breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंहेल्थ
Trending

Serum इंस्टीट्यूट मात्र 250 रुपये में बेच सकती है कोरोना वैक्सीन की एक डोज

पूनावाला ने बताया की उनकी कंपनी सीरम की वैक्सीन की पहली सप्लाई भारत को ही की जाएगी...

Serum Institute might supply COVID-19 vaccine COVISHIELD at rs 250 per dose

नई दिल्ली: पूरे विश्व को कोरोनावायरस(Coronavirus) की वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। देशवासी भी राह तक रहे है कि कब कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी। इसी दिशा मेें एक गुड न्यूज आ रही है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII)अपनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD Price) की कीमत को लेकर केंद्र सरकार से बातचीत कर रहा है। 

कोरोनावायरस वैक्सीन(COVID-19 vaccine)कोविशील्ड के दाम को सरकार और सीरम इंस्टीट्यूट के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट साइन होने जा रहा है।

जिसके अंतर्गत इस टीके की कीमत 250 रुपये प्रति खुराक/डोज की दर पर तय होने की संभावना(COVID-19 vaccine COVISHIELD at rs 250 per dose) है।

एक अंग्रेजी दैनिक की रिपोर्टानुसार, इस वार्ता से जुड़े कुछ सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन की बड़े स्तर पर सप्लाइ के लिए सरकार को सीरम से बहुत उम्मीदें है।

दरअसल, सोमवार को ही आवेदन देकर एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड के इमरजेंसी उपयोग के लिए अनुमति मांगी है।

गौरतलब है कि इससे पहले सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने कहा था कि भारत के निजी बाजार में वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये ($13।55) प्रति खुराक होगी, लेकिन ज्यादा सप्लाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट करने वाली सरकारें इसे कम कीमतों पर भी खरीद सकती हैं।

Serum Institute might supply COVID-19 vaccine COVISHIELD at rs 250 per dose

 

 दवा की सप्लाई पहले भारतीयों के लिए होगी

पूनावाला ने बताया की उनकी कंपनी सीरम की वैक्सीन की पहली सप्लाई भारत को ही की जाएगी। उन्होंने कहा कि  “सीरम अन्य देशों में वक्सीन की सप्लाई से पहले भारतीयों के लिए दवा की आपूर्ति पर ज्यादा जोर देगा।”

कोरोना के 9,703,770  केसों के साथ अमेरिका के पश्चात भारत दूसरे नंबर पर आता है। वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि फाइजर और एस्ट्राजेनेका की तरफ से विकसित की गईं वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने के लिए समीक्षा की जा रही है।

दरअसल Serum Institute of Indiaने दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका(AstraZeneca) के साथ भारत में कोविशील्ड वैक्सीन(COVISHIELD VACCINE) के ट्रायल के लिए भागीदारी की है।

सोमवार को कोविशील्ड(COVISHIELD) के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए DGCI को भेजे अपने आवेदन में सीरम ने कहा, “क्लीनिकल ट्रायल के चार डाटा से यह सामने आया है कि कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन काफी प्रभावशाली है।”

Serum Institute might supply COVID-19 vaccine COVISHIELD at rs 250 per dose

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =

Back to top button