breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीति
Trending

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न, PM मोदी हुए भावुक

रतीय जनता पार्टी(Bhartiya Janta Party)के एक और संस्थापक सदस्य और 1990 के दशक की शुरुआत में अयोध्या के राम मंदिर(Ram Mandir) के लिए अपनी रथ यात्रा से पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले भाजपा के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी(Lal Krishna Advani)को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न(Bharat Ratna)से सम्मानित किया गया है।

नई दिल्ली:LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotionalभारतीय जनता पार्टी(Bhartiya Janta Party)के एक और संस्थापक सदस्य और 1990 के दशक की शुरुआत में अयोध्या के राम मंदिर(Ram Mandir) के लिए अपनी रथ यात्रा से पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले भाजपा के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी(Lal Krishna Advani)को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न(Bharat Ratna)से सम्मानित किया गया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna)किए जाने की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर दी।

इससे पहले भाजपा के संस्थापक सदस्य और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी(Atal Bihari Vajpayee)को भी मोदी सरकार में भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।

उन्होंने लिखा कि ‘मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotional)है।

‘मैंने उनसे भी बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। भारत के विकास में लालकृष्ण आडवाणी की भूमिका स्मारकीय है।’

मोदी ने आडवाणी को भारत के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक बताया।

”उन्होंने कहा- “हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान स्मारकीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है।

उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

‘आडवाणी जी की सार्वजनिक जीवन में दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है।

उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotional)है।’

उन्होंने कहा, ”मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।”

 

 

लालकृष्ण आडवाणी कौन हैं?- Who is LK Advani?

कराची में जन्मे लालकृष्ण आडवाणी विभाजन के बाद भारत आ गए। वह बम्बई में बस गये। वह 1941 में चौदह साल की उम्र में आरएसएस(RSS)से जुड़ गए थे।

1951 में, वह भारतीय जनसंघ के सदस्य बन गए, जिसकी स्थापना भाजपा आइकन श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी। जनसंघ भाजपा का राजनीतिक अग्रदूत था।

आडवाणी 1970 में पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने। उन्होंने 1989 तक चार राज्यसभा कार्यकाल पूरे किए।

आम चुनावों में जनता पार्टी की जीत के बाद वह पहली बार 1977 में सूचना और प्रसारण मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता बने।

वह भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। वह तीन बार पार्टी के अध्यक्ष रहे।

1989 में वह पहली बार लोकसभा सदस्य बने।

जब 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी, तो आडवाणी ने गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

2015 में, लालकृष्ण आडवाणी को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

और अब 2024 में लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotional) है।

 

Yashwant Sinha बन सकते है राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार,TMC से दिया इस्तीफा

 

 

बीजेपी के उत्थान में लालकृष्ण आडवाणी की भूमिका

1990 में, लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर की भाजपा की मांग को लेकर राम रथ यात्रा शुरू की। यह यात्रा गुजरात के सोमनाथ से शुरू होकर अयोध्या पहुंची.

उनकी रथयात्रा को जनसमर्थन मिला। 1991 के आम चुनावों में, राष्ट्रीय राजनीति में मामूली भूमिका निभाने वाली भाजपा संसद में कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई।

 

 

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर राजनेताओं की क्या प्रतिक्रिया रही?

बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक ने बीजेपी नेता को बधाई दी.

‘हम सभी ने लाल कृष्ण आडवाणी को हार्दिक बधाई दी। उनके नेतृत्व में राज्य और देश भर में जिस तरह का काम हुआ है…उन्होंने अपने कार्यकाल में देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।’

उन्होंने एएनआई को बताया, ”मैं उनके लिए भारत रत्न की घोषणा करने के लिए पीएम का भी आभार व्यक्त करता हूं।”

 

हालांकि, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने दावा किया कि भाजपा ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया।

‘उन्हें नमस्कार. बीजेपी और पीएम मोदी को लालकृष्ण आडवाणी का ख्याल बहुत देर से आया. वह उनकी पार्टी के कद्दावर नेता रहे(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotional)हैं।

उन्होंने कहा, ”भाजपा आज जिस स्थिति में है- उसकी नींव लालकृष्ण आडवाणी ने रखी थी…जिस तरह से भाजपा ने उनके साथ व्यवहार किया वह अच्छा नहीं था लेकिन अब जब उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है, तो उन्हें शुभकामनाएं।” .

बीआरएस एमएलसी के कविता ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने के साथ ही भाजपा का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है।

‘भारत रत्न से सम्मानित होने पर लाल कृष्ण आडवाणी को बहुत-बहुत बधाई…यह अच्छा है कि राम मंदिर भी बन गया और लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया(LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna)है।’

उन्होंने कहा, ‘भाजपा का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है।’

एक्टर और भाजपा सांसद किरण खेर के पति अनुपम खेर ने एक्स पर वीडियो शेयर कर लिखा- आदणीय लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने की बहुत बधाई एंव हार्दिक शुभकामनाएं जय भारत!

 

 

 

 

 

 

LK-Advani-will-get-Bharat-Ratna-PM-Modi-feel-emotional

 

 

(इनपुट एचटी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button