breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

DMRC:बना रहे है31दिसंबर को न्यू ईयर का प्लान?जानें कितने बजे बंद होंगे मेट्रो स्टेशन

दिल्ली रेल मेट्रो कॉरपोरेशन(DMRC)ने दिल्ली मेट्रो की ट्रेन टाइमिंग को 31दिसंबर की रात के लिए चेंज किया है....

DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve

नई दिल्ली: नए वर्ष की पूर्व संध्या(New Year eve)यानि 31दिसंबर को आप भी अगर नए साल(New Year) के सेलिब्रेशन के लिए बाहर निकल रहे है

तो जान लें कि आज मेट्रो स्टेशन (Delhi Metro) कितने बजे बंद हो जाएंगे ताकि आपके न्यू ईयर सेलिब्रेशन में किसी तरह का खलल न पड़े।

वर्ष 2020 का आज अंतिम दिन है और यह पूरा साल कोरोनावायरस(Coronavirus) महामारी के साथ संघर्षरत रहा है,लेकिन विश्वभर में नए साल का स्वागत पूरे जोश, नई उम्मीदों और सपनों के साथ किया जाता है।

ऐसे में अगर आप भी दिल्ली(Delhi) में रहते है और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए कनॉट प्लेस या फिर आवाजाही के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल करते है

तो जान लें कि आज राजीव चौक मेट्रो स्टेशन कितने बजे बंद हो (Rajiv Chowk metro station) जाएगा।

दरअसल, दिल्ली रेल मेट्रो कॉरपोरेशन(DMRC)ने दिल्ली मेट्रो की ट्रेन टाइमिंग को 31दिसंबर की रात के लिए चेंज किया है।

साथ ही दिल्ली पुलिस(Delhi Police) ने भी कोरोना महामारी की गाइडलाइंस के तहत पुरजोर तैयारियां कर ली है ताकि नए साल के जश्न में भी किसी प्रकार की भीड़भाड़ को रोका जा सकें और कोरोनावायरस के दिशा-निर्देशों (Delhi Corona guidelines)का पूरी तरह पालन हो सके।

इसलिए दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro guidelines) ने आज नए साल की पूर्व संध्या अर्थात 31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का एग्जिट गेट बंद रखने का निर्णय किया है।

चूंकि नए साल का सबसे धमाकेदार जश्न दिल्ली के कनॉट प्लेस(Connaught Place) में ही होता है और सबसे ज्यादा भीड़ जुटती है।

DMRC ने जारी अपनी स्टेटमेंट में कहा है कि 31दिसंबर को रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से किसी भी यात्री को बाहर निकलने की इजाजत नहीं(after 9 pm no exit from Rajiv Chowk)होगी।

वैसे, यात्री 31 दिसंबर को आखिरी मेट्रो के निकलने से पहले तक राजीव चौक(Rajiv Chowk) मेट्रो स्टेशन में एंट्री ले सकते है। ऐसा होने से मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियो को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

किंतु राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का एग्जिट गेट बंद होने से(DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve) यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सोच-समझ कर निकले।

आपका या तो राजीव चौक से पहले या फिर उसके बाद वाले मेट्रो स्टेशन पर उतरना पड़ेगा।

DMRC ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है और यात्रियों से अनुरोध किया है कि इसके अनुसार ही मेट्रो में यात्रा का प्लान करे।

 

New Year पर कैश देकर कर पाएंगे स्मार्ट कार्ड रिचार्ज

DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve

कोरोना महामारी के चलते इस साल मेट्रो में नकद भुगतान पर रोक थी, लेकिन अब नए साल में आप कैश देकर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर पाएंगे।

हालांकि अभी भी टोकन लेने की सुविधा नहीं होगी, मेट्रो में यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड की जरूरत पड़ेगी। कोरोना को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने टोकन को बंद रखने का फैसला किया है।

 

नोएडा: 100 से ज्यादा लोग एक जगह पर नहीं हो सकेंगे इकट्ठा

DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve

डीएमआरसी (DMRC) के अलावा दिल्ली पुलिस ने भी लोगों का न्यू ईयर पर किसी पब्लिक इवेंट या टैरेस पार्टी का आयोजन नहीं करने की हिदायत दी है।

वहीं, नोएडा(Noida) में अधिकारियों ने सभी होटल मालिकों, रेस्टोरेंट और इवेंट मेनेजर्स से कहा है कि एक वेन्यू पर 100 लोगों से अधिक को जमा नहीं होने दें।

होटल मालिकों, रेस्टोरेंट और इवेंट मेनेजर्स को न्यू ईयर की पार्टी आयोजित करने से पहले गौतमबुद्ध नगर के मजिस्ट्रेट या पुलिस कमिश्नर से इसकी इजाजत लेनी होगी। 

 

नए साल पर ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया रूट प्लान

DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी न्यू ईयर के लिए रूट प्लान जारी किया है। कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली पुलिस चाहती है कि कम से कम लोग घरों से बाहर निकलें।

ऐसे में कनॉट प्लेस के इनर, सेंट्रल और आउटर सर्कल में किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं मिलेगा।

इसके अलावा अशोक विहार, हौज खास, डिफेंस कॉलोनी, वसंत विहार, आरके पुरम, नेहरू प्लेस, द्वारका, मॉडल टाउन, मयूर विहार, पालम एयरपोर्ट, राजौरी गार्डन में भी इसी तरह का प्रतिबंध लागू रहेगा।

जो लोग इमरजेंसी सर्विस से जुड़े हैं उन्हें एंट्री मिलेगी। इस दौरान दिल्ली पुलिस रैश ड्राइवरों पर भी नजर रखेगी और नशे में ड्राइविंग, स्टंट बाइकिंग, ओवर स्पीडिंग, लापरवाही से ड्राइविंग, जिग-जैग और खतरनाक ड्राइविंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

DMRC release Delhi metro guidelines for 31st Dec New Year eve

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − one =

Back to top button