breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

इस बार गर्मियों में नहीं आएगा लंबा बिजली का बिल,जो AC चलाओंगे इस तरह से

AC की ठंडी हवा भला किसे अच्छी नहीं लगती।लेकिन टेंशन तब आती है जब इस ठंडी हवा के बहुत महंगे और लंबे बिजली के बिल (Electricity Bill) भरने पड़ते है।

How-to-reduce-Ac-bill-Ac-ka-bill-kam-karne-ka-tarika

गर्मियां (Summer)आ गई है और ऐसे में एयर-कंडीशनर(Air-Conditioner)चलाने की जरुरत सभी को पड़ती है।ज्यादा तापमान में एसी(AC),फिर चाहे विंडो एसी(Window AC) हो या फिर स्प्लिट एसी(Split AC) सभी लोगों के घर में चलते हुए दिखने लगते है।

गर्मियां पूरे शबाब पर आएं उससे पहले ही लोगों ने अपने एसी की सर्विस करवाना भी शुरु कर दिया है।

AC की ठंडी हवा भला किसे अच्छी नहीं लगती।लेकिन टेंशन तब आती है जब इस ठंडी हवा के बहुत महंगे और लंबे बिजली के बिल (Electricity Bill) भरने पड़ते है।

 

इसलिए जरुरी है कि कोई ऐसा तरीका हो जिससे एसी चलाने पर बिजली का बिल कम ही(Ac-ka-bill-kam-karne-ka-tarika)आएं।

अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के, करें ऑनलाइन पेमेंट, RBI ने शुरु की सेवा

चलिए आपको एसी का बिल कम करने के टिप्स (How-to-reduce-Ac-bill-Ac)बताते है:

How-to-reduce-Ac-bill-Ac-ka-bill-kam-karne-ka-tarika:

 

AC शुरू करने से पहले करें ये काम

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि जब भी AC को शुरू करें तो उससे पहले कुछ समय के लिए रूम के दरवाजे और खिड़कियों को खोल दें और पंखा चला दें ताकि रूम में वेंटिलेशन सही तरीके से हो जाए और रूम में जो हीट है वो भी बाहर निकल जाए।

ऐसा इसीलिए किया जाता है ताकि एसी जल्दी से कूलिंग को शुरू कर दें और अगर कूलिंग जल्दी होगी तो इससे बिजली की भी बचत होगी।

उदाहरण के लिए आपने रूम में मौजूद हीट को नहीं निकाला तो ऐसे में एसी ने कूलिंग शुरू करने के लिए और हीट को दूर करने के लिए 20 मिनट का समय ले लिया तो वहीं अगर रूम से हीट को बाहर निकाल देंगे तो कूलिंग आधे या उससे भी कम समय में हो जाएगी।

Waoo! मात्र 138 रुपये में मिल रहा ये Mini AC या Portable AC,बर्फ सी देता है कूलिंग

 

बेहतर कूलिंग और पैसे बचाने के लिए नोट कर लें ये टेंपरेचर सेटिंग

क्या आप भी जब एसी को शुरू करते हैं तो टेंपरेचर को 16 डिग्री पर रखकर ऑन करते हैं तो बता दें कि ऐसा करने के बजाय एसी को ऑटो मोड या फिर 20 मिनट के लिए क्विक कूल मोड पर चला लें और फिर उसके बाद टेंपरेचर को 24 डिग्री पर सेट कर दें, ऐसा करने से बिजली की भी बचत होगी।

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के मुताबिक, एसी का तापमान 24 डिग्री पर रखना अच्छा रहता है, ये ऑप्टिमल और ह्यमून बॉडी के लिए कंर्फटेबल टेंपरेचर माना जाता है।

केवल यही नहीं, स्टडी ये भी बताती है कि जैसे जैसे हम डिग्री बढ़ाते हैं तो हर डिग्री पर लगभग 6 प्रतिशत बिजली की बचत होती है। तो ऐसे में अगर आप भी बिजली की बचत कम करना चाहते हैं तो एसी का टेंपरेचर को 18 डिग्री के बजाय 24 डिग्री पर रखें।

How-to-reduce-Ac-bill-Ac-ka-bill-kam-karne-ka-tarika

आपके WhatsApp में होगी ये सेटिंग तो बाल भी बांका नहीं कर सकेंगे हैकर्स!

 

AC का Bill कम करने का बढ़िया तरीका

अधिकतर एसी मॉडल्स में टाइमर की सुविधा मिलती है। टाइमर का काम ये होता है कि ये आपकी मशनी को निर्धारित समय पर स्विच ऑफ कर देता है जिससे कि बिजली की खपत जो कम होती है।

ज्यादातर लोग रात को सोते समय भी टाइमर सेट कर देते हैं ताकि रात को सोने के बाद अपनी सुविधा अनुसार, एसी का कंप्रेसर बंद हो जाए ताकि बिजली की खपत कम हो और बिजली की बचत हो सके।

60MP फ्रंट कैमरा से लैस Motorola Edge 30 Pro पर 5000 की छूट,कल पहली सेल

 

AC Service करवाना कब-कब है जरूरी

ऐसा कोई भी रूल नहीं है कि आपको अपने AC Service को एक साल में केवल एक ही बार करवाना है। अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां ज्यादा धूल-मिट्टी होती है या फिर लंबे समय तक एसी चलाते हैं तो ऐसे में तो यही सलाह दी जाती है कि हर 2 से 3 महीने बाद एसी सर्विस करवानी चाहिए। ऐसा करने के पीछे का बड़ा कारण बढ़िया कूलिंग और मोटे बिजली बिल को कम करने में भी मदद मिलेगी।

How-to-reduce-Ac-bill-Ac-ka-bill-kam-karne-ka-tarika

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button