breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Solar Eclipse 2022:आज है इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण,सतर्क रहें इन राशियों के जातक

ज्योतिष की गणना (Astrology Predictions) के मुताबिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के पहले राहु-केतु (Rahu Ketu) का राशि परिवर्तन हो चुका है, जबकि शनि का राशि परिवर्तन (Shani Rahi Parivartan) 29 अप्रैल को हुआ

Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar

यूं तो सूर्य ग्रहण(surya-grahan)खगोल विज्ञान में एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसका ग्रहों पर खास प्रभाव पड़ता है। इस लिहाज से सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व होता है।

वर्ष 2022 में पहला सूर्य ग्रहण कब पड़ने वाला(surya-grahan-kab-hai)है? अगर आप जानना चाहते है तो आज हम इसकी जानकारी आपके लिए लेकर आएं है।

धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) इस साल 30 अप्रैल 2022 अर्थात शनिचरी अमावस्या(Amavasya)के दिन पड़ रहा(Solar-eclipse-2022)है। 

 

चलिए अब विस्तार से आपको सूर्य ग्रहण 2022 की तिथि,शुरु होने का समय और राशियों पर प्रभाव बताते(Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar) है।

Surya grahan 2020: आज सोमवती अमावस्या पर है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण,जानें आपकी राशि पर प्रभाव

 

सूर्य ग्रहण 2022 की तिथि और समय-Solar-eclipse-2022-start-time-today

30 अप्रैल 2022,अमावस्या के दिन इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (30 April Surya Grahan 2022) लग रहा है,जिसकी शुरुआत 30 अप्रैल मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट पर होगी,इसका समापन अगले दिन सुबह 4 बजकर 8 मिनट पर होगा।

 

 

चलिए बताते है इस सूर्य ग्रहण 2022 का किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा-solar-eclipse-in-India-rashi-impact

Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar

शनिश्चरी अमावस्या (Shanichari Amavasya 2022) 30 अप्रैल 2022, के दिन लगने वाला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022)भारत में नहीं दिखेगा।

जी हां, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस सूर्य ग्रहण भारत में कोई प्रभाव(solar-eclipse-in-India) नहीं पड़ेगा।

हालांकि सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) से पहले कुछ ग्रहों की स्थिति काफी चौंकाने वाली बन रही है।

माना जा रहा है कि सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) से पूर्व ग्रहों की स्थिति कुछ राशियों पर सकंट(rashi-impact) पैदा कर सकती है।

 

सूर्यग्रहण 2021 : आज है साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें ग्रहण पर क्या करना है वर्जित

सूर्य ग्रहण से पूर्व शनि,राहु-केतु का परिवर्तन इन राशियों पर पड़ेगा

Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar

ज्योतिष की गणना (Astrology Predictions) के मुताबिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के पहले राहु-केतु (Rahu Ketu) का राशि परिवर्तन हो चुका है, जबकि शनि का राशि परिवर्तन (Shani Rahi Parivartan) 29 अप्रैल को हुआ।

यानी ग्रहण (Eclipse) से ठीक एक दिन पहले शनि देव ने(Shani Dev)राशि बदल ली।

इसके अलावा गुरु (Jupiter) पहले ही राशि परिवर्तन कर चुके हैं। राहु का मेष राशि (Aries Zodiac) में प्रवेश हुआ है और इस राशि में ही सूर्य ग्रहण भी लग रहा है।

 

साल का अंतिम सूर्यग्रहण, गर्भवती महिलायें हो जाओं अलर्ट..! भूल कर भी न करना यह काम

 

इन राशियों पर है संकट,रहना होगा सतर्क-Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) मेष राशि (Mesh Rashi) के जातकों को चिंता बढ़ा सकता है। इसका साथ ही कर्क राशि (Cancer Zodiac) के लोगों का मन भी किसी कारण से अशांत रह सकता है।

वहीं शनि देव (Shani Dev)के कुंभ राशि (Aquarius) में आने से इस राशि पर भी कई प्रभाव पड़ेंगे। ऐसे में इन राशियों के जातकों को बहुत संभलकर चलना होगा. इसके अलावा रुपए-पैसे के लेनदेन में भी सावधानी बरतनी होगी।

 

 

 

 

 

 

Solar-eclipse-2022-start-time-today-surya-grahan-2022-rashiyo-pe-asar

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button