breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

8 सालों में सबसे ज्यादा महंगाई,अप्रैल में खुदरा महंगाई दर छलांग लगा 7.79% पर पहुंची

खुदरा महंगाई दर ने अप्रैल में बड़ी छलांग लगाई है और अब यह 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई है।यह बीते आठ वर्षो में सबसे ज्यादा महंगाई दर है।आरबीआई(RBI) पहले ही साफ कर चुका है कि महंगाई के और बढ़ने की आशंका है। 

Retail-Inflation-in-April-2022-hike-by-7.79-percent-highest-in-8-years

नई दिल्‍ली:देश में महंगाई सुरसा के मुंह सी बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि वर्ष 2014 में सितंबर के बाद से वर्तमान में महंगाई(Inflation)चौगुनी बढ़ गई है।

देश में सब्जियों की महंगाई  दर 15.41 प्रतिशत और खाद्द महंगाई दर 8.1 हो गई है।

खुदरा महंगाई दर ने अप्रैल में बड़ी छलांग लगाई है और अब यह 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई है।यह बीते आठ वर्षो में सबसे ज्यादा महंगाई दर(Retail-Inflation-in-April-2022-hike-by-7.79-percent-highest-in-8-years)है।

आरबीआई(RBI) पहले ही साफ कर चुका है कि महंगाई के और बढ़ने की आशंका है। 

मौजूदा वक्त में आम जनता के लिए दूध,तेल,पेट्रोल-डीजल,रसोई गैस,बैंकों की ईएमआई,सब्जियां और आटा सभी महंगे हो चले है। 

मार्च के मुकाबले अप्रैल में महंगाई दर एक फीसदी बढ़ी(Retail-Inflation-in-April-2022-hike-by-7.79-percent)है और इसके रूकने की फिलहाल कोई संभावना नहीं दिख रही।

पेट्रोल-डीजल के बाद अब 1 अप्रैल से मोबाइल फोन,TV,फ्रिज,AC,LED भी महंगे

सरकारी आंकड़ों के अनुसार मार्च माह में खुदरा मुद्रास्फीति 6.95 प्रतिशत थी जोकि अप्रैल में छलांग लगाने ते हुए 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई(Retail-Inflation-in-April-2022-hike-by-7.79-percent-highest-in-8-years) है।

खुदरा महंगाई दर में आया यह उछाल मुख्‍यत: ईधन और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के कारण माना जा रहा है।

टमाटर ने किये ग्राहकों के गाल-लाल, 100 पार पहुंचा दाम

उपभोक्‍ता मूल्‍य आधारित महंगाई आंकड़ा (consumer price-based inflation figure) लगातार चौथे माह रिजर्व बैंक की ऊपरी सहनशीलता सीमा (Upper tolerance limit) से काफी ऊपर रहा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा महंगाई दर दो फीसदी से छह फीसदी के बीच रखने का आदेश दिया है. आंकड़ों के अनुसार खाद्य मुद्रास्‍फीति जो उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक (CPI)बॉस्‍केट का लगभग आधा है, अप्रैल में कई महीनों के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई. सब्जियों और खाद्य तेज की कीमतों में वृद्धि के कारण इसमें आगे भी तेजी बनी रह सकती है. 

Stock Market today:शेयर बाजार में भारी गिरावट,4.5 लाख करोड़ का निवेशकों को घाटा

 

Retail-Inflation-in-April-2022-hike-by-7.79-percent-highest-in-8-years

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button