breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

लॉकडाउन में पेट है अपसेट? इन उपायों से गैस,एसिडिटी,बदहजमी को करें सेट

गैस-बदहज़मी,एसिडिटी और पेट के भारीपन से है परेशान इन घरेलू उपायों से करें जिंदगी आसान...

नई दिल्ली:Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion- क्या आप भी पेट की परेशानियों गैस, एसिडिटी, बदहजमी और पेट में भारीपन से है परेशान? अगर आपका जवाब ‘हां’ है तो परेशान न हों।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home remedies) बताने जा रहे है जिन्हें आज़माकर आप न केवल पेट की समस्याओं से छुटकारा पा जाएंगे बल्कि कोई साइड-इफेक्ट भी इनसे नहीं होगा।

चूंकि यह सभी प्राकृतिक उपाय (Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion) है।

अक्सर गलत खान-पान, तनाव और गड़बड़ दिनचर्या के चलते पेट अपसेट हो जाता है।

Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion during lockdown
पेट से गैस-एसिडिटी-बदहजमी दूर करने के उपाय

नतीजतन, पेट में दर्द, गैस, ऐंठन, कब्ज, बदहजमी(indigestion), भारीपन या पेट फूलना, सूजन और एसिडिटी सरीखी समस्याओं से लोग परेशान होते है।

लॉकडाउन (Lockdown) में वैसे भी लोगों की दिनचर्या घर में रहने के कारण पूरी तरह बिगड़ गई है और ऊपर से तनाव या टेंशन और अनिद्रा ने उनकी पेट संबंधी बीमारियों को और बढ़ा दिया है।

अगर लॉकडाउन (Lockdown) में आपका पेट (Stomach) भी कुछ ऐसा ही रिएक्ट कर रहा है तो परेशान न हो।

इनसे छुटकारे के लिए आज हम आपको बता रहे है वो घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिनकी मदद से आप आराम पा सकते है।

 

गैस-बदहज़मी,एसिडिटी और पेट के भारीपन से है परेशान इन घरेलू उपायों से करें जिंदगी आसान:

 (Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion) :

1.लौंग- लौंग लगभग सभी की रसोई में आसानी से उपलब्ध होती है। पेट की गैस (Gas) को खत्म करने में लौंग भी लाभदायक है। लौंग के तेल की थोड़ी सी बूंदों को पानी में डालकर पीने से पेट की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

 

2.नींबू- पेट में गैस (Gastric problem) बन रही हो या बदहज़मी के कारण खट्टी डकारों से आप परेशान हो। नींबू आपकी बॉडी में गैस्ट्रिक एसिड को बैलेंस करेगा। नींबू (Lemon) के कारण आंतों में गैस भी बनने से रूकती है।

Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion during lockdown
पेट में भारीपन दूर करने का घरेलू उपाय

पेट में गैस बनने की परेशानियों से अगर आजकल आप भी जूझ रहे है तो खाना खाने से 15 या 20 मिनट पहले आप नींबू के रस को हल्के गुनगुने पानी में डालकर पी लें।

इससे न केवल गैस बननी बंद हो जाएगी बल्कि आपका वजन भी कम होगा।

 

3.पुदीना- पेट में भारीपन, जी-मिचलाना, खट्टी डकारें, गैस बनना, पेट फूलना और बदहजमी को सबसे ज्यादा जल्दी खत्म करता है पुदीना

पुदीने के कारण आपको न केवल मात्र पांच मिनट में इन परेशानियों से राहत मिलती है बल्कि इसमें मौजूद मेन्थॉल भी आपकी मांसपेशियों को दुरुस्त करके बदहज़मी को दूर करता है और फायदा पहुंचाता है।

 

4.अदरक की चाय- अदरक पाचनतंत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू नुस्खा है। इससे खाना आसानी से हजम हो जाता है और पेट संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion during lockdown

अदरक वाली चाय पीने से आपको बदहजमी, पेट में ऐंठन और एसिडिटी (Acidity) सरीखी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 

 

 

 

 

 

नोट- उपरोक्त बताएं नुस्खे जानकारी व सलाह हेतु है। उचित और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें। समयधारा इनकी प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता।

Tips to cure stomach gas-acidity-indigestion

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =

Back to top button