breaking_newsदेशराजनीति

मप्र:चुनाव से पहले शिवराज का चुनावी स्टंट,70% नौकरियां लोकल लोगों के लिए रिजर्व

दूसरे शब्दों में कहें तो, ऐसा कानून बनने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को मध्यप्रदेश की सरकारी नौकरियों में पात्रता नहीं मिलेगी...

Madhya Pradesh: CM Shivraj Chouhan announces govt jobs for locals only

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) उपचुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(CM Shivraj Chouhan) ने एक बड़ा चुनावी स्टंट करके विपक्षी पार्टी मध्यप्रदेश कांग्रेस को मात देने की चाल चली है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने एलान किया है कि अब मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरियां केवल मध्यप्रदेश के लोगों को ही (MP govt jobs for locals only) मिलेगी।

इसके लिए उनकी सरकार जरूरी कानूनी प्रावधान करने जा रही है।

इस बात की जानकारी स्वंय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दी है। दरअसल, आज सीएम शिवराज ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए इस बात की जानकारी दी कि मध्यप्रदेश के संसाधनों पर केवल यहीं के स्थानीय लोगों का हक होगा और इसके लिए जो भी जरूरी कानूनी बदलाव है,वह किए जा रहे है।

Madhya Pradesh: CM Shivraj Chouhan announces govt jobs for locals only

दूसरे शब्दों में कहें तो, ऐसा कानून बनने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को मध्यप्रदेश की सरकारी नौकरियों में पात्रता नहीं मिलेगी।

एमपी सीएम ने एक वीडियो जारी करके इसकी घोषणा की और कहा कि  इसके लिए कानूनी प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

इस वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बताया कि मध्य प्रदेश की सरकार ने एक अहम निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश की सरकारी नौकरियां सिर्फ मध्य प्रदेश के बच्चों को दी जाएंगी। इसके लिए कानूनी प्रक्रिया की जा रही है।

हालांकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसे कोरा चुनावी जुमला करार दिया है और स्पष्ट किया है कि शिवराज सिंह सरकार (Shivraj Singh govt) के इस प्रस्ताव को पहले ही हाईकोर्ट खारिज कर चुका है।

सरकारी नौकरियों में मूल निवासियों की ही स्थान मिले,यह मांग मध्यप्रदेश मे समय-समय पर उठती रही है। कई चुनावों में इसे मुद्दा भी बनाया गया। लेकिन कानूनी प्रक्रिया कब तक पूरी होगी, इस विषय पर कुछ नहीं कहा गया।

Madhya Pradesh: CM Shivraj Chouhan announces govt jobs for locals only

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कुछ समय में उपचुनाव होने जा रहे है। कांग्रेस का आरोप है कि इसी के लिए शिवराज सरकार ने यह चुनावी जुमला फेंका है।

हालांकि इससे पहले कांग्रेस की कमलनाथ सरकार(KamalNath Govt) ने भी अपने शासनकाल में कहा था कि निजी क्षेत्रों में कुल रोजगार का 70फीसदी मध्य प्रदेश के स्थायी निवासियों के लिए आरक्षित करने का प्रावधान किया जा रहा है।

अब शिवराज सिंह चौहान ने निजी की जगह सरकारी नौकरियों में स्थानीय लोगों के आरक्षण की बात कहकर सियासत को गर्मा दिया है।

कांग्रेस ने शिवराज सरकार के फैसले पर सवाल उठाए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फैसले पर निशाना साधा है।

अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नौकरियां तो सभी के लिए हैं, लेकिन मध्य प्रदेश में सिर्फ राज्य के लोगों के लिए ही।‘

 

Madhya Pradesh: CM Shivraj Chouhan announces govt jobs for locals only

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − four =

Back to top button