breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Nitish Kumar 8वीं बार बनें बिहार के मुख्यमंत्री,ली शपथ,तेजस्वी यादव बनें उपमुख्यमंत्री

आज सिर्फ नीतीश और तेजस्वी का शपथ ग्रहण हुआ l 

Nitish-Kumar-becomes-Bihar-chief-minister-8th-time-takes-oath-Tejashwi-Yadav-deputy-CM-now

नयी दिल्ली/पटना:बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार आज 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बन गए(Nitish-Kumar-becomes-Bihar-chief-minister-8th-time)है।

बिहार(Bihar)राजभवन में नीतीश कुमार ने आज 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

वहीं राजद के नेता तेजस्वी यादव बिहार के उपमुख्यमंत्री बने(Nitish-Kumar-becomes-Bihar-chief-minister-8th-time-takes-oath-Tejashwi-Yadav-deputy-CM-now)है।

उन्होंने बतौर उपमुख्यमंत्री शपथ ली। अब बिहार में जेडीयू-आरजेडी(JDU-RJD)और अन्य के समर्थन से चलने वाली महागठबंधन(Bihar Mahagathbandhan Govt)की सरकार निर्मित हो गई है।

इससे पहले,

देश के सभी राज्यों में भाजपा(BJP) द्वारा ईडी(ED),सीबीआई(CBI) के माध्यम से सरकारें गिराने का आरोप विपक्ष लगाता रहा है लेकिन केंद्रीय सत्ता को नीतीश कुमार(Nitish Kumar)ने कल बिहार में धत्ता देकर गठबंधन तोड़ दिया और एनडीए(NDA)से अलग हो गए

अब नीतीश कुमार(Nitish Kumar)आज,बुधवार,10 अगस्त को आरजेडी और अन्य सात विपक्षी पार्टियों के समर्थन से 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे(Nitish-Kumar-oath-ceremony-as-Bihar-chief-Minister-8th-time-today)है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक,नीतीश कुमार का बिहार के मुख्यमंत्री पद पर शपथग्रहण समारोह आज दोपहर 2 बजे के करीब होने जा रहा(Nitish-Kumar-oath-ceremony-as-Bihar-chief-Minister-8th-time-today-Tejashwi-Yadav-will-be-deputy-CM-highlights)है।

राजद के नेता तेजस्वी यादव बिहार के उपमुख्यमंत्री(Tejashwi-Yadav-will-be-deputy-CM)होंगे।

नीतीश कुमार की अगुवाई में अब आज से बिहार में महागठबंधन(Mahagathbandhan)की सरकार चलेगी और भाजपा बिहार में अब विपक्षी पार्टी बन गई है।

Nitish-Kumar-becomes-Bihar-chief-minister-8th-time-takes-oath-Tejashwi-Yadav-deputy-CM-now

 

 

 

 

 

 

 

चलिए अब बताते है बिहार में नीतीश कुमार के सियासी समीकण से जुड़ी अहम बातें:

Nitish-Kumar-oath-ceremony-as-Bihar-chief-Minister-8th-time-today-Tejashwi-Yadav-will-be-deputy-CM-highlights

-उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राजभवन में दोपहर 2 बजे एक सादे समारोह में दोनों शपथ लेंगे। फिर बाद में दो सदस्यीय मंत्रिमंडल में और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-नीतीश कुमार (Nitish Kumar)ने कल राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर आठवीं बार राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया था। दरअसल नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल से दो बार मुलाकात की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-पहली बार राजग गठबंधन का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपा था। जबकि दूसरी बार तेजस्वी सहित विपक्षी महागठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी थी।

 

 

 

 

 

 

 

Nitish-Kumar-oath-ceremony-as-Bihar-chief-Minister-8th-time-today-Tejashwi-Yadav-will-be-deputy-CM-highlights

 

 

 

 

-दरअसल अपना त्याग पत्र सौंपने के बाद कुमार महागठबंधन के विधायकों के समर्थन का पत्र लेने राबड़ी देवी के घर गए और वहां से राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यभवन चले गए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-बिहार विधानसभा में इस समय 242 सदस्य हैं और बहुमत हासिल करने का जादुई आंकड़ा 122 है। जो कि उन्होंने हासिल कर लिया है।

 

 

 

 

 

 

Nitish-Kumar-oath-ceremony-as-Bihar-chief-Minister-8th-time-today-Tejashwi-Yadav-will-be-deputy-CM-highlights

 

 

 

 

 

 

-जदयू के पास अपने 45 विधायक हैं और एक निर्दलीय विधायक का उसे समर्थन प्राप्त है। जबकि राजद के पास 79 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 19 जबकि भाकपा-माले के 12 विधायक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो-दो विधायकों ने भी उन्हें समर्थन के पत्र दिए हैं। हिंदुस्तानी अवाम मोर्च के चार विधायक भी कुमार के साथ हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-बिहार में सत्‍ता में सहयोगी रहे जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के  बीच का तनाव चरम पर पहुंच गया था। जिसके बाद नीतीश कुमार ने ये कदम उठाया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-नीतीश कुमार का मानना है कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह लगातार जेडीयू को विभाजित करने के लिए काम कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के पूर्व नेता आरसीपी सिंह पर अमित शाह के मोहरे के रूप में काम करने का आरोप लगाया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-भाजपा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता के जनादेश का अपमान करने और विश्वासघात करने का आरोप लगाया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-वहीं बिहार के वरिष्ठ बीजेपी(BJP)नेता और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को नसीहत दी है। उन्होंने कहा है कि, ”उन्हें (नीतीश कुमार) आरजेडी के साथ वह सम्मान नहीं मिलेगा जो उन्हें बीजेपी में रहते हुए मिला।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

-हमने ज्यादा सीटें होने के बावजूद उन्हें सीएम बनाया और कभी उनकी पार्टी को तोड़ने की कोशिश नहीं की। हमने तो उन्हें ही तोड़ा जिन्होंने हमें धोखा दिया। महाराष्ट्र में, शिवसेना ने हमें धोखा दिया और परिणाम भुगतने पड़े।”

 

 

 

Nitish-Kumar-becomes-Bihar-chief-minister-8th-time-takes-oath-Tejashwi-Yadav-deputy-CM-now

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button