breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Akshaya Tritiya 2022:आज अक्षय तृतीया पर करें ये वस्तुएं दान,खुलेगा भाग्य,मिलेगा धन

चलिए अब आपको बताते है अक्षय तृतीया के दिन किन-किन वस्तुओं का दान देना फलदायक व पुण्यकारी होता है

Akshaya-Tritiya-2022-pe-daan-dene-wali-cheeje-for-good-luck-money

अक्षय तृतीया(AkshayaTritiya)का दिन हिंदू धर्म में खास महत्व रखता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी खरीदा जाता है या दान दिया जाता है वह आपको तीन गुना होकर मिलता है।

इस दिन को मांगलिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ व फलदायक माना जाता है। हिंदू पंचागानुसार, प्रति वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पवित्र पर्व मनाया जाता है।

अक्षय तृतीया को आखा तीज भी बोला जाता है। अक्षय तृतीया के पावन दिन पर धन की देवी मां लक्ष्मी(Maa Lakshami) की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक,अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना(Gold buying)काफी शुभ माना जाता है। इस साल अक्षय तृतीया 2022(Akshaya-Tritiya-2022) 3 मई को पड़ रही है।

Akshaya Tritiya 2020 : जानियें अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त-ऑनलाइन सोने की खरीदारी का टाइम,

 

जानें अक्षय तृतीया 2022 पर पूजा का शुभ मुहूर्त ।Akshaya-Tritiya-2022-puja-shubh-muhurat

इस साल अक्षय तृतीया तिथि मंगलवार, 03 मई 2022(Akshaya-Tritiya-2022-date)को सुबह 05 बजकर 19 मिनट पर शुरू हो रही है, जोकि 04 मई को सुबह 07 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगी।

रोहिणी नक्षत्र 3 मई को सुबह 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 04 मई को सुबह 03 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

अक्षय तृतीया अपने आप में स्वयं सिद्ध मुहूर्त, जानियें इससे जुड़ीं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ

 

अक्षय तृतीया पर करें ये 6 चीजें दान-Akshaya-Tritiya-2022-pe-daan-dene-wali-cheeje-for-good-luck-money

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर जो भी दान दिया जाता है उस दान का पुण्य अक्षय होता है। इस दिन दान करने से मां लक्ष्मी की खास कृपा बरसती है।

अक्षय तृतीया के दिन कोई भी बुरा या गलत काम नहीं करना चाहिए वर्ना बुरे कर्म का बुरा ही फल प्राप्त होगा जोकि अक्षय हो जाएगा।

अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसी वस्तुएं है जिनका दान(Akshaya tritiya pe daan dene wali cheeje)करने से न केवल आपके पुण्य कर्मों में वृद्धि होती है बल्कि भक्तजन धन-दौलत,सुख-समृद्धि,यश-वैभव से समृद्ध हो जाते है।

इतना ही नहीं दान करने वाली वस्तुओं के कारण आपकी बंद किस्मत के दरवाजे खुल जाते है।

 

चलिए अब आपको बताते है अक्षय तृतीया के दिन किन-किन वस्तुओं का दान देना फलदायक व पुण्यकारी होता है:

Akshaya-Tritiya-2022-pe-daan-dene-wali-cheeje-for-good-luck-money

1. गाय की सेवा- अक्षय तृतीया के दिन गाय की सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। जल में गुड़ मिलाकर गाय को पिलाना व रोटी में गुड़ लपेट कर खिलाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति की मान्यता है।

2. जौ दान- इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और उन्हें चरणो में जौ अर्पित करने चाहिए।

3. अन्न दान- हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया के दिन चावल, दाल व आटा आदि का करना बेहद शुभ माना गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

4. जल पात्र का दान- शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन जल पात्र का दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन गिलास व घड़ा आदि का दान करना चाहिए।

5. गुड़, घी और नमक-अक्षय तृतीया के दिन आप इन तीन वस्तुओं गुड़, घी और नमक में से किसी भी एक वस्तु का दान करके अक्षय पुण्य प्राप्त कर सकते हैं।

6. तिल, वस्त्र-अक्षय तृतीया वाले दिन आप किसी ब्राह्मण को तिल और वस्त्र दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका गृहस्थ जीवन हमेशा खुशहाल रहेगा।

अक्षय तृतीय स्पेशल जोक्स : 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया है उस दिन गोल्ड खरीदना शुभ होता है

 

(नोट: इस पोस्ट में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। समयधारा.कॉम इनकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता।इन्हें आजमाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से संपर्क करें)

 

 

Akshaya-Tritiya-2022-pe-daan-dene-wali-cheeje-for-good-luck-money

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button