Trending

Google शानदार Doodle के साथ मना रहा है एलन रिकमैन का 76वां जन्मदिन,हैरी पॉटर,डाई हार्ड में किया था जादुई अभिनय

इसी दिन 1987 में रिकमैन ने ब्रॉडवे नाटक 'लेस लाइजन्स डेंजरस' में परफॉर्म किया, जिसने उनके करियर को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle

आज गूगल(Google)शानदार डूडल (Doodle)के साथ अभिनेता एलन रिकमैन के 76वें जन्मदिन को सेलिब्रेट कर रहा(Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle)है।

इंग्लिश एक्टर एलन रिकमैन(Alan Rickman)ने हैरी पॉटर(Harry Potter)और डाई हार्ड (Die Hard) सरीखी फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा था।

गहरी,चुंबकीय आवाज और अंतहीन आकर्षण के मालिक एलन रिकमैन अभिनय(Acting)की दुनिया में मील का पत्थर साबित हुए है।

Google-celebrating-Alan-Rickman's-76th-birthday-with-Doodle
गूगल-डूडल मना रहा है एलन रिकमैन का 76वां जन्मदिन

इसी दिन 1987 में रिकमैन ने ब्रॉडवे नाटक ‘लेस लाइजन्स डेंजरस’ में परफॉर्म किया, जिसने उनके करियर को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एलन रिकमैन का जन्म 21 फरवरी, 1946 को वेस्ट लंदन, इंग्लैंड में हुआ था।एक नेचुरल पेंटर रिकमैन अपने शिक्षकों और परिजनों के द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के बाद कला के विभिन्न रूपों में रुचि रखने लगे।

उन्हें विशेष रूप से अभिनय के साथ लगाव था। स्कूली नाटकों में अभिनय करने के बाद, उन्होंने लन्दन के लैटिमर अपर स्कूल में इस रुचि को जारी रखने के लिए स्कॉलरशिप(Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle)कमाई। 

माध्यमिक विद्यालय के बाद, रिकमैन ने चेल्सी कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन और रॉयल कॉलेज ऑफ़ आर्ट में ग्राफिक डिज़ाइन का अध्ययन किया।

ग्रेजुएशन करने के बाद, उन्होंने शौकिया ग्रुप कोर्ट ड्रामा क्लब में भाग लेते हुए करीबी कॉलेज दोस्तों के साथ एक डिज़ाइन कंपनी शुरू की।

 रिकमैन ने 26 साल की उम्र में अपनी कंपनी छोड़ दी और अभिनय को गंभीरता से लेने का निर्णय किया, दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अभिनय स्कूलों में से एक, RADA में एक स्थान अर्जित किया।

Google मना रहा है आज अपना 23वां जन्मदिन चॉकलेट फ्रॉस्टेड केक Doodle के साथ

कुछ साल बाद, वह रॉयल शेक्सपियर कंपनी में शामिल हो गए, जहाँ वे द टेम्पेस्ट और लव्स लेबर लॉस्ट में दिखाई दिए।

उन्होंने 1985 में स्वर्ण पदक जीता जब उन्होंने लेस लाइजनस डेंजरस (डेंजरस लाइजनस) नाटक में एंटी-हीरो ले वोकोमटे डी वालमोंट के रूप में अभिनय किया।

अपने परफॉर्मेंस के लिए टोनी नॉमिनेशन अर्जित करने के बाद, उन्हें फिल्मों में अभिनय करने के प्रस्ताव मिलने लगे।

वर्ष 1988 में, रिकमैन ने फिल्म डाई हार्ड में आपराधिक मास्टरमाइंड हंस ग्रुबर के रूप में अभिनय किया।

गूगल अभिनय की दुनिया में उनके इसी जन्मदिन को मना रहा(Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle)है।

इस चरित्र को अब सिनेमाई इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित खलनायकों में से एक माना जाता है। फिल्म की सफलता के कारण रिकमैन ने रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स(Robin Hood: Prince of Thieves)सरीखी फिल्मों में समान विरोधी भूमिकाएं निभाईं।

सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995) और रासपुतिन: डार्क सर्वेंट ऑफ डेस्टिनी (1996) में भूमिकाओं के साथ 1990 के दशक में उनका करियर प्रक्षेपवक्र जारी रहा, जिसके लिए उन्हें एमी और गोल्डन ग्लोब अवार्ड(Golden Globe Award) मिला।

2001 में, रिकमैन ने हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन में दृश्य-चोरी करने वाले सेवरस स्नेप के रूप में अभिनय किया।

Google आपके पुराने Android स्मार्टफोन को सेफ बनाने के लिए कर रहा ये काम

उनके डराने वाले, डरावने, और मोहक प्रदर्शन ने उन्हें हैरी पॉटर की निम्नलिखित सात फ़िल्मों में अभिनय करते हुए एक इंटरनेशनल सनसनी बना दिया।

अपने करियर के दौरान, रिकमैन ने कई एक्टिंग नॉमिनेशन और पुरस्कार प्राप्त किए और यहां तक ​​कि तीन नाटकों और दो फिल्मों का निर्देशन भी किया।

रिकमैन को ऑन-स्क्रीन उनकी प्रतिष्ठित भूमिकाओं, उनके परोपकार और ऑफ-स्क्रीन उनकी दयालु और संवेदनशील प्रकृति के लिए याद किया जाता है।

इसलिए गूगल-डूडल(Google Doodle)आज एलन रिकमैन के 76वें जन्मदिन का जश्न मना रहा(Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle) है।

 

Google Doodle:गूगल ने शानदार डूडल के साथ सुभद्रा कुमारी चौहान को किया याद

 

 

 

जन्मदिन मुबारक हो, एलन रिकमैन!

Happy Birthday, Alan Rickman!

 

 

 

 

Google-celebrating-Alan-Rickman’s-76th-birthday-with-Doodle

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button