breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

दिल्ली:अब कोरोना मरीजों को कोविड केयर सेंटर जाना अनिवार्य नहीं,LG का यूटर्न

अब LG के फैसले बदलने के बाद से दिल्ली में होम आइसोलेशन की पुरानी व्यवस्था ही लागू हो गई है जोकि दिल्ली सरकार ने लागू की थी...

LG Anil Baijal reverse order on covid center

नई दिल्ली: दिल्ली में अब कोरोना संक्रमितों (Corona infected) को कोविड केयर सेंटर (COVID care Center) जाना अनिवार्य नहीं होगा। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने अपना पुराना फैसला वापस ले लिया (LG Anil Baijal U-turn)है।

दिल्ली सरकार (Delhi government) के ऐतराज के बाद से केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन (Home isolation) पर लागू किए गए नए नियम वापस ले लिए (LG Anil Baijal reverse order on covid center) है।

अब LG के फैसले बदलने के बाद से दिल्ली में होम आइसोलेशन (Delhi home isolation) की पुरानी व्यवस्था ही लागू हो गई है जोकि दिल्ली सरकार ने लागू की थी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि  केंद्र सरकार ने जो होम क्वारंटीन के लिए जो नए नियम लागू किए थे, वे अब हमारे निवेदन के बाद से वापस ले लिए हैं।

अब होम आइसोलेशन के लिए दिल्ली सरकार की ही पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी।

सिसोदिया ने आगे कहा कि काफी लोगों की शिकायतें आ रही थी कि क्वारंटीन सेंटर(Quarantine center) जाना अपने आप में एक और बड़ी बीमारी है,

विशेषकर जब आप होम आइसोलेशन के लिए बिल्कुल फिट है। आज दिल्ली के लिए खुशखबरी है कि बीते शुक्रवार तक दिल्ली में हल्के लक्षण वाले मरीजों (asymptomatic/mild/moderate) के लिए जो व्यवस्था लागू थी, अब वापस वहीं लागू रहेगी।

LG Anil Baijal reverse order on covid center

गौरतलब है कि गृहमंत्रालय (Home ministry) और उपराज्यपाल (LG) का फैसला था कि दिल्ली (Delhi) में कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव (COVID-19 Positive) पाया जाता है तो उसे शुरूआती 5 दिनों के लिए कोविड केयर सेंटर में रहना अनिवार्य ही होगा।

बकौल मनीष सिसोदिया अभी तकरीबन 30 हजार लोग कोरोना पॉजिटिव होम आइसोलेशन से ठीक हुए है।

होम आइसोलेशन कोरोनावायरस से निपटने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

दिल्ली में यदि कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज है, तो उसके पास हमारी मेडिकल टीम जाएगी और जांच के बाद लगेगा कि मरीज को अस्पताल भेजना चाहिए तो ही उसे भर्ती कराया जाएगा।

इससे पूर्व सिसोदिया ने कहा कि हमें वही व्यवस्था लागू करनी चाहिए, जिससे लोगों को कम से कम परेशानी हो।

सिसोदिया ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाला व्यक्ति या तो घर रहना चाहता है या हॉस्पिटल जाना चाहता है लेकिन एलजी साहब की आदेश की वजह से हर कोई अब घर ही रहना चाहता है।

बीते 4-5दिनों से लोग दुखी हो रहे है चूंकि सभी को क्वारंटीन सेंटर में जांच के लिए भेजा जा रहा है। फिर चाहे उन्हें हल्के लक्षण ही क्यों न हो।

जबकि हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन व्यवस्था लागू की थी।

अमित शाह (Amit Shah) जी ने पहले भी LG साहब का पांच दिन क्वारंटीन सेंटर अनिवार्य वाला आदेश वापस करवाया था।

 

LG Anil Baijal reverse order on covid center

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button