breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीति
Trending

Delhi MCD Election Results 2022: BJP के 15 साल के शासन पर AAP ने फेरी झाड़ू,134 सीटों पर जीत के साथ MCD पर भी कब्जा

स्थानीय निकाय चुनावों में जहां आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कूड़े, गंदगी और साफ-सफाई को मुख्य मुद्द्दा बनाया तो वहीं,भाजपा ने स्थानीय निकाय चुनावों को भी विधानसभा चुनावों(Delhi Assembly Election 2022)की तर्ज पर लड़ा और तमाम केंद्रीय मंत्री चुनाव प्रचार में उतार दिए।

Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints

दिल्लीवालों ने इस बार एमसीडी(MCD Elections 2022) चुनाव में भी आम आदमी पार्टी(Aam Aadmi Party)को दिल खोलकर बहुमत के साथ सत्ता में बैठा दिया है।

7 दिसंबर, बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम(Delhi-MCD-Election-Results-2022)जारी हुए,जिनमें आम आदमी पार्टी ने एमसीडी में सत्तारूढ़ रही भारतीय जनता पार्टी के 15 साल के शासन पर झाड़ू फेरते हुए 134 सीटों के साथ शानदार जीत दर्ज कर ली(Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints) है.

वहीं दूसरी ओर, दिल्ली की एमसीडी(Delhi MCD) में बीते 15 वर्षों से राज कर रही भारतीय जनता पार्टी(Bharatiya Janata Party)को महज 104 सीटों पर सिमटना पड़ा।

एमसीडी में भाजपा से सत्ता छिनना आप पार्टी के लिए इसलिए भी बड़ी बात है चूंकि इस बार एमसीडी चुनावों को भी भाजपा के शीर्ष नेतृत्व नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)के नाम पर लड़ा गया था।

स्थानीय निकाय चुनावों में जहां आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कूड़े, गंदगी और साफ-सफाई को मुख्य मुद्द्दा बनाया तो वहीं,भाजपा ने स्थानीय निकाय चुनावों को भी विधानसभा चुनावों(Delhi Assembly Election 2022)की तर्ज पर लड़ा और तमाम केंद्रीय मंत्री चुनाव प्रचार में उतार दिए।

लेकिन दिल्ली वालों ने भाजपा को चेता दिया कि एमसीडी(MCD)में वोट काम के बल पर मिलेगा न की पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर।

इस बार दूसरी विपक्षी पार्टी कांग्रेस(Congress), जो कभी दिल्ली की सत्ता में हुआ करती थी,की बहुत दुर्गति हुई है।

एमसीडी चुनाव परिणाम में कांग्रेस की झोली में महज नौ सीटें आई है।

Delhi MCD Election में लगभग 50 फीसदी मतदान, 7 दिसंबर होगी मतगणना

दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम (MCD Results)इस बार बहुत दिलचस्प रहे है. जहां दिल्लीवालों ने राज्य की कमान के साथ अब एमसीडी में भी केजरीवाल सरकार(Kejriwal Govt)को जीताकर मौका दिया(Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-defeated-BJP-after 15 years-key points)है,

तो वहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia)के क्षेत्र में आप के  चार में से तीन प्रत्याशी बीजेपी के हाथों पटखनी खा गए.

दिल्ली सरकार के मंत्रियों सत्येंद्र जैन, गोपाल राय और कैलाश गहलोत के इलाकों का भी कुछ यही हाल रहा.

ठीक इसी तरह, बीजेपी के भी कई कद्दावर चेहरों के यहां भी ज्यादातर पार्टी कैंडिडेट्स को हार का मुंह देखना पड़ा. 

Delhi में ऑपरेशन लोट्स फेल,विधायकों को 5 करोड़ ऑफर,सबूत मौजूद:सौरभ भारद्वाज,BJP ने कहा- AAP के लोगों ने ही किए फोन

चलिए अब बताते है दिल्ली एमसीडी(MCD)चुनाव परिणाम से जुड़ी अहम बातें:-Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints:

1. एमसीडी चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी। सुबह करीब नौ बजे के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 66 सीटों पर और आप 30 सीटों पर आगे चल रही थी।

कुछ देर बाद आप और बीजेपी में कांटे की टक्कर नजर आ रही थी, लेकिन बाद में आम आदमी पार्टी ने बढ़त हासिल कर ली।

2. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, एमसीडी की 250 में से 134 सीटों पर आप ने जीत दर्ज की, बीजेपी ने 104 सीटें जीती और कांग्रेस ने 9 सीटों पर विजय हासिल की है।

तीन निर्दलीय भी निर्वाचित हुए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने दोपहर तीन बजे के बाद सभी सीटों पर काउंटिंग खत्म होने का एलान किया। दिल्ली नगर निगम के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था।

3. आप को 42.05% वोट मिले हैं जबकि बीजेपी को 39.09% और कांग्रेस को 11.68% वोट मिले हैं।

बीजेपी के 10 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई जबकि आम आदमी पार्टी के 3 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके। कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है।

4. मटिया महल विधानसभा के चांदनी महल से आम आदमी पार्टी के मुहम्मद इकबाल ने 17,134 वोटों के साथ सबसे बड़े अंतर से चुनाव जीता है।

 वहीं ग्रेटर कैलाश के चितरंजन पार्क वार्ड से आम आदमी पार्टी के आशु ठाकुर ने केवल 44 वोट से सबसे कम अंतर से चुनाव जीता। कुल 57,545 लोगों ने NOTA का इस्तेमाल किया।

5. इस जीत के साथ आप ने एमसीडी में पिछले 15 सालों से चली आ रही बीजेपी सरकार का अंत किया। आप कार्यकर्ताओं ने इस जीत का जोरदार जश्न(Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints)मनाया।

दिल्ली में आप के मुख्यालय पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने पार्टी के झंडे लहराये और ढोल-नंगाड़ों की थाप पर डांस किया।

एमसीडी के चुनावों में बड़ी जीत के बाद आप संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आप मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

Delhi के LG विनय कुमार सक्सेना ने नोटबंदी में किया 1400 करोड़ का घोटाला,निष्पक्ष जांच हो:AAP का आरोप

6. उन्होंने कहा कि हमें भ्रष्टाचार को खत्म करना है, हमें दिल्ली को साफ करना है. मैं उन लोगों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने हमें वोट दिया।जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया, हम पहले उनकी चिंताओं को दूर करेंगे।

दिल्ली के मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, ‘आई लव यू टू।’ हमने स्कूलों को ठीक करने के लिए दिन-रात काम किया, हमने अस्पतालों को ठीक करने के लिए दिन-रात काम किया।

आज दिल्ली के जनता ने हमें दिल्ली को साफ करने, भ्रष्टाचार खत्म करने की जिम्मेदारी दी है।

7. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि मैं सभी दलों और उम्मीदवारों से अपील करता हूं। हम अब तक राजनीति में लिप्त रहे हैं। अब हमें मिलकर काम करना है।

हम बीजेपी और कांग्रेस का सहयोग चाहते हैं। हम सब मिलकर दिल्ली को ठीक करेंगे। हमें केंद्र सरकार की मदद चाहिए। हमें पीएम और केंद्र के आशीर्वाद की जरूरत है।

8. एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने 100 से ज्यादा वार्ड में जीत दिलाने के लिए मतदाताओं का आभार जताया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया, ”लगातार चौथी बार भी इतनी सीटें बीजेपी को दे कर जो दिल्ली की जनता ने विश्वास दिखाया है। सभी भाई बहनों को धन्यवाद और कार्यकर्ताओं का आभार।”

9. आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से (Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints)भार।

दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नेगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल को जिताया है। हमारे लिए ये सिर्फ जीत नहीं बड़ी जिम्मेदारी है।

10. इस बीच बीजेपी नेताओं की ओर से मेयर सीट को लेकर बड़ा दावा किया गया। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने चंडीगढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि अब दिल्ली का मेयर चुनने की बारी है।

ये सब अब मेयर चुनाव में पार्षदों के मतदान पर निर्भर करेगा।

उदाहरण के लिए बता दें, चंडीगढ़ में बीजेपी का मेयर है। बीजेपी नेता तेजिंदर पाल बग्गा ने कहा कि दिल्ली में फिर एक बार बीजेपी का मेयर बनेगा।

बीजेपी के इस दावे को आप नेता और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने चुनौती देते हुए कहा कि हम चुनौती देते हैं, दिल्ली में बीजेपी अपना मेयर बनाकर दिखाए।

BJP के 6000 करोड़ के टोल-टैक्स घोटाले के खिलाफ LG से CBI जांच की मांग: AAP ने प्रदर्शन कर लगाएं आरोप

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

Delhi-MCD-Election-Results-2022-AAP-wins-MCD-with-majority-of-134-seats-keypoints

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button