breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Breaking News:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दिया

बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने से पहले अपने संबोधन में कहा कि उन्हें अफसोस है कि वह असफल रहे। आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन को इस्तीफा(Boris-Johnson-resigns)देने के लिए तब मजबूर होना पड़ा जब एक के बाद एक उनकी पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया।

Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया(Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post)है।

उन्होंने आज,गुरुवार को(भारतीय समयानुसार)शाम पांच बजे के करीब ब्रिटेन की जनता को संबोधित किया और एलान किया कि वह अपना ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद छोड़ रहे है।

उन्होंने कहा कि वह नए प्रधानमंत्री को अपना समर्थन देंगे।

बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने से पहले अपने संबोधन में कहा कि उन्हें अफसोस है कि वह असफल रहे। आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन को इस्तीफा(Boris-Johnson-resigns)देने के लिए तब मजबूर होना पड़ा जब एक के बाद एक उनकी पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया।

हालांकि पहले बीबीसी के हवाले से खबर आई थी कि वह पहले आज कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देंगे लेकिन बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की जनतो संबोधित करते हुए यूके प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया(Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post)है।

 

 

 

इससे पहले का घटना क्रम जानें यहां:

UK में सियासी संकट गहरा गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद(British Prime Minister) बोरिस जॉनसन(Boris Johnson)ने आज इस्तीफा दे(Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post) दिया। 

UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट के पचास से भी ज्यादा मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है और यहां तक की नए नियुक्त मंत्रियों ने भी उनका साथ अब छोड़ दिया(UK-PM-Boris-Johnson-to-be-resign-today-after-a-flurry-of-cabinet-resignations)है।

जिसके चलते बोरिस जॉनसन के ऊपर भी अपने प्रधानमंत्री पद को छोड़ने का दबाव बढ़ गया है और इसी कारण बीबीसी के हवाले से खबर आ रही है कि अब यूके पीएम बोरिस जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा(Boris-Johnson-to-resign)दे सकते है।

हालांकि वह पहले आज कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देंगे और नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक ही ब्रिटिश पीएम पद पर बने रहेंगे और फिर इसके बाद जैसे ही देश के लिए नया प्रधानमंत्री चुन लिया जाएगा।

बोरिस जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे(Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post)देंगे।

बीबीसी ने बताया कि जॉनसन आज ही कंजरवेटिव नेता के पद से इस्तीफा दे देंगे।

UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson)की कैबिनेट से 50 से अधिक सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था।  इनमें 8 मंत्री और दो सेक्रेट्री ऑफ स्टेट ने पिछले 2 घंटों में इस्तीफा दिया।

इससे जॉनसन बेहद अलग-थलग पड़ गए और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जॉनसन को अब बागी नेताओं की मांग के आगे झुकना पड़ा और बाद में घोषणा की कि वो इस्तीफा देने वाले(UK-PM-Boris-Johnson-to-be-resign-today-after-a-flurry-of-cabinet-resignations)हैं।

बीबीसी की पॉलिटिकल एडिटर क्रिस मेसन ने कहा, बोरिस जॉनसन आज कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देंगे।

कई दिनों तक अपने पद के लिए लड़ने के बाद, जॉनसन को उनकी पार्टी में कुछ लोगों के अलावा सभी ने अकेला छोड़ दिया था।

Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post

 

 

 

 

ब्रिटेन में सियासी संकट का क्या है कारण?-British Political Crisis Reason

दरअसल इस पूरे सियासी उथल-पुथल के पीछे सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर हैं। दरअसल सांसद क्रिस पिंचर पर नशे में यौन दुराचार और लोगों से दुर्व्यवहार का आरोप लगा था।

इसकी जानकारी होते हुए भी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें पदोन्नति दी। प्रधानमंत्री के इसी फैसले से नाराज होकर वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया।

दोनों ने प्रधानमंत्री की लीडरशिप पर भी सवाल उठाए।

साल 2019 में भारी बहुमत से सत्ता में आए 58 साल के जॉनसन के लिए इसे स्वीकारना मुश्किल था। उनके नेतृत्व में उनकी पार्टी को उन क्षेत्रों में भी भारी वोट मिला जहां पहले कभी कंजरवेटिव पार्टी को समर्थन नहीं मिला था।

यहां तक कि वित्त मंत्री नदीम जहावी, जिन्हें बुधवार को ही नियुक्त किया गया था। उन्होंने भी अपने प्रधानमंत्री से इस्तीफा देने को कहा।

इससे पहले ब्रिटेन के वरिष्ठ कैबिनेट सदस्यों ने बुधवार को डाउनिंग स्ट्रीट पर हंगामा किया।

इस दौरान कुछ ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से दर्जनों मंत्रियों के कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद प्रधानमंत्री पद छोड़ने की मांग(UK-PM-Boris-Johnson-resign-today-after-a-flurry-of-cabinet-resignations)की।

रिपोर्टों के अनुसार, एक कैबिनेट प्रतिनिधिमंडल लंबे समय से इंतजार कर रहा था कि वो पीएम को बता सके कि उनका समय समाप्त हो चुका है।

इस प्रतिनिधिमंडल में गृह मंत्री प्रीति पटेल और नादिम जाहवी के शामिल होने की बात कही गई है, जिन्हें वित्त मंत्री बने मुश्किल से 24 घंटे ही हुए हैं।

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की सरकार के सामने बड़ा संकट है। बीते 48 घंटे में कैबिनेट के 5 मंत्रियों समेत 39 मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जॉनसन पर भी कुर्सी छोड़ने का दबाव बढ़ गया है।

पिछले महीने जिन दो मंत्रियों ऋषि सुनक और साजिद जाविद ने सरकार बचाने में अहम रोल अदा किया था, अब वे भी जॉनसन का साथ छोड़ चुके हैं। एक महीने में यह दूसरा मौका है जब बोरिस सरकार पर खतरा मंडरा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफों से मंत्रियों में शुरू हुई भगदड़ बुधवार को भी जारी रही।

वित्तीय सेवा मंत्री जॉन ग्लेन, सुरक्षा मंत्री रिचेल मैक्लिएन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीअर, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज के जूनियर मंत्री नील ओब्रायन, शिक्षा विभाग के जूनियर मंत्री एलेक्स बुरघर्ट समेत 39 ने इस्तीफा देकर जॉनसन के प्रति अविश्वास जता दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी कौन बनेगा?

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर कुर्सी छोड़ने का दबाव बढ़ गया है। यदि बोरिस जॉनसन इस्तीफा देते हैं, तो ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? इस भी खूब चर्चा हो रही है।

इस रेस में कई नेताओं के नाम शामिल हैं। हालांकि इस रेस में सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम चल रहा है। ऋषि सुनक ने ही बगावत की शुरुआत की थी।

 

 

Boris-Johnson-resigns-from-UK-Prime-Minister-post

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button