breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

अब आपका WhatsApp 8 फरवरी को नहीं बंद होगा, Privacy Update प्लान पर पीछे हटा

अब व्हाट्सएप ने एलान कर दिया है कि उसने फिलहाल के लिए अपनी नई प्राइवेसी अपडेट करने का प्लान रोक दिया है....

WhatsApp postpones new privacy update plan 

वॉशिंगटन: व्हाट्सएप(WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट(new privacy update) को लेकर खासा बवाल मचा हुआ है।

यूजर्स की नाराजगी के चलते अब व्हाट्सएप ने एलान कर दिया है कि उसने फिलहाल के लिए अपनी नई प्राइवेसी अपडेट करने का प्लान रोक दिया (WhatsApp postpones new privacy update plan )है।

दूसरे शब्दों में कहें, तो अब आपका व्हाट्सएप 8 फरवरी को बंद नहीं (whatsapp 8 feb ko nahi band hoga)होगा।

फेसबकु के अधिकृत इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp ने कहा है कि प्राइवेसी अपडेट का प्लान स्थगित करने(WhatsApp postpones new privacy update plan)से यूजर्स को व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को

जानने-समझने और फिर इसका रिव्यू करने के लिए और ज्यादा वक्त मिलेगा। चूंकि लोगों के भीतर प्राइवेसी अपडेट को लेकर खासी गलतफहमियां फैलाई गई है।

Whatsapp ने कहा है कि इसलिए उसने लोगों के बीच फैली भ्रांतियों और गलत जानकारी से बढ़ती टेंशन के कारण अभी फिलहाल के लिए अपना नई प्राइवेसी अपडेट करने के प्लान टाल दिया (WhatsApp postpones new privacy update plan)है।

 

8 फरवरी को नहीं बंद होगा आपका व्हाट्सएप-WhatsApp postpones new privacy update plan 

व्हाट्सएप को अपने नई प्राइवेसी अपडेट(WhatsApp new privacy update)को लेकर तीखी प्रतिक्रिया झेलनी पड़ रही है। इससे लोग व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल भी करने लग गए है और प्रतिद्वंदी एप्स सिग्नल(Signal) व टेलीग्राफ(Telegram) की ओर यूजर्स का झुकाव होने लगा है।

इन सभी नुकसानों को देखते हुए आखिरकार व्हाट्सएप को ब्लॉग पोस्ट करके स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी और उसने अपनी ब्लॉग पोस्ट में साफ किया कि हम फिलहाल के लिए तारीख को पीछे खिसका रहे (WhatsApp postpones new privacy update plan)है।

किसी भी यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट अब 8 फरवरी को बंद, सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा।

साथ ही हम इस बात पर भी काम कर रहे है कि व्हाट्सएप प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर फैली गलत जानकारियों पर लोगों को समझाया जा सकें।

 

जानिए WhatsApp Privacy Update पर क्या है पूरी कहानी

गौरतलब है कि अभी हाल ही में नया साल लगते ही Whatsapp ने अपने यूजर्स को नई सेवा शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट भेजना शुरु कर दिया था।

व्हाट्सएप की प्राइवेसी के नए अपडेट में बताया गया था कि कंपनी कैसे यूजर्स के डाटा की प्रोसेसिंग करती है और फिर डाटा को फेसबुक(Facebook) के साथ किस प्रकार शेयर करती है।

इस अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का इस्तेमाल जारी रखने के लिये यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा अन्यथा 8 फरवरी के बाद उनका व्हाट्सएप नहीं चलेगा

नई प्राइवेसी अपडेट में फेसबुक के साथ यूजर्स की जानकारी शेयर करने वाली शर्त ने न केवल इंटरनेट और सोशल मीडिया पर बहस को शुरू कर दिया था,

बल्कि लोग अपनी प्राइवेट चैट्स,फोटोज,वीडियोज यानि डाटा की सुरक्षा को लेकर टेंशन में आ गए।

फेसबुक के साथ व्हाट्सएप यूजर का डाटा शेयर करने की खबर ने यूजर्स का व्हाट्सएप पर से भरोसा कम किया और ज्यादा से ज्यादा लोगों ने उसके प्रतिद्वंदी एप्स सिग्नल और टेलीग्राम के डाउनलोड में वृद्धि ला दी।

इतना ही नहीं, टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क भी इस बहस में कूद पड़े और उन्होंने लोगों से WhatsApp का इस्तेमाल बंद करने की अपील भी की।

इसके बाद व्हाट्सएप(Whatsapp) के प्रमुख विल कैथार्ट ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए इस विषय में अपनी राय शेयर की।

उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि कंपनी ने अपनी पॉलिसी में ट्रांसपेरेंट होने और पीपुल-टू-बिनजस के ऑप्शनल फीचर की जानकारी देने’ के लिए अपडेट की है।

उन्होंने बताया कि, ‘यह स्पष्ट होना हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि यह अपडेट कारोबार संबंधी जानकारियां देने के लिये है।

इससे फेसबुक के साथ डाटा शेयर करने की हमारी नीतियों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।’

लेकिन अब लोगों की चिंताओं को देखकर आखिरकार व्हाट्सएप को अपने प्राइवेसी अपडेट प्लान को रोकना पड़ा।

WhatsApp postpones new privacy update plan

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − sixteen =

Back to top button