breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Breaking: Pakistan में सियासी ड्रामा जारी,इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज,आज होनी थी वोटिंग

अब से थोड़ी देर में इमरान खान ने पाकिस्तान को संबोधित किया और कहा कि मैं अपनी कौम को कहता हूं कि आप लोग चुनाव की तैयारी करें।

Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected

पाकिस्तान(Pakistan) में इन दिनों सियासी ड्रामा उफान पर है। आज पाकिस्तान के पीएम इमरान खान(Pakistan PM Imran Khan) के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाएं गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी,लेकिन ऐन मौके पर नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर ने इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर(Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected) दिया।

नतीजा इमरान खान की सरकार फिलहाल बच गई है। 

इसके साथ ही पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की आज की कार्यवाही स्थगित कर दी(Pakistan Parliament adjourned)गई।

अब से थोड़ी देर में इमरान खान(Imran Khan)ने पाकिस्तान को संबोधित किया और कहा कि मैं अपनी कौम को कहता हूं कि आप लोग चुनाव की तैयारी करें।

इमरान खान ने कहा कि मैंने नेशनल असेंबली भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति को भेज दी है और अब हमारी कौम चुनाव की तैयारी करें।

उन्होंने आरोप लगाया कि मेरी सरकार गिराने की साजिश विदेशी ताकतों के साथ मिलकर की जा रही थी। 

इस तरह से बिना वोटिंग के पाकिस्तान की संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया(Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected)है।

इमरान खान ने आखिरी वक्त में चाल चलकर अपनी कुर्सी फिलहाल बचा ली है।हालांकि एक्सपर्ट इसे पाकिस्तान के लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ बता रहे है।

विपक्ष ने इसे सीधा-सीधा राजद्रोह बताया है और कहा है कि डिप्टी स्पीकर को बिना वोटिंग के अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने का अधिकार नहीं है। विपक्ष अभी तक असेंबली में जुटा है।

बिलावल भुट्टो ने कहा कि यह गैर-कानूनी काम किया गया है।

वहीं, इमरान खान ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान की आवाम हमारा फैसला करेगी। मुझे हटाने की साजिश विदेशी ताकतों के साथ मिलकर की जा रही थी।

मैं स्पीकर साहब का शुक्रिया अदा करता हूं कि हमारी सरकार के खिलाफ विदेशी साजिश की जा रही थी,जिसका उन्होंने पर्दाफाश कर दिया है।

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने से इमरान की कुर्सी बच गई(Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected) है।

लेकिन अभी देखना है कि आगे क्या होता है।

फिलहाल डिप्टी स्पीकर ने इमरान खान सरकार के खिलाफ विदेशी साजिश होने का आरोप लगाकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया(Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected)है। 

Pakistan का प्रधानमंत्री पद खो सकते है इमरान खान,सेना प्रमुख से मिले,विपक्ष ला रहा अविश्वास प्रस्ताव

इससे पहले का घटनाक्रम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान(Pakistan PM Imran Khan) आज अपने पद पर बने रहेंगे या फिर उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ जाएगी।

इस बात का फैसला अब से कुछ देर में हो जाएगा। विपक्ष इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है,जिसपर आज वोटिंग होने जा रही है।

विपक्ष का दावा है कि उनके साथ 176 सांसदों का समर्थन है इसलिए इमरान खान सरकार पहले ही अल्पमत में आ चुकी है।वहीं इमरान खान आखिरी दम तक अपनी कुर्सी बचाने की जुगत में लगे है। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले उम्मीद है कि इमरान खान का राष्ट्र के नाम संबोधन हो सकता है।

विपक्ष के 176 सांसद नेशनल असेंबली में पहुंच चुके है। डिप्टी स्पीकर ने सदन की कार्यवाही शुरू कर दी है। चूंकि विपक्ष ने स्पीकर को हटाने का नोटिस दिया है।

विपक्ष ने इमरान खान की सरकार को हटाने के लिए स्पीकर को नोटिस दिया है।

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले से देश में रोष, SGPC प्रतिनिधिमंडल जायेगा पाकिस्तान

इमरान खान सरकार की प्रमुख सहयोगी पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने अपना समर्थन वापस ले लिया है। इसके साथ ही उन्होंने नेशनल असेंबली में अपना ‘बहुमत खो दिया’ है।

Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected

आज पाक पीएम के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग (No confidence motion) होनी है, जिसके बाद ये तय हो पाएगा कि इमरान खान पाकिस्तान के पीएम बने रहेंगे या नहीं।

इस बीच वोटिंग से पहले संसद के आसपास के रेड जोन वाले इलाकों को सील कर दिया गया है। हजारों सैनिकों की तैनाती की गई है। इस्लामाबाद में एहतियातन धारा 144 लागू है।

Sri Lanka economic crisis:श्रीलंका कंगाली की कगार पर इमरजेंसी लागू,भारत ने 40,000 टन डीजल दिया

बता दें कि पाकिस्तान के 73 साल से अधिक लंबे इतिहास में उस पर आधे से ज्यादा समय तक शक्तिशाली सेना की हुकमूत रही है। पाकिस्तान में सुरक्षा और विदेश नीति से जुड़े मामलों में अब तक सेना का अच्छा-खासा दखल रहा है।

मुल्क में जारी राजनीतिक संकट के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कथित तौर पर इस हफ्ते प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की है।

Pakistan-No-confidence-motion-against-Imran-Khan-rejected

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button