर.सी फालदू और प्रफुल्ल खोडा पटेल

का नाम दावेदारों में बताएं जा रहा थे, लेकिन अमित शाह-नरेंद्र मोदी की जोड़ी ने फिर से चौंकाते हुए भूपेंद्र पटेल के नाम पर सहमति जताई

और अब भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री बन गए(Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat) है। 

भूपेंद्र पटेल को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन का करीबी भी माना जाता है।

विजय रुपाणी के इस्तीफे(Vijay-Rupani-resigned)के बाद भाजपा ने भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री(Bhupendra-Patel-new-Chief-minister-of-Gujarat) बनाया गया है।

 

Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat

इससे पहले…

भूपेंद्र पटेल(Bhupendra-Patel)गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर आज,सोमवार 13सितंबर दोपहर 2.20 बजे पर पद की शपथ(Bhupendra-Patel-oath-ceremony-as-chief-minister-of-Gujarat-will-held-today) लेंगे।

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद सर्वसम्मति से भूपेंद्र पटेल पर गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम की मुहर लगाई गई।

आखिरकार भूपेंद्र पटेल के हाथ लगी गुजरात की सत्ता

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राज्य इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल ने इस बात की जानकारी दी।

गुजरात(Gujarat) के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होने के दो दिन बाद कैबिनेट मंत्रियों को भी उनके पद की शपथ दिलाई जाएगी।

काफी जोश-खरोश से भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां(Bhupendra-Patel-oath-ceremony-as-chief-minister-of-Gujarat-will-held-today) हो रही है।

अहमदाबाद में होने वाले इस समारोह में खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हिस्सा लेने वाले हैं। वे दोपहर 12.30 बजे अहमदाबाद पहुंच रहे हैं।

दिल्ली में भारी बारिश ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड,पानी में डूबा एयरपोर्ट,देखें Video

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह(Bhupendra-Patel-oath-ceremony)में शाह के अलावा गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे।

राहुल गांधी का केंद्र UP सरकार पर वार, Facebook-WhatsApp को बताया BJP-RSS की कठपुतली, वही UP में बताया जंगलराज

बता दें कि 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 112 विधायकों में से अधिकतर बैठक में उपस्थित थे।

राजनीतिक हलकों में मुख्यमंत्री के लिए जिन नामों की अटकलें चल रही थी, उनमें कहीं भी एक बार के विधायक भूपेंद्र पटेल का नाम नहीं था। हमेशा की तरह शाह-मोदी की जोड़ी ने एक बार फिर एक अनजाने नाम को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बनाकर सभी को चौंका दिया है।

चलिए अब बताते है कि कौन है भूपेंद्र पटेल और कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर?

Who is Bhupendra Patel now become Gujarat new CM

विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद गुजरात के अगले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल(Gujarat new CM Bhupendra Patel)होंगे।उनके बारे में चर्चा है कि वह गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी हैं।

-गुजरात में चुनाव से एक साल पहले विजय रुपाणी का इस्तीफा दिलाकर आला कमान ने गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन के करीबी भूपेंद्र पटेल को गुजरात की कमान सौंप दी है। वह पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष थे।

UP: मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत में ‘वोट की चोट’ से BJP के खिलाफ लामबंदी,27 सितंबर को भारत बंद

भूपेन्द्र पटेल (Bhupendra Patel) गुजरात के पाटीदार समाज से आते हैं। पाटीदार समाज में उनकी मजबूत पकड़ है।

जमीन से जुड़े नेता की छवि रखने वाले भूपेंद्र पटेल भाजपा के लिए पटेल वोटबैंक को साधने में कामयाब हो सकते हैं।

 -भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है।वह अहमदाबाद के शिलाज इलाके के रहने वाले है। उनके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं है।

-भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं। आनंदीबेन पटेल ने जब पद से इस्तीफा दिया था तो उनकी ही सीट से भूपेंद्र चुनाव लड़े थे।

-सूत्रों ने यह भी बताया कि केंद्र के दिशा निर्देश पर विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया है। गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव(Gujarat assembly polls 2022) को लेकर बीजेपी शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए दांव-पेच लगा रही है।

-भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष भी रहे हैं।

 

 

Bhupendra-Patel-takes-oath-as-the-new-Chief-Minister-of Gujarat

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − two =

Back to top button