breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरें
Trending

अफगानिस्तान के कंधार पर भी तालिबान का कब्जा,भारतीयों को जल्द देश छोड़ने की एडवाइजरी

भारतीय दूतावास ने भी अफगान(Afghanistan)में बिगड़ते हालातों को देखते हुए भारतीयों को जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan

काबुल,अफगानिस्तान:तालिबान(Taliban)तेजी से अफगानिस्तान में पैर पसारता जा रहा है। एक हफ्ते के अंतर्गत तालिबान ने हेरात समेत आधे से ज्यादा अफगान पर कब्जा कर लिया है।

अब न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार, तालिबान ने गुरुवार को अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर भी कब्जा कर लिया(Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan) है। 

अफगान सरकार ने अधिकांश उत्तर, दक्षिण और पश्चिम अफगानिस्तान को प्रभावी रूप से खो दिया है।

तालिबान जिस तरह अफगान के ज्यादातर राज्यों को अपने कब्जे में लेता जा रहा है,वो दुनिया के लिए खासी चिंता की बात है।

भारतीय दूतावास ने भी अफगान(Afghanistan)में बिगड़ते हालातों को देखते हुए भारतीयों को जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए एडवाइजरी जारी कर(Advisory to Indians leave the country soon) दी है।

चीन में एक फिर बढ़ा कोरोना का कहर,Delta Variant तेजी से पसार रहा पांव

अमेरिका सहित सारे विश्व की नजरें तालिबान के आक्रामक रुख और अफगानिस्तान पर है।

बता दें कि राजधानी काबुल से कंधार(Kandahar) की दूरी करीब 500 किलोमीटर है।

तालिबान जिस तेजी से अफगानिस्तान पर कब्जा कर रहा है उससे अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही वो काबुल(Kabul) पर भी कब्जा कर(Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan) लेगा, जिसकी आशंका पूरी दुनिया जता रही है।

 

 

भारतीयों को निकालने का प्रयास कर रहा है भारत

Advisory to Indians leave the country soon

अफगानिस्तान के कई शहरों में मौत का तांडव मचा हुआ है। अफगान सेना घुटने टेक रही है, तो तालिबानी आतंकियों का कद बढ़ता जा रहा है।

इस मुश्किल वक्त में अफगानिस्तान की सरकार जहां घुटने टेक रही है वहीं भारत-अफगानिस्तान में बसे अपने लोगों की सुरक्षा की चिंता कर रहा है।

अफगानिस्तान में चल रहे इस आतंकी तांडव के बीच कतर की राजधानी दोहा में बैठकों का दौर चला। जिसमें चीन, पाकिस्तान, रूस और अमेरिका के अलावा भारत को भी शामिल होने का न्योता भेजा गया।

अफगानिस्तान में तेजी से बिगड़ते हालातों पर भारत लगातार नजर बनाएं हुए है। इन हालातों को ध्यान में रखते हुए कई फैसले किए जा रहे हैं।

इन फैसलों के अंतर्गत फिलहाल काबुल में भारतीय दूतावास खुला रहेगा। भारत अफगानिस्तान में मौजूद अल्पसंख्यकों को सुरक्षित जगह पर जाने में मदद देगा।

विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत सरकार पहले भी 380 से ज्यादा परिवारों को देश लौटने में मदद कर चुका है। यहां फंसे हिंदू और सिख समुदाय सुरक्षित आना चाहेंगे तो उन्हें पूरी मदद की जाएगी।

Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan

Lahore Blast : पाक का दावा-भारत का हाथ, हिन्दुस्तान ने सिरे से किया ख़ारिज

 

अफगान में रह रहे लोगों और मीडिया कर्मियों के लिए एडवाइजरी

Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan

भारत सरकार ने अफगानिस्तान में रह रहे लोगों से इस एडवाइजरी को गंभीरता से लेने की सलाह दी है। अफगानिस्तान में रिपोर्टिंग कर रहे मीडिया कर्मियों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है।

हालांकि सैन्य सहयोग को लेकर अभी किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है।

 

अमेरिका ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी

Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan

भारत(India) के अलावा अमेरिका ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए वहां मौजूद अपने लोगों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी है।

अमेरिका(US) अपने लोगों को बचाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इस कोशिश में अमेरिका ने तालिबान से गुहार भी लगाई है।

अमेरिका ने तालिबान(Taliban) से अपील की है कि वे काबुल में बने अमेरिकी दूतावास पर हमला ना करें. और वहां मौजूद अमेरिकी राजनयिकों को सुरक्षित वापस लौटने दें।

 

तालिबान के लिए नरम पड़ रहा है पाकिस्तान!

इस बीच पाकिस्तान ने भी अफगानिस्तान मसले पर अपना पक्षा रखा है. पाकिस्तान पर हमेशा से आरोप लगते रहे हैं कि वो तालिबानी आतंकियों को समर्थन दे रहा है।

जिसका जवाब देते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अफगान सरकार अपनी गलतियां छिपाने के लिए पाकिस्तान सरकार पर आरोप लगा रही है

इमरान ने भले ही इशारों इशारों में सही लेकिन ये तो साफ ही कर दिया कि पाकिस्तान का रुख तालिबान के लिए नरम है।

क्योंकि अफगानिस्तान को मुर्दा बनाने की हद तक बर्बाद कर देने वाले तालिबान का दावा भी इंटरनेशनल मंचों पर यही है कि जनता के समर्थन से वो प्रांत दर प्रांत जीत रहा है।

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

Taliban claim to capture Kandahar in Afghanistan

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × three =

Back to top button