breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

Google ने Winter 2021 के स्वागत के लिए बनाया ये एनिमेटेड शानदार Doodle

तरह भारत(winter season in india) सहित विश्वभर में अब शीतलहर(Winter Season)शुरु हो चुकी है,जिसका स्वागत गूगल भी शानदार विंटर 2021 का डूडल बनाकर कर रहा है।

Google-celebrate-winter-2021-with-Doodle-to-welcome-winter-season

विश्वभर में जब भी कोई खास अवसर,फेस्टिवल,किसी महान शख्स का जन्मदिन-मरणदिन,विशेष उपलब्धि या कोई भी खगोलीय घटना घटती है तो गूगल(Google) बेहतरीन डूडल(Doodle)के साथ उस घटना या अवसर को संजो देता है और स्मरणीय बना देता है।

ठीक इसी तरह भारत(winter season in india) सहित विश्वभर में अब शीतलहर(Winter Season)शुरु हो चुकी है,जिसका स्वागत गूगल भी शानदार विंटर 2021 का एनिमेटेड डूडल बनाकर कर रहा(Google-makes-winter-2021-Doodle-to-welcome-winter-season)है।

Google-celebrate-winter-2021-with-Doodle-to-welcome-winter-season
गल ने सर्दी के स्वागत में बनाया विंटर 2021 डूडल

मौसम विज्ञान के मुताबिक,उत्तरी गोलार्ध के लिए पृथ्वी की सर्दी का मौसम और दक्षिणी गोलार्ध के लिए गर्मी का मौसम 1 दिसंबर, 2021 को शुरू हो गया है।

Google मना रहा है आज अपना 23वां जन्मदिन चॉकलेट फ्रॉस्टेड केक Doodle के साथ

जबकि,दिसंबर संक्रांति हमारी पृथ्वी के दो गोलार्धों के लिए क्रमशः खगोलीय सर्दी(Winter)और गर्मी(Summer)के मौसम लाती है।

इसकी शुरुआत 21 दिसंबर को 15:59 यूटीसी पर होगी, जोकि संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) में सुबह 9 बजकर 59 मिनट सीएसटी(Central Standard Time)है।

Google ने एनिमेटेड Doodle बनाकर इस खगोलीय घटना का स्वागत किया(Google-makes-winter-2021-Doodle-to-welcome-winter-season)है।

 संक्रांति साल में दो बार आती है। उत्तरी गोलार्ध(Northern Hemisphere)के लिए, ग्रीष्म (जून) संक्रांति जून 20-21 के आसपास शुरु होती है, और सर्दी (December) संक्रांति दिसंबर 21-22 के आसपास शुरु होती है।

संक्रांति के समय, सूर्य का मार्ग उत्तर या दक्षिण में सबसे दूर दिखाई देता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ग्रह पर हैं।

पृथ्वी(Earth)पर ऋतुएँ बदलती हैं क्योंकि ग्रह अपनी धुरी पर थोड़ा झुका हुआ है,चूंकि यह सूर्य के चारों ओर घूमता है।

पृथ्वी की धुरी की कल्पना एक काल्पनिक ध्रुव के रूप में की जा सकती है जोकि हमारे ग्रह के केंद्र द्वारा सीधे “ऊपर” से “नीचे” तक जा रहा है।

Google ने वसंत ऋतु के आगमन पर बनाया ये रंगबिरंगा Doodle

पृथ्वी इस ध्रुव के चारों ओर घूमती है, जिससे प्रत्येक दिन एक पूर्ण मोड़ आता है। इसलिए हमारे पास दिन और रात हैं।

दिसंबर संक्रांति विश्व के उत्तरी हिस्से के स्थानों के लिए वर्ष का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात लाता है, जैसेकि अमेरिका, जबकि दुनिया का दक्षिणी भाग अपने सबसे लंबे दिन और सबसे छोटी रात का अनुभव कर रहा है।

इसलिए, भूमध्य रेखा के उत्तर में सभी स्थानों पर दिन की लंबाई 12 घंटे से कम दिखाई देती है और दक्षिण के सभी स्थानों पर दिन की लंबाई 12 घंटे से अधिक दिखाई देती है।

उत्तरी गोलार्ध में शीतकालीन संक्रांति के बाद, 21 जून, 2022 को ग्रीष्म संक्रांति तक दिन लंबे और रातें छोटी हो जाएंगी, जब चीजें उलट जाएंगी।

20 मार्च, 2022 को मार्च विषुव, खगोलीय वसंत ऋतु की शुरुआत को चिह्नित करेगा और 22 सितंबर, 2022 को सितंबर विषुव, खगोलीय गिरावट की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

Happy Father’s Day :आज फादर्स डे पर Google के Doodle से बनाएं प्यारे कार्ड्स

Google-makes-winter-2021-Doodle-to-welcome-winter-season

आज, हमारे पास ब्रह्मांड के बारे में और भी अधिक जानकारी है, और हम संक्रांति को एक खगोलीय घटना के रूप में मनाते हैं, जो पृथ्वी के अपनी धुरी पर झुकाव और सूर्य के चारों ओर कक्षा में इसकी गति के कारण होती है।

पृथ्वी के ग्लोब पर आप कहां है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता।

बल्कि यह समय इस मौसमी बदलाव को सेलिब्रेट करने का आपका समय है और गूगल विंटर सीजन(winter season)का स्वागत इस शानदार एनिमेटेड डूडल(google doodle winter 2021)के साथ कर रहा है।

 

Google-makes-winter-2021-Doodle-to-welcome-winter-season

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − two =

Back to top button