breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

आज से और बढ़ जाएंगी आपकी EMI,महंगाई में कटेगी जेब! RBI फिर बढ़ायेगा Repo Rate

आरबीआई(RBI)ने पिछले महीने बुधवार 4 मई को बैंकों और ग्राहकों को और जोरदार झटका देते हुए रेपो रेट में 40 फीसदी बढ़ोतरी करके 4.40% करने का एलान कर(RBI-repo-rate-hike-by-40-basis-points-to-4.40-per)दिया था और इसके साथ ही कैश रिजर्व रेशियो भी 50 फीसदी बढ़ाकर4.50% करने का निर्णय किया(CRR-raise-to-4.50per)था।

Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again-RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today

नई दिल्ली:आज बुधवार की सुबह आम जनता के लिए और ज्यादा महंगी होने जा रही है।यूं तो रोजाना ही पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों(Petrol-Diesel price hike)से आपकी जेब का बोझ बढ़ ही रहा है,

लेकिन आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India)आपके लोन को और ज्यादा महंगा कर सकता है,जिसके चलेत आपकी ईएमआई भी आज से बढ़(Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again)जाएगी।

दरअसल,आज 8 जून 2022 को रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति समिति(RBI monetary policy committee)के फैसलों को जनता के समक्ष रखने जा रहा है।

सोमवार से ही रिजर्व बैंक(RBI)की मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक समीक्षा बैठक जारी है,जिसमें लिए गए फैसलों को आज जनता के समक्ष रखा जाएगा।

पिछली बार ही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास इस बात का संकेत दे चुके है कि आने वाले दिनों में रेपो रेट में और भी बढ़ोतरी की जा सकती है और फिलहाल महंगाई से राहत के कोई आसार नहीं है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो आज आरबीआई रेपो रेट में 25 से लेकर 40 फीसदी की फिर से बढ़ोतरी कर सकता(RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today)है।

यदि ऐसा होता है तो होम लोन के साथ-साथ सभी तरह के अन्य लोन भी महंगे हो जाएंगे।साथ ही आपके लोन की ईएमआई भी बढ़ जाएंगी।

Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again-RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today

 

RBI के फैसले के बाद औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार,1300 अंकों से ज्यादा लुढ़का Sensex

 

 

जानें क्या है रेपो रेट?- what is repo rate

रेपो रेट(Repo Rate),अर्थात वो रेट जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज मुहैया कराता है, उस में बढ़ोतरी होने से ग्राहकों के लिए भी अब सभी तरह के लोन लेना महंगा हो जाएगा।

RBI ने इसमें पिछली बार 4.40% की वृद्धि की थी और आज बुधवार को भी संभावना है कि आरबीआई रेपो रेट फिर से 40 फीसदी की वृद्धि कर(Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again-RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today)दें। इसके कारण  ईएमआई भी बढ़ जाएगी।

विशेषज्ञों का कहना है कि महंगाई लगातार ऊंचे स्तर पर बनी हुई है, ऐसे में रिजर्व बैंक ब्याज दरों में चौथाई से आधा प्रतिशत की एक और वृद्धि कर सकता है।

 

RBI का Mastercard पर बैन,क्या ग्राहकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड होंगे ब्लॉक?SBI,ICICI,Axis,HDFC,Yes Bank पर पडे़गा प्रभाव?

 

 

RBI ने अभी ग्राहकों को मई में दिया था झटका

आरबीआई(RBI)ने पिछले महीने बुधवार 4 मई को बैंकों और ग्राहकों को और जोरदार झटका देते हुए रेपो रेट में 40 फीसदी बढ़ोतरी करके 4.40% करने का एलान कर(RBI-repo-rate-hike-by-40-basis-points-to-4.40-per)दिया था और इसके साथ ही कैश रिजर्व रेशियो भी 50 फीसदी बढ़ाकर4.50% करने का निर्णय किया(CRR-raise-to-4.50per)था

इतना ही नहीं आरबीआई ने तब ही संकेत दे दिए थे कि खाद्द महंगाई दर भी और बढ़ सकती(food-inflation-expect-increase)है।

इसका असर यह हुआ कि अब आम उपभोक्ता के लिए होम सहित सभी प्रकार के लोन(Loan)लेना और महंगा हो गया।

चूंकि बैंक जिस दर पर आरबीआई से कर्ज लेते है,वो रेपो रेट(Repo Rate)पिछली बार ही 4.40 फीसदी बढ़ गया (RBI-repo-rate-hike-by-40-basis-points-to-4.40-per-CRR-raise-to-4.50per)

साथ ही बैंक भी अब ग्राहकों को कम लोन देंगे चूंकि आरबीआई(RBI)में जो बैंकों का पैसा रिजर्व रखा जाता है,जिसे CRR कहते है,वह भी आरबीआई ने बढ़ाकर 4.50 फीसदी कर दिया।

ऐसे में संभावना है कि आज भी आरबीआई रेपो रेट में 4.40 फीसदी और कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 4.50 फीसदी की फिर से बढ़ोतरी कर सकता(Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again-RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today)है।

रिजर्व बैंक ने इस सख्त कदम के लिए बढ़ती हुई मुद्रास्फीति को जिम्मेदार बताया गया था।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर, 2021 से ही लगातार बढ़ रही है। वहीं, खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी से ही आरबीआई के छह प्रतिशत के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है।

अप्रैल, 2022 में यह आठ साल के उच्चस्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गयी।

 

अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के, करें ऑनलाइन पेमेंट, RBI ने शुरु की सेवा

 

Your-Home-Loan-EMI-rate-hike-again-RBI-likely-to-raise-the-repo-rate-by-40-basis-points-today

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button