breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

COVID19 के चलते ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी की भारत यात्रा रद्द की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोनावायरस के कारण इंग्लैंड में एक और लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

UK PM Boris-Johnson-cancels-india-visit-for Republic day 

नई दिल्ली:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson)इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि नहीं बनेंगे। मंगलवार को यूके (UK) के पीएम ने भारत आने का न्यौता रद्द कर दिया है।

इसका कारण है ब्रिटेन में  कोविड-19 के  नए स्ट्रेन से उपजे हालात,जिनपर नजर रखने के कारण जॉनसन को भारत में  26जनवरी को अपनी यात्रा रद्द करनी (UK PM Boris-Johnson-cancels-india-visit-for Republic day)पड़ी है।

दरअसल, इस वर्ष गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन(Britain PM Boris Johnson) को बतौर चीफ गेस्ट इन्वाइट किया गया था।

लेकिन अब उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से  फोन पर बात करके अपने भारत दौरे को करने में असमर्थता जताई है।

डाउनिंग स्ट्रीट के स्पीकर ने बताया कि, “पीएम ने भारत के प्रधानमंत्री से मंगलवार सुबह बात की थी और बताया कि वह भारत का दौरा करने में असमर्थ हैं।” 

गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन ने ऐसे समय में भारत का दौरा रद्द किया है जब UK में कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा है।

वहां कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन आने की वजह से लॉकडाउन(England wide National lockdown) की घोषणा की गई है।

UK PM Boris-Johnson-cancels-india-visit-for Republic day

 

कोरोना के कारण इंग्लैंड में लगा तीसरीबार लॉकडाउन

कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने ब्रिटेन(Britain) में आतंक मचा रखा है। खौफ का आलम यह है कि इंग्लैंड में कोरोनावायरस(Coronavirus) के चलते तीसरी बार राष्ट्रीय लॉकडाउन घोषित(National lockdown in UK) किया गया है।

सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोनावायरस के कारण इंग्लैंड में एक और लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है।

इंग्लैंड के 56 मिलियन लोगों के लिए इस बार छह हफ्ते का लॉकडाउन(Lockdown) लगाया गया है, जिसमें स्कूलों को बंद करना भी शामिल होगा।

हालांकि, नए लॉकडाउन में केवल उन लोगों को काम पर जाने की अनुमति दी गई है, जिनके लिए घर से काम कर पाना मुश्किल है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लोगों से अपील की कि बेवजह और गैर-जरूरी कामों के लिए लोग घरों से बाहर ने निकलें, केवल उन्ही कामों के लिए बाहर निकलें, जिनके लिए लॉकडाउन में छूट दी गई है।

इंग्लैंड में मंगलवार सुबह 12 बजे से लॉकडाउन लागू हो चुका है। वहीं इसके अलावा ब्रिटेन के लोगों को खाना और दवाओं, जैसी जरूरी चीजें खरीदने के लिए दिन में एक बार बाहर निकलने की छूट भी दी गई है।

वहीं स्कूल और कॉलेज बंद करने को लेकर जॉनसन ने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन से बच्चे भी सुरक्षित नहीं थी। इसलिए स्कूलों को भी बंद करने का फैसला किया गया है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में सोमवार को Covid-19 के 58,784 नए मामले सामने आए हैं। जो कि एक दिन का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

देश में अब तक कुल 27,21,622 मामले और 75,547 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

 

UK PM Boris-Johnson-cancels-india-visit-for Republic day

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 18 =

Back to top button