breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Mumbai Local Trains:1फरवरी से मुंबईकरों के लिए सरपट दौड़ेगी लोकल,जानें टाइम स्लॉट

इस दौरान यात्रियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा...

Mumbai local trains services start from Feb 1 for general public

नई दिल्ली: मुंबई की भागती-दौड़ती जिंदगी को रफ्तार देने वाली मुंबई लोकल ट्रेन सेवा मुंबईकरों और आम लोगों के लिए 1 फरवरी 2021 से शुरु हो रही (Mumbai local trains services start from Feb 1 for general public)है।

महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी शुक्रवार को दी है। लेकिन इस दौरान यात्रियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने शुक्रवार को बताया कि आम जन के लिए 1 फरवरी से मुंबई लोकल(Mumbai Local) ट्रेन्स की सेवाएं फिर से बहाल की जा रही है।

हालांकि यात्रिगण को निर्धारित टाइम स्लॉट में ही यात्रा की अनुमति होगी।

रेलवे को महाराष्ट्र सरकार ने जो पत्र लिखा है, उसके अनुसार, मुंबई लोकल ट्रेन की सेवाएं आम लोगों के लिए पहली लोकल शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से अंतिम लोकल सेवा चलने तक ही सफर की मंजूरी दी जाएगी।

सेंट्रल रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर्स (सीपीआरओ) ने कहा कि इस पत्र को अप्रूवल के लिए कांपीटंट अथॉरिटी के पास भेज दिया गया है।

रेलवे आधिकारिक के अनुसार, राज्य सरकार का प्रस्ताव कांपिटंट अथॉरिटीज के पास भेज दिया गया है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।

स्टेट गवर्नमेंट ऑफिशियल ने जानकारी दी कि राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे के चीफ जनरल मैनेजर्स से इससे संबंधित बातचीत किया है।

बीेते वर्ष मार्च में ही बंद हो गई थी मुंबई लोकल ट्रेन्स

बीते वर्ष कोरोनावायरस(Coronavirus) के संक्रमण के कारण मार्च से ही मुंबई लोकल ट्रेन्स की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। मार्च में देशभर में लॉकडाउन(Lockdown) लगाया गया था। इसके कारण रेलवे को भी अपनी सेवा बंद करनी पड़ी थी।

मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन्स की सेवाएं भी बंद हो गई थीं। हालांकि अनिवार्य सर्विस वर्कर्स के लिए इसे जून में शुरू कर दिया गया था।

 

पटरियों पर 95 फीसदी लोकल्स दौड़ रही

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 29 जनवरी से 204 अतिरिक्त सबअर्बन सर्विसेज शुरू करने की घोषणा की थी। इन अतिरिक्त ट्रेनों के चलाए जाने से अब करीब 95 फीसदी सबअर्बन सर्विसेज रिस्टोर हो चुकी हैं यानी अब 2985 लोकल ट्रेन सर्विसेज शुरू हो चुकी हैं।

हालांकि अभी सिर्फ रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त लोगों को ही सबअर्बन ट्रेन्स के जरिए यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों को कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन्स का पालन भी करना होता है।

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

Mumbai local trains services start from Feb 1 for general public

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + sixteen =

Back to top button