Trending

1st July 2023 Rules Change:आज 1 जुलाई से बदल रहे है ये नियम,आपके जीवन पर पड़ेगा असर,जानें यहां

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां तेल की नई कीमतों का निर्धारण करती है और उसका सीधा असर आपकी रसोई गैस की कीमतों(LPG Cylinder Price) और कर्मशियल गैस (Commercial LPG Cylinder Price)के दामों पर पड़ेगा।

1st July 2023 Rules Change- हर महीने की ही तरह 1 जुलाई यानि आज से कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है,जिनका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जरुरतों और जिंदगी पर पड़ने वाला(1st July 2023 Rules Change) है।

इसलिए जरुरी है कि आप जान लें वो  कौन-कौन से नए बदलाव है जोकि आज यानि 1 जुलाई से होने(New Rules From 1st July 2023)जा रहे है।

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां तेल की नई कीमतों का निर्धारण करती है और उसका सीधा असर आपकी रसोई गैस की कीमतों(LPG Cylinder Price) और कर्मशियल गैस (Commercial LPG Cylinder Price)के दामों पर पड़ेगा।

इसके साथ ही बैंकिग सेक्टर(Banking),फुटवेयर,क्रेडिट-डेबिट कार्ड(Credit/Debit Card)और विदेश यात्रा से जुड़े कुछ नियमों में भी अहम बदलाव 1 जुलाई से हो रहा(1st July 2023 Rules Change for Banking,LPG Cylinder-CNG-PNG-Credit Card,Footware)है। चलिए बताते है विस्तार से:

 

 

 

 

LPG/CNG/PNG की कीमतों में बदलाव

LPG सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को चेंज हो जाती(1st July 2023 Rules Change) है। हालांकि दो बार से कर्मशियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती हो रही है लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। 
आज एक जुलाई से सीएनजी और पीएनजी के दामों(CNG/PNG Price)में बदलाव हो सकता है। दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड हर महीने के पहले दिन गैस कीमतों की समीक्षा करती है।
इसके अलावा जेट फ्यूल फ्यूल के भाव भी महीने के पहले दिन तय किए जाते है। बीते 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल यानी एटीएफ की कीमतों में कमी आई थी।
ऐसे में एक जुलाई को सीएनजी, पीएनजी और एटीएफ की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

फुटवेयर बिक्री के नियमों में बदलाव

1 July, 2023 से देश भर में खराब क्वालिटी (Low Quality) के जूते-चप्पलों(FootWare)की Manufacturing और उसकी बिक्री पर रोक लग सकती(1st July 2023 Rules Change)है।

केंद्र सरकार (Central Government) ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को देशभर में लागू करने का ऐलान किया है।

 

 

 

 

क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस शुल्क लागू

विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले खर्च पर एक जुलाई, 2023 से टीसीएस शुल्क लगाने का प्रावधान लागू हो सकता(1st July 2023 Rules Change)है।

इसके तहत 7 लाख रुपये से अधिक का खर्च क्रेडिट कार्ड से होने पर 20 फीसदी टीसीएस का भुगतान करना पड़ सकता है।

हालांकि, शिक्षा और चिकित्सा से संबंधित खर्च होने पर टीसीएस 5 फीसदी हो जाएगा। वहीं, विदेश में शिक्षा के लिए 7 लाख से अधिक लोन पर 0.5 फीसदी टीसीएस शुल्क करदाताओं का देना होगा।

 

आज से और बढ़ जाएंगी आपकी EMI,महंगाई में कटेगी जेब! RBI फिर बढ़ायेगा Repo Rate

 

 

 

बैंकिंग और इनवेस्टमेंट सेक्टर में बड़ा बदलाव

HDFC Bank के साथ फाइनेंस कंपनी HDFC Ltd का मर्जर हो जाएगा। विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में HDFC लिमिटेड की सेवाएं मिलने(1st July 2023 Rules Change)लगेंगी।

इतना ही नहीं, लोग आमतौर एफडी में निवेश को सबसे सुरक्षित मानते हैं। हालांकि, वर्तमान में एफडी(FD) के अलावा भी कई विकल्प हैं जिनमे निवेश कर एफडी से बढ़िया मुनाफा बनाया जा सकता है।

ऐसा एक तरीका है आरबीआई(RBI)के फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड में निवेश(Investment)। एक जुलाई 2023 से इनपर मिलने वाला ब्याज दर बैंकों की एफडी से भी अधिक होगा।

फिलहाल, इस पर बॉन्ड पर 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से इसे बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जा सकता है। इस बॉन्ड के ब्याज दरों में हर छह महीने में बदलाव किया जाता है। इस बार यह बदलाव एक जुलाई को होना है।

 

1 June से बदल रहे है कई नियम,जानियें क्या होगा आपके जीवन पर असर

 

 

 

बैंकों में 15 दिन रहेंगी छुट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI)की ओर से जारी बैंक छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार जुलाई महीने में कुल मिलाकर 15 दिन बैंक बंद रहने वाले(1st July 2023 Bank Holidays) हैं।
हालांकि इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार को मिलनेवाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इनमें से कुछ छुट्टियां स्थानीय त्यौहारों के हिसाब से सीमित राज्यों में ही लागू होंगी।
अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें।
आरबीआई की छुट्टियों की लिस्ट देखें तो साप्ताहिक अवकाशों के अलावा 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद सिंह जी की जयंती, 06 जुलाई को एमएचआईपी डे, 11 जुलाई को केर पूजा, 13 जुलाई को भानु जयंती, 17 जुलाई को यू तिरोट सिंग डे, 21 जुलाई को द्रुक्पा त्शे-जी, 28 जुलाई को आशूरा और 29 जुलाई को मुहर्रम (ताजिया) की छुट्टियां घोषित की गईं हैं।
ऐसे में इन तिथियों को ध्यान में रखकर ही आप बैंक जानें का प्लान करें अन्यथा बैंकों की ऑनलाइन सेवाओं की मदद लें, ये सेवाएं छुट्टियों के दौरान भी जारी रहेंगी।  

1 अगस्त से बदल रहे है कई जरुरी नियम,जानें क्या पड़ेगा आपकी जिंदगी पर असर

 

 

 

 

 

1st July 2023 Rules Change

Show More

Varsa

वर्षा कोठारी एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। वर्षा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button