breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीति
Trending

Assembly-Elections-Result-2022:गुजरात,हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आज,BJP,Congress,AAP किसे मिलेगी सत्ता की चाबी

गुजरात(Gujarat)में जहां यह देखना दिलचस्प होगा कि 27 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी(BJP) फिर से सत्ता में आकर एक नया रिकॉर्ड बनाती है या फिर इस बार एक नए प्येलर के रूप में गुजरात मेंं अपना दम-खम लगाने वाली आम आदमी पार्टी(AAP) बीजेपी से सत्ता छिन पाती है।

Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022-live-update

नई दिल्ली:देश के दो प्रमुख राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे(Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022)आज जारी होने जा रहे है।

बस अब से कुछ ही मिनटों में 8 बजे दोनों राज्यों के लिए मतगणना शुरू होने जा रही है।

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम(Gujarat Assembly Election Result 2022) और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नतीजे(Himachal Pradesh Assembly Election Result 2022)आज,गुरुवार,8 दिसंबर को जारी होने है। विधानसभा चुनावों के परिणाम के लिए मतगणना आज आठ बजे से शुरु हो रही(Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022-live-update)है।

गुजरात(Gujarat)में जहां यह देखना दिलचस्प होगा कि 27 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी(BJP) फिर से सत्ता में आकर एक नया रिकॉर्ड बनाती है या फिर इस बार एक नए प्येलर के रूप में गुजरात मेंं अपना दम-खम लगाने वाली आम आदमी पार्टी(AAP) बीजेपी से सत्ता छिन पाती है।

वहीं गुजरात में दशकों से सत्ता से दूर लेकिन प्रमुख विपक्षी पार्टी रही कांग्रेस(Congress) क्या इस बार गुजरात विधानसभा चुनावों में वर्ष 2017 की ही तरह बेहतर प्रदर्शन करती है और इस साल सत्ता का सुख लेती है या यहां पर भी आम आदमी पार्टी उसका खेल बिगाड़ देती है।

इन सभी सवालों के जवाब मतपेटियां और ईवीएम(EVM) में मतदाता ने कैद कर दिया है,जिसकी मतगणना बस कुछ ही लम्हों में शुरू हो रही है।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh)चुनाव के नतीजों पर भी देशभर की नजर रहेगी। चूंकि मतगणना होते ही पता चल जाएगा कि इस बार हिमाचल के मतदाता ने अपना रिवाज बरकरार रखा है या फिर हिमाचल प्रदेश भी फिर से  बीजेपी को कुर्सी देकर अपना रिवाज तोड़कर एक नया इतिहास रचने जा रहा है।

हालांकि एक्गिट पोल्स के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस,बीजेपी को कड़ी टक्कर देने जा रही है और आप का तो खाता तक खुलने के आसार नहीं है।

खैर,आज विधानसभा चुनाव के नतीजे का दिन है और आज पता चल जाएंगा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के मतदाता ने किसके पक्ष में जनादेश दिया(Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022-live-update)है।

Himachal Pradesh Assembly elections-कांग्रेस या फिर बीजेपी के सर सजेगा ताज..? 8 दिसंबर को मतगणना से खुलेगा राज

यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण इसलिए माने जा रहे हैं क्योंकि ये वे चुनाव हैं जिनसे आने वाले दो सालों में होने वाले कई अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को लेकर यह संकेत मिलेंगे कि देश की आगे की राजनीतिक दिशा क्या होगी।

गुरुवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और अगले तीन घंटों में नतीजों की काफी हद तक स्पष्ट तस्वीर सामने आ जाएगी।

दिन ढलते-ढलते दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव और कुछ अन्य राज्यों में हुए विधानसभा और लोकसभा के उपचुनावों के सारे नतीजे सामने आ जाएंगे।

इन दोनों राज्यों में बीजेपी सत्तारूढ़ है और वह इन दोनों राज्यों की सत्ता को बचाने के साथ-साथ नए रिकॉर्ड भी बनाना चाहती है।

गुजरात में यदि इस बार बीजेपी जीत जाती है तो वह लगातार सात बार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के रिकार्ड की बराबरी कर लेगी।

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद से किसी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं।अगर बीजेपी इस राज्य में सत्ता में बनी रहती हैतो यह भी उसका एक अन्य रिकॉर्ड(Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022-live-update) होगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव-182 सीटों पर दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होंगे चुनाव

लगातार कई चुनावों में हार का सामना करने के बाद देश में अपना जनाधार वापस हासिल करने के लिए ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकली कांग्रेस के लिए यह चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनके नतीजे तय करेंगे कि इस पार्टी का भविष्य क्या हो सकता है।

देश की इस सबसे पुरानी पार्टी को अगर हिमाचल प्रदेश में जीत मिलती है और गुजरात में आम आदमी पार्टी की मौजूदगी के बावजूद वह मुख्य विपक्षी दल बनी रहती है तो यह उसके लिए बहुत ही सुखद स्थिति होगी।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी की दमदार मौजूदगी ने नए राजनीतिक समीकरण बना दिए हैं।

पंजाब में जोरदार जीत के बाद उत्साहित ‘आप’ अब राष्ट्रीय राजनीतिक दल बनने की महत्वाकांक्षा के साथ आगे बढ़ रही है।

वह बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए चुनौती खड़ी कर रही है। दिल्ली नगर निगम चुनाव(Delhi MCD Election Result 2022) में कामयाबी हासिल  करने वाली आम आदमी पार्टी को गुजरात से भी उम्मीद है। 

 

BJP में शामिल कांग्रेसीयों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, शेरगिल बने राष्ट्रीय प्रवक्ता, अमरिंदर-सुनील जाखड़ राष्ट्रिय कार्यकारिणी में

 

 

Gujarat-Himachal-Assembly-Elections-Result-2022-live-update

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button