breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरें
Trending

Video: Delhi में बर्बादी की बारिश,तेज-आंधी तूफान से जामा मस्जिद का गुंबद गिरा,दो की मौत

दिल्ली में हुई भारी बारिश और आंधी-तूफान के कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए,जिसके वीडियोज सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल होने लगे।

Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain

दिल्ली: दिल्ली में बीती शाम अचानक मौसम(Delhi Weather)ने अपना रंग बदल लिया और देखते ही देखते आसमान में बादल गहरा गए। तेज-आंधी तूफान आया और मूसलाधार बारिश शुरू(Delhi Heavy rain)हो गई।

तेज आंधी-तूफान और भारी बारिश के कारण दिल्ली की ऐतिहासिक इमारत जामा मस्जिद का गुंबद नीचे गिर(Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed)गया।

इतना ही नहीं,शहर की अन्य कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा और भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई,जबकि अन्य कई लोग घायल हो(Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain-two-died)गए।

दिल्ली में हुई भारी बारिश और आंधी-तूफान के कारण कई जगह पेड़ उखड़(tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain in Delhi) गए,जिसके वीडियोज सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल होने लगे।

Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain

दरअसल,सोमवार शाम को दिल्ली में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान आया और भारी बारिश हुई। जिसके कारण शहर में कई जगह न सिर्फ पानी भर गया बल्कि पेड़ उखड़ गए,सड़को पर ट्रैफिक जाम हो गया और फ्लाइट्स भी बाधित(flights-delayed-traffic-Jam) हुई।

हमारे कई पाठकों ने भी अपने इलाके में हुए नुकसान और पेड़ गिरने के वीडियो हमें भेजें। दिल्ली में कल हुई भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पेड गिर गए और जानमाल को नुकसान पहुंचा।

Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain

इसके साथ ही दिल्ली की ऐतिहासिक इमारत जामा मस्जिद को भी नुकसान पहुंचा और मुख्य गुंबद का कलश नीचे गिर गया।

पुलिस और दमकल विभाग के पास बचाव के सैकड़ों फोन आए जबकि लोगों को लुटियंस दिल्ली, आईटीओ, कश्मीरी गेट, एमबी रोड और राजघाट समेत कई इलाकों में जलभराव और पेड़ उखड़ने के कारण भारी यातायात संबंधी जाम का सामना करना पड़ा।

देर रात तक दिल्ली-NCR(Delhi/NCR) के कई इलाकों में जाम के हलात बने रहे।

 

Delhi-NCR-heavy-rainfall-breaks-11-years record
दिल्ली में बारिश

 

 

तेज आंधी-तूफान ने जामा मस्जिद को पहुंचाया नुकसान

जामा मस्जिद(Jama Masjid) के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने से कहा कि मस्जिद की मीनारों और अन्य हिस्सों से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए।

मुख्य गुंबद का कलश नीचे गिर(Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain)गया।

ज्यादा नुकसान होने से इसे बचाने के लिए इसकी तत्काल मरम्मत करने की जरूरत है। मस्जिद के ढांचे के कुछ और पत्थर भी गिर गए।

मैं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के जरिए मस्जिद की तत्काल मरम्मत कराने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगा।

दिल्ली वक्फ बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि एक टीम को जामा मस्जिद के निरीक्षण और नुकसान के आकलन के लिए भेजा गया है। कलश का वजन लगभग 300 किलो है। इसे फिर से लगा पाना और मरम्मत करना एक मुश्किल कार्य है।

नुकसान का पूरी तरह से आकलन करने के बाद हम फैसला करेंगे। पिछले साल जून में आंधी आने पर में जामा मस्जिद की दक्षिणी मीनार से कुछ पत्थर के टुकड़े गिर गए थे।

वहीं, 2020 में भी मस्जिद को शहर में आए भूकंप से नुकसान हुआ था। इसके संरक्षकों ने कहा कि मस्जिद परिसर के गेट नंबर 3 के पास मीनार से पत्थर के कुछ टुकड़े गिर गए थे।

 

 

Delhi हुआ पानी-पानी फिर भी इन इलाकों में 20 सितंबर तक गायब रहेगा पानी, देखें लिस्ट

 

 

 

दिल्ली में भारी बारिश और आंधी तूफान ने 70 उड़ानों पर असर डाला

वहीं, एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि आंधी-तूफान के कारण दिल्ली से रवाना होने वाली कम से कम 40 और यहां आने वाली 30 उड़ानों में विलंब हुआ।

यहां आने वाली कम से कम पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक 17.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो में तेज हवाओं के कारण कारों को हिलते हुए देखा जा सकता है।

बारिश के बाद पेड़ उखड़ने के वीडियो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। कई स्थानों पर तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain

 

 

भारी बारिश तूफान के कारण 100 से ज्यादा जगहों पर पेड़ उखड़कर गिरे
पश्चिमी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की कार भी क्षतिग्रस्त हो गयी। विंडसर प्लेस में उनके आधिकारिक आवास पर खड़ी कार पर पेड़ गिर गया।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शाम सवा सात बजे तक पेड़ गिरने और शाखाएं टूटने के बारे में कुल 101 शिकायतें मिली।

Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain

जिन इलाकों में ऐसी घटनाओं की खबर मिली, वहां रास्ता साफ करने का काम चल रहा है।

भगवान दास रोड, कनॉट प्लेस, एसपी मार्ग समेत कई इलाकों को पहले ही साफ कर दिया गया है। एक कार पर धातु का एक टुकड़ा गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गयी। कनॉट प्लेस में पेड़ उखड़ने से एक अन्य कार के फंसने का वीडियो भी सोशल मीडिया में आया है।

 

दिल्ली : भारी बारिश से जनजीवन बेहाल, 19 साल का रिकॉर्ड टूटा

 

 

 

दिल्ली सरकार के लगाए राष्ट्रीय ध्वज को भी नुकसान
अधिकारियों ने बताया कि जामिया मिलिया इस्लामिया के भीतर भी कई पेड़ उखड़ गए हैं और इमारत की दीवारें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। भारी बारिश और तेज हवाओं से विभिन्न स्थानों पर दिल्ली सरकार द्वारा लगाए राष्ट्रध्वज भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

गोल मार्केट इलाके में भाई वीर सिंह मार्ग और संसद मार्ग थाने के समीप भी पेड़ उखड़ गए, जिससे यातायात बाधित हुआ। कस्तूरबा गांधी मार्ग पर पेड़ उखड़ने से वहां वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई।

इन राज्यों में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की दी चेतावनी

 

देर रात तक ट्रैफिक में जूझते रहे लोग
राजधानी के साउथ एक्सटेंशन बाजार में खंभों से वाहनों को नुकसान पहुंचने जबकि विजय चौक पर दिल्ली यातायात पुलिस बूथ के तेज हवाओं के कारण गिरने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।
सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उन स्थानों की तस्वीरें दिल्ली यातायात पुलिस के साथ साझा की है, जहां पेड़ उखड़ गए हैं।
दिल्ली पुलिस ने भी लोगों को आश्वासन दिया है कि उनकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा।
हवा इतनी तेज थी कि संसद मार्ग पर एक इमारत में लगा एअर कंडीशनर गिर गया, जिससे कारों और ऑटो रिक्शा को नुकसान पहुंचा है। देर रात तक ट्रैफिक में लोग जूझते रहे।
Video-Delhi-Jama-Masjids-dome-collapsed-tree-unrooted-due-to-strong-storm-and-heavy-rain
(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button