breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीविश्व
Trending

Google Doodle मना रहा जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार Oskar Sala का 112वां जन्मदिन

ओस्कर साला(Oskar Sala)एक जर्मन भौतिक विज्ञानी, संगीतकार और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के पूर्वज थे, जिनका जन्म 18 जुलाई, 1910 को ग्रीज़ में हुआ था, और 26 फरवरी, 2002 को उनकी मृत्यु हो गई।

Google-Doodle-celebrating-Oskar-Salas-112th-Birthday

हमेशा की तरह गूगल ने आज भी एक महान हस्ती को डूडल(Google Doodle)के साथ सम्मानित किया है।

Google ने आज,सोमवार 18 जुलाई 2022 को जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला के 112वें जन्मदिन(Google-Doodle-celebrating-Oskar-Salas-112th-Birthday)को सेलिब्रेट करने के लिए शानदार Doodle बनाया है।

Google Doodle celebrating Oskar Sala’s 112th Birthday-The German Electronic Musician
गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया ओस्कर साला 112वां जन्मदिन

गूगल(Google)जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला(German electronic musician)को उनके 112वें जन्मदिन पर सम्मानित कर रहा है।

ओस्कर साला(Oskar Sala)एक जर्मन भौतिक विज्ञानी, संगीतकार और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के पूर्वज थे, जिनका जन्म 18 जुलाई, 1910 को ग्रीज़ में हुआ था, और 26 फरवरी, 2002 को उनकी मृत्यु हो गई।

उन्होंने अपने इंस्ट्रूमेंटेशन के रूप में सिंथेसाइज़र के प्रोटोटाइप ट्रुटोनियम का इस्तेमाल किया।

गूगल ने आज डूडल में ओस्कर साला की छवि उनके इंस्ट्रूमेंट्स के साथ बनाकर पेश की(Google-Doodle-celebrating-Oskar-Salas-112th-Birthday) है।

Google-Doodle : स्टेफ़ानिया मारासिनेनु इतिहास की महान महिलाओं में से एक

साला ने 1948 में मिक्सटूर-ट्राउटोनियम का निर्माण करते हुए ट्रौटोनियम में सुधार किया। मिक्सटूर-ट्रौटोनियम ने संगीत के इतिहास में पहली बार उन ध्वनियों को बजाना संभव बनाया जो मध्य युग के बाद से केवल सिद्धांत रूप में अस्तित्व में थीं।

साला के विचार के परिणामस्वरूप एक अनूठी ट्यूनिंग विकसित हुई, जिसने सबहार्मोनिक्स के दायरे को खोल दिया, जो कि ओवरटोन के सममित समकक्ष थे।

1952 में, साला ने जनता के लिए अपने ब्रांड-नए उपकरण का अनावरण किया, और इसके सर्किटों को जल्द ही दुनिया भर में लाइसेंस प्रदान किया जाएगा।

हेराल्ड जेन्ज़मर ने उसी वर्ष मिक्सटूर-ट्रौटोनियम और ग्रैंड ऑर्केस्ट्रा के उद्घाटन संगीत कार्यक्रम के लिए संगीत प्रदान किया।

New Year’s Eve 2021:Google ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर बनाया कलरफुल कैंडी Doodle

उन्होंने 1940 और 1950 के दशक में कई सिनेमा स्कोर में योगदान दिया। बर्लिन की मार्स फिल्म जीएमबीएच (चौथा अवतार) में, उन्होंने 1958 में वहां अपना स्टूडियो(Google-Doodle-celebrating-Oskar-Salas-112th-Birthday) खोला।

वहां, उन्होंने फ़्रिट्ज़ लैंग की दास इंडिश ग्रैबमल (1959), रॉल्फ थिएल की रोज़मेरी (1959), और वीट हार्लन की डिफरेंट फ्रॉम यू एंड मी(1957) और (1959) सहित फिल्मों के लिए इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाया।

अल्फ्रेड हिचकॉक की फिल्म द बर्ड्स के लिए, उन्होंने बिना किसी संगीत के साउंडट्रैक का निर्माण किया। उनके सिनेमाई स्कोर ने कई पुरस्कार जीते, फिर भी उन्होंने कभी ऑस्कर नहीं जीता।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कई जर्मन विज्ञापनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिनमें “HB’s Little Man” के नाम से जाना जाने वाला विज्ञापन भी शामिल है।उनके पास बर्लिन के मानद सेन की उपाधि थी।

 

Google ने वसंत ऋतु के आगमन पर बनाया ये रंगबिरंगा Doodle

 

 

Google-Doodle-celebrating-Oskar-Salas-112th-Birthday

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button