Trending

Karnataka Election Results 2023:कर्नाटक में कांग्रेस बनी ‘किंग’; बीजेपी की हार के बाद CM बोम्मई ने दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि कई कर्नाटक चुनाव के कई एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी कर रहे थे जबकि कांग्रेस लगातार दावा कर रही थी कि वह इस बार कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत के साथ वापसी कर रही है और हुआ भी यही कांग्रेस ने कर्नाटक बहुमत के साथ जीत लिया है।

Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns- after-BJP-defeat

नई दिल्ली:कर्नाटक में विधानसभा चुनाव परिणामों(Karnataka-Election-Results-2023)में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला है और अब राज्य में कांग्रेस(Congress)की सरकार बनने जा रहीKarnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns- after-BJP-defeat)है।

कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को कर्नाटक विधानसभा चुनावों(Karnataka Election 2023)में स्पष्ट बहुमत देकर सत्ता की कमान सौंप दी (Congress wins Karnataka with 137 seats)है।

कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार के साथ ही बोम्मई ने अपने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया(Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns-after-BJP-defeat)है।

मतदाताओं ने भाजपा(BJP)को हराकर इस बार कांग्रेस(Congress)के पक्ष में वोट दिया है और इस तरह कर्नाटक(Karnataka)ने अपने 38 वर्षों के रिवाज को बरकरार रखा है।

दरअसल, 38 सालों से रिवाज रहा है कि कर्नाटक में मतदाता राज्य में सरकार रिपीट नहीं करते और इस बार कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को 137 सीटों पर जीत दिलाकर कर्नाटक का किंग बना दिया(Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns-after-BJP-defeat) है।

Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns- after-BJP-defeat-gets-64-seats
कर्नाटक में 137 सीटों के साथ कांग्रेस जीती

राज्य में भाजपा ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और उसे महज 64 सीटें मिली है। तीसरा दल जेडीएस को मतदाताओं ने सिर्फ 20 सीटों पर समेट दिया है। 

तो इस प्रकार कर्नाटक में मतदाताओं ने कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत दिया है और एग्जिट पोल(Karnataka exit polls 2023)की भविष्यवाणी गलत साबित करते हुए इस बार कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने जा रही(Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats)है।

Karnataka Assembly polls 2023:कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी,नफरत फैलाने वाले संगठनों PFI-बजरंग दल पर बैन

आपको बता दें कि कई कर्नाटक चुनाव के कई एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी कर रहे थे जबकि कांग्रेस लगातार दावा कर रही थी कि वह इस बार कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत के साथ वापसी कर रही है और हुआ भी यही कांग्रेस ने कर्नाटक बहुमत के साथ जीत लिया है।

64 सीटों के साथ बीजेपी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए सीएम बसवराज बोम्मई(Basavaraj Bommai)ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया(Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns-after-BJP-defeat)है।जेडीएस(JDS)को 20 और अन्यों को 3 सीटें मिली है।

 

 

 

Karnataka:लिंगायत महंत शिवमूर्ति मुरुगा बच्चियों से यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार,4 दिन की पुलिस हिरासत में

 

 

 

 

 

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2023 के 10 प्रमुख अपडेट:-

  1. कांग्रेस ने चुनाव में 137 सीटें जीती हैं। बीजेपी को 64 सीटें मिली हैं। जेडीएस के खाते में 20 सीटें गई हैं। अन्य के हिस्से में 3 सीटें आई हैं।

 

2कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए बसवराज बोम्मई ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। बोम्मई ने कहा कि उनकी पार्टी इस हार के कारणों की समीक्षा करेगी।

 

3राहुल गांधी ने कहा, ‘हम गरीबों के मुद्दे पर लड़े। हमने मोहब्बत से प्यार से यह लड़ाई लड़ी। कर्नाटक की जनता ने हमें दिखाया कि मोहब्बत इस देश को अच्छी लगती है। कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हुआ है। मोहब्बत की दुकानें खुली हैं। यह सबकी जीत है। यह कर्नाटक की जनता की जीत है।  

 

4.कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- ‘बीजेपी हमें ताना मारती थी कि हम कांग्रेस मुक्त भारत बनाएंगे। अब यह सच्चाई है कि बीजेपी मुक्त दक्षिण भारत हो चुका है। राज्य की जनता ने फैसला किया और हमें 137 सीटें मिलीं। 36 साल बाद हमारी बड़ी जीत हुई है।

 

5कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा सीट पर जीत गए हैं। वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव से जीत हासिल कर ली है। 

Karnataka Election 2023- 10 मई को होंगे चुनाव, 13 को आयेंगें नतीजें

6.कर्नाटक विधानसभा सीट की महत्वपूर्ण सीटों में शुमार चन्नापटना सीट से जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी ने जीत हासिल की है। बीजेपी उम्मीदवार सीपी योगेश्वर को यहां हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर 2018 में जेडीएस के कुमारस्वामी ने जीत हासिल की थी। 

 

7.बीजेपी से बगावत करना पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को भारी पड़ा है। जगदीश शेट्टार हुबली धारवाड़ सेंट्रल सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्हें बीजेपी के महेश टेंगीनकई ने बड़े अंतर से हराया है।

(Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns-after-BJP-defeat)

8.चुनाव में बोम्मई और उनके 11 मंत्री जीते, 11 मंत्री हार गए। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए भी यह बेहद अहम चुनाव था। करीब 4 दशक बाद किसी अध्यक्ष को अपने गृह नगर में जीत हासिल हुई है। इस एकतरफा जीत से पार्टी में उनका कद बढ़ेगा।

 

9.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस की जीत जनता की जीत है। जनता ने एक भ्रष्ट सरकार को हराया है। हमें आगे बहुत कुछ करना है। हमें वादे निभाने हैं, हमारी 5 गारंटी हम पूरी करेंगे।

 

10.कांग्रेस नेता सिद्धारमैया वरुणा सीटे से जीत गए हैं। उन्होंने कहा कि इस चुनाव का परिणाम लोकसभा चुनाव की एक सीढ़ी है। मुझे उम्मीद है कि सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आएंगे। मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

 

11.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे चित्तपुर सीट से जीत गए हैं। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी को अपशब्द कहे थे। जिसके लिए चुनाव आयोग में शिकायत भी की गई थी।

 

 

12.राहुल की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में 21 दिन चली, 7 जिलों से गुजरी। इन जिलों में 48 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 32 सीटें कांग्रेस ने जीत ली है। 2018 के विधानसभा चुनाव में इन सात जिलों में कांग्रेस 15 सीटें जीत पाई थी। बीजेपी ने 17, जेडीएस ने 14 और बाकी बची 2 सीट अन्य के पास थी।

 

13.कर्नाटक की 224 सीटों के लिए 10 मई को वोटिंग हुई थी। 2,615 उम्मीदवारों के लिए 5।13 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले। चुनाव आयोग के मुताबिक, कर्नाटक में 73।19% मतदान हुआ। यह 1957 के बाद राज्य के चुनावी इतिहास में सबसे ज्यादा रहा।

 

Karnataka:भाजपा के पूर्व मंत्री ईश्वरप्पा को पुलिस से क्लीन चिट,40 फीसदी कमीशन का आरोप लगा ठेकेदार ने की थी खुदकुशी

 

Karnataka-Election-Results-2023-Update-Congress-wins-137-seats-CM-Bommai-resigns-after-BJP-defeat

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button